Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए BCCI की बड़ी तैयारी, सीनियर खिलाड़ियों को मिलेगा अभ्यास का पूरा मौका

India vs South Africa: भारतीय टीम को दिसंबर महीने के अंत में साउथ अफ्रीका के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। इसको लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है, जिसमें टीम सीरीज शुरू होने से पहले 3 चार दिवसीय अभ्यास मैच खेल सकती है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 25, 2023 6:53 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खत्म होने के ठीक बाद साउथ अफ्रीका के दौरे पर रवाना हो जाएगी। यहां उन्हें 3 टी20, तीन वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टेस्ट सीरीज के महत्व को देखते हुए 3 चार दिवसीय प्रैक्टिस मैचों की योजना बना रही है, जिससे टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी सीरीज शुरू होने से पहले खुद को वहां के हालात में पूरी तरह से ढाल सकें। भारतीय टीम के कुछ सीनियर खिलाड़ी जो इस समय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं वह भी अपनी वापसी की राह देख रहे हैं, जिसमें उन्हें भी इन अभ्यास मैचों में खेलने का मौका मिल सकता है ताकि वह खुद को साबित कर सके।

जल्द किया जाएगा टीम का ऐलान

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान भी जल्द किया जा सकता है। इसमें कुछ नए नाम भी टीम में देखने को मिल सकते हैं, जो पिछले काफी समय से घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। बीसीसीआई के एक सूत्र ने इन अभ्यास मैचों को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि हां, अगले महीने भारत ‘ए’ और दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ के बीच तीन चार दिवसीय टेस्ट हैं। उसके लिए टीम की घोषणा कुछ दिनों में कर दी जाएगी। मुख्य टीम का सेंचुरियन (26 से 30 दिसंबर) और केप टाउन (तीन से सात जनवरी) में होने वाले दो टेस्ट मैचों से पहले लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकांश युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ कुछ सीनियर खिलाड़ी भी वहां मौजूद रहेंगे। इससे सभी खिलाड़ियों को वहां के हालात के अनुसार परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने का मौका मिलेगा।

अजिंक्य रहाणे और पुजारा की वापसी पर सभी की नजरें

टीम इंडिया ने अब तक साउथ अफ्रीका में एक भी बार टेस्ट सीरीज को अपने नाम करने में कामयाबी हासिल नहीं की है। ऐसे में ये दौरा टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। इसी बीच टेस्ट टीम के ऐलान पर भी सभी की नजरें हैं जिसमें चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल किया जाता है या नहीं क्योंकि दोनों का प्रदर्शन पिछले एक साल में कुछ खास नहीं देखने को मिला है। वहीं टीम उपेन्द्र यादव और सौरभ कुमार जैसे कुछ नए नाम भी देखने को मिल सकते जो लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल दिखा रहे हैं।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल होंगे हार्दिक पांड्या? ऑक्शन से पहले ट्रेडिंग विंडो पर सभी की नजर

IND vs AUS: रिंकू सिंह का बड़ा खुलासा, धोनी की इस सलाह ने बना दिया मैच फिनिशर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement