BCCI named Replacement: मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर, तीन साल बाद इस गेंदबाज की हुई वापसी

BCCI named Replacement: मोहम्मद शमी कोरोना से संक्रमित होने की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 18, 2022 12:58 IST
Umesh Yadav, Mohammed shami, ind vs aus- India TV Hindi
Image Source : GETTY Umesh Yadav named as a replacement for Mohammed shami

Highlights

  • मोहम्मद शमी कोरोना से संक्रमित
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी टी20 सीरीज से हुए बाहर
  • उमेश यादव को टीम में किया गया शामिल

BCCI named Replacement: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोरोना से संक्रमित होने के बाद पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उमेश यादव को बतौर रिप्लेसमेंट स्क्वॉड में शामिल किया है। बीसीसीआई की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 पॉजिटिव होने की वजह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की आगामी टी20 सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। चयन समिति ने उनकी गैरमौजूदगी में उमेश यादव को बतौर रिप्लेसमेंट टीम में शामिल करने का फैसला किया है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए मुख्य टीम में नहीं हैं शमी

बता दें कि शमी को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है। जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए उन्हें मुख्य टीम में रखा गया था। तीन मैचों की सीरीज के लिए भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह को आराम देते हुए शमी को यहां खुद को तैयार करने के लिहाज से मौका दिया गया था। लेकिन शमी टीम के साथ शनिवार को मोहाली नहीं पहुंचे और उनके कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई। इसके बाद बीसीसीआई की तरफ से आज यानी रविवार को उनके पूरी सीरीज से बाहर होने की पुष्टि कर दी गई।

उमेश यादव काउंटी छोड़कर स्वदेश लौटे

गौरतलब है कि शमी की जगह शामिल हुए उमेश यादव मांसपेशियों में खिंचाव में शिकायत की वजह से लंदन में काउंटी टूर्नामेंट छोड़कर बेंगलूरू पहुंचे थे। लेकिन शमी के कोविड होने के बाद उन्हें आनन-फानन में टीम से जोड़ा गया।

घरेलू क्रिकेट और टी20 लीग में शानदार रहा उमेश का प्रदर्शन

उमेश यादव की बात करें तो वह पिछले तीन साल से एक भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेले हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट और टी20 लीग में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। वह हाल हीं में काउंटी में वनडे फॉर्मेट में खेले थे और यहां उन्होंने मिडिलसेक्स के लिए खेलते हुए 16 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए 16 मैचों में 20 विकेट झटके थे और टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

उमेश ने 2019 में खेला था आखिरी मैच

उमेश के टी20I करियर की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए अभी तक सात मुकाबले खेले हैं और इसमें 24.33 की औसत और 8.76 की इकोनॉमी से 9 विकेट निकाले हैं। दिलचस्प यह है कि उमेश ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला भी ऑलस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उन्होंने 24 फरवरी 2019 को विशाखापत्तनम में खेले गए इस मैच में काफी रन लुटाए थे और एक भी विकेट नहीं ले पाए थे। उन्होंने यहां चार ओवर में 35 रन खर्चे थे। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को तीन विकेट से जीता था।   

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 

  • 20 सितंबर: मोहाली में पहला टी20
  • 23 सितंबर: नागपुर में दूसरा टी20
  • 25 सितंबर: हैदराबाद में तीसरा टी20

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड