Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अब नए समय पर खेला जाएगा WPL, पहले सीजन की सफलता के बाद क्या बोले जय शाह

इस साल का आईपीएल WPL 2023 के ठीक पांच दिनों के बाद शुरू हो गया था। ऐसे में बीसीसीआई इन दोनों टूर्नामेंट के बीच गैप रखना चाह रही है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: April 15, 2023 10:05 IST
WPL- India TV Hindi
Image Source : WPL WPL 2023 के सभी कप्तान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए पूरी तरह से अलग विंडो रखने के प्लान में है। 2023 में, WPL का पहला सीजन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन के ठीक पहले खेला गया। दोनों लीगों के बीच ज्यादा टर्नअराउंड समय नहीं था। लेकिन बीसीसीआई दोनों टूर्नामेंट के बीच एक अंतर रखने को तैयार है और इसलिए, डब्ल्यूपीएल आयोजित करने के लिए दिवाली विंडो पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा, दूसरे सीजन में डब्ल्यूपीएल में पांच टीमों के लिए होम और अवे फॉर्मेट की शुरुआत देखने की भी उम्मीद है।

क्या बोले जय शाह

बीसीसीआई सचिव जय शाह को भरोसा है कि जिस तरह से पहला सीजन चला उससे डब्ल्यूपीएल के लिए अलग दर्शक वर्ग है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि दिवाली विंडो का मतलब है कि एक साल में दो सीजन नहीं होंगे। उन्होंने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, "हम डब्ल्यूपीएल को होम एंड अवे फॉर्मेट में दिवाली विंडो में शेड्यूल करने की संभावना पर विचार कर रहे हैं, साल में दो सीजन नहीं बल्कि एक अलग टाइम विंडो होगा।"

जय शाह ने आगे कहा, ‘‘महिला क्रिकेट के पास अब दर्शकों का ‘बेस’ है और यह संख्या केवल बढ़ती रहेगी क्योंकि हम अगले डब्ल्यूपीएल में ज्यादा से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद कर रहे हैं। ’’ उन्होंने WPL 2023 की संख्या पर भी बात की और विश्वास दिलाया कि अगले कुछ सालों में फैंस की संख्या और भी तेजी से बढ़ेगी। WPL के पहले सीजन में 50.78 मिलियन दर्शकों ने इसे देखा, जबकि आरसीबी बनाम मुंबई इंडियंस वाले मैच ने उच्चतम टीवी रेटिंग प्राप्त की।

इन मैचों में आए सबसे ज्यादा दर्शक

"आरसीबी बनाम मुंबई इंडियंस का मैच सभी भारतीय शहरी + ग्रामीण, पुरुष + महिला, 15+ दर्शकों के बीच 0.41 के टीवीआर के साथ सबसे ज्यादा देखा जाने वाला गेम था। गुजरात जायंट्स बनाम आरसीबी मैच 0.4 टीवीआर के साथ दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच था। जय शाह ने कहा कि डब्ल्यूपीएल 2023 भारत में महिला क्रिकेट के निरंतर विकास की गति में मदद करता रहेगा। पहले सीजन का सफलता इसका प्रमाण है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement