Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs AUS: इन दो खिलाड़ियों के चयन को लेकर फंसा पेंच, नागपुर टेस्ट में रोहित कराएंगे एक का डेब्यू

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में दो खिलाड़ियों के चयन का पेंच फंसा हुआ है। कप्तान रोहित किसी एक को ही टीम में शामिल कर सकते हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: February 06, 2023 7:32 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट टीम अब से कुछ ही दिनों के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भिड़ने वाली है। ये सीरीज भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का इकलौता रास्ता है। इस हाईवोल्टेज सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर के वीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। कप्तान रोहित शर्मा पहले मैच से ही मैदान पर एक मजबूत प्लेइंग 11 उतारने की पूरी कोशिश करेंगे। लेकिन पहले टेस्ट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी किसे मिलती है इस बात पर अभी तक संशय बना हुआ है।

पंत की गैरमौजूदगी ने बढ़ाई टेंशन

बता दें कि टेस्ट टीम के रेगुलर विकेटकीपर ऋषभ पंत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले ही बाहर हो गए थे। पंत का इस साल की शुरुआत से ठीक पहले एक भयंकर कार एक्सीडेंट हुआ, जिसके चलते वो लंबे समय तक खेल से दूर रहने वाले हैं। वहीं उनकी गैरमौजूदगी से टीम चयम में काफी मुश्किलें आना तय है। टीम के पास अब ईशान किशन और केएस भरत के रूप में दो विकेटकीपर मौजूद हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों का अभी तक भारत की टेस्ट जर्सी में डेब्यू तक नहीं हुआ है। ऐसे में कप्तान रोहित के सामने किसी एक खिलाड़ी को चुनने की चुनौती जरूर होगी।

Ks Bharat

Image Source : GETTY
Ks Bharat

कैसे हैं दोनों खिलाड़ियों के रिकॉर्ड्स?

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि इन दोनों ने अभी तक अपना इंटरनेशनल टेस्ट डेब्यू तक नहीं किया है। लेकिन अगर दोनों के फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड को देखा जाए तो भरत का पक्ष ज्यादा मजबूत है। जहां ईशान ने फर्स्ट क्लास में 48 मुकाबले खेले हैं, वहीं भरत 86 मैच अबतक खेल चुके हैं। ईशान के नाम इस बीच 6 शतकों के साथ 2985 रन हैं। वहीं भरत ने 9 सेंचुरियों के साथ 4707 रन बनाए हैं। जहां ईशान का एवरेज 38.76 का है, वहीं भरत भी 37.95 की औसत से बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन ज्यादा मैच खेलने के अनुभव के साथ भरत ईशान से काफी आगे हैं।

Ishan Kishan

Image Source : AP
Ishan Kishan

पहले भी टीम में चुना गया 

बता दें कि केएस भरत को पहले भी भारत की टेस्ट टीम में चुना जा चुका है। वहीं ईशान का ये पहले टेस्ट कॉल अप है। हालांकि भरत को पंत की मौजूदगी के चलते अभी तक डेब्यू करने तक का मौका नहीं मिल पाया है। लेकिन ये खिलाड़ी बिना डेब्यू के भी टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग कर चुका है। ऐसे में देखना खास रहेगा कि मैनेजमेंट इन दोनों खिलाड़ियों में से किसे प्लेइंग 11 में चुनती है।

पहले दो मैचों के लिए भारतीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, उमेश यादव।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement