Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बेन स्टोक्स ने कर दिया वो काम, जो कोई और अंग्रेज नहीं कर पाया

Ben Stokes : बेन स्टोक्स ने वनडे विश्व कप 2023 में आज नीदरलैंड्स के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी की और कई नए नए कीर्तिमान रच दिए। इससे टीम काफी मजबूत नजर आ रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 08, 2023 17:34 IST
Ben Stokes - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ben Stokes

Ben Stokes : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए इस साल का विश्व कप कुछ खास नहीं गया। बल्कि इसे यूं कहा जाए कि बहुत खराब गया है तो भी कोई गलत नहीं होगा। टीम सेमीफाइनल की क्वालीफिकेशन की रेस से पहले ही बाहर हो गई है। लेकिन अब उसके सामने चुनौती है कि कम से कम टॉप 8 में रहकर वो चैंपियन ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई कर जाए। इस बीच जब तक 19 नवंबर को विश्व कप का नया चैंपियन नहीं मिल जाता तब तक तो इंग्लैंड की टीम ही चैंपियन कहलाएगी। अब इंग्लैंड के धाकड़ खिलाड़ियों में शुमार और स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने बड़ा कारनामा कर दिया है। जो अब तक इंग्लैंड क्रिकेट के इतिहास में कोई भी नहीं कर पाया है। 

बेन स्टोक्स इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन और 100 विकेट लेने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी 

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 100 विकेट भी लिए हैं। वनडे विश्व कप 2023 में नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलते हुए बेन स्टोक्स ने ये मुकाम हासिल किया। बेन स्टोक्स के अगर आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक 97 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें 6117 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनका औसत 36.41 है और स्ट्राइक रेट 59.18 का रहा है। यहां उन्होंने 13 शतक और 30 अर्धशतक लगाने का काम किया है। वहीं बात अगर वनडे की करें तो 112 मुकाबले खेलने के बाद वे अब तक 3271 रन बना चुके हैं। वनडे में बेन स्टोक्स का औसत 39.89 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 94.56 का रहा है। वनडे में स्टोक्स ने चार शतक और 23 अर्धशतक लगाए हैं। टी20 इंटरनेशनल में बेन स्टोक्स ने 43 मुकाबले ही अब तक खेले हैं और 585 रन उनके नाम हैं। उनका औसत 21.66 का है और स्ट्राइक रेट 128 का। यानी कुल मिलाकर देखें तो वे तीनों फॉर्मेट ​में कुल मिलाकर दस हजार रन बना चुके हैं। 

हर फॉर्मेट में बेन स्टोक्स के शानदार आंकड़े 

अब बात उनकी गेंदबाजी की करते हैं। बेन स्टोक्स ने 97 टेस्ट में 197 विकेट लिए हैं और आठ बार वे चार विकेट और चार बार पांच विकेट निकालने में कामयाब रहे हैं। वहीं बात अगर वनडे की करें तो उन्होंने 112 मैचों में 74 विकेट अब तक चटकाए हैं। टी20 इंटरनेशनल में उनकी बात करें तो उन्होंने 43 मैचों में 26 विकेट चटकाए हैं। यानी कुल विकेटों की संख्या 200 के पार जाती है। इस वक्त बेन स्टोक्स चोट से जूझ रहे हैं, बताया जाता है कि वे विश्व कप के बाद सर्जरी कराएंगे, ताकि फिर पूरी शिद्दत के साथ अपनी टीम के साथ जुड़े सकें। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

वनडे विश्व कप के 48 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा, 40 मैचों में ही टूटा कीर्तिमान

ICC Rankings: मोहम्मद​ सिराज का नंबर एक पर जलवा, शाहीन अफरीदी औंधे मुंह गिरे

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement