Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सिर्फ 2 बॉलर ही ले पाए 5 विकेट हॉल, एक हो चुका टीम से बाहर

भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सिर्फ 2 गेंदबाज ही 5 विकेट हॉल ले पाए हैं। इनमें से एक गेंदबाज भारतीय टीम से बाहर चल रहा है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: June 27, 2023 6:15 IST
Indian ODI Team - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian ODI Team

क्रिकेट की दुनिया में पांच विकेट हॉल हासिल करना सभी गेंदबाजों का सपना होता है। लेकिन बहुत ही कम गेंदबाजों का ये सपना पूरा हो पाता है। वहीं, क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में पांच विकेट हॉल हासिल करना बहुत ही मुश्किल होता है। भारत के लिए अभी तक सिर्फ दो ही गेंदबाज क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट हासिल कर पाए हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में।  

1. भुवनेश्वर कुमार 

भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहला 5 विकेट हॉल साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ लिया था। तब उन्होंने 32 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। वनडे में उन्होंने पहला 5 विकेट हॉल के लिए श्रीलंका के खिलाफ लिया था। तब उन्होंने 42 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। टी20 क्रिकेट में उन्होंने पांच विकेट हॉल साउथ अफ्रीका के खिलाफ झटका था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भुवी ने 24 रन देकर 5 विकेट झटके थे। भुवनेश्वर कुमार इस समय भारतीय टेस्ट और वनडे टीम से बाहर चल रहे हैं। 

2. कुलदीप यादव 

भुवनेश्वर कुमार के अलावा कुलदीप यादव दूसरे गेंदबाज हैं, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए 5 विकेट हॉल हासिल किया है। कुलदीप यादव ने टेस्ट मैच में पहला 5 विकेट हॉल साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ झटका था। कुलदीप स्पिन पिचों पर बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। 

ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज

कुलदीप यादव ने वनडे क्रिकेट में साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। टी20 क्रिकेट में भी उन्होंने साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 24 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। कुलदीप क्रिकेट की दुनिया में इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक ही साल में तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट हॉल हासिल किया हो। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement