Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में कर दिया बड़ा कारनामा, सिर्फ दो खिलाड़ी ही कर पाए थे ऐसा

बेन स्टोक्स ने लीड्स टेस्ट की पहली पारी में शानदार 80 रन बनाए और इंग्लैंड की टीम को मुश्किल से कुछ हद तक बाहर निकाला। इस पारी में उन्होंने इतिहास भी रचा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 07, 2023 21:37 IST
Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : AP बेन स्टोक्स बने ऐसा करने वाले पहले इंग्लैंड के क्रिकेटर

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने एशेज 2023 के दूसरे टेस्ट में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शानदार शतकीय पारी खेली थी। अपने उसी फॉर्म को अंग्रेज ऑलराउंडर ने लीड्स में बरकरार रखा और अपनी टीम के बड़ी मुश्किल से बाहर निकालते हुए शानदार 80 रन बनाए। लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 263 रनों के स्कोर से बुरी तरह पिछड़ती दिख रही थी। लेकिन स्टोक्स ने एक छोर को संभाले रखा और निचले क्रम के साथ मिलकर स्कोर 237 रन तक पहुंचा दिया। एक समय करीब 100 से ज्यादा रनों से पिछड़ती दिख रही इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 26 रनों की बढ़त दी। 80 रनों की इसी पारी के साथ बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में एक बहुत बड़ा कारनामा कर दिया है। 

स्टोक्स ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर

दरअसल बेन स्टोक्स ने वो कर दिखाया है जो इससे पहले इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में कोई नहीं कर पाया था। वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में भी उनसे पहले सिर्फ दो खिलाड़ियों ने ही ऐसा करके दिखाया था। अब स्टोक्स उस मुकाम को हासिल करने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेटर बन गए हैं। इस 80 रन की पारी में स्टोक्स ने 72 रन बनाते ही अपने 6000 टेस्ट रन पूरे कर लिए थे। इसके अलावा उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 197 विकेट भी दर्ज हैं। वह इस फॉर्मेट में 6000 रन के साथ 100 प्लस विकेट लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बने।

Ben Stokes

Image Source : AP
Ben Stokes

टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन और 100 प्लस विकेट लेने वाले खिलाड़ी

  • सर गैरफील्ड सोबर्स (वेस्टइंडीज)- 8032 रन और 235 विकेट
  • जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका)- 13289 रन और 292 विकेट
  • बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)- 6008 रन और 197 विकेट

Ashes 2023, Leeds Test

Image Source : AP
Ashes 2023, Leeds Test

अगर इस मैच का संक्षिप्त विवरण करें तो इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 263 रन बनाए थे। मिचेल मार्श ने 118 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। उनके अलावा कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंच सका था। मार्क वुड ने पांच विकेट लेकर कंगारुओं को परेशान किया था। जवाब में इंग्लिश टीम 237 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 26 रनों की लीड मिली थी। पहले दिन इस मैच में 13 विकेट गिरे थे, वहीं दूसरे दिन चायकाल से पहले तक ही 8 विकेटों का पतन हो चुका था।

यह भी पढ़ें:-

इंग्लैंड के खिलाड़ी का गेंद के बाद बल्ले से धमाल, टेस्ट मैच में 300 के स्ट्राइक रेट से ठोके रन

एशियन गेम्स के लिए इस प्लेयर को मिली टीम इंडिया की कमान, जानें किसे मिली टीम में जगह

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement