Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

सचिन, कोहली और शुभमन का एक ही दुश्मन, टेस्ट में किया है सबसे ज्यादा बार शिकार

क्रिकेट के मैदान पर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और शुभमन गिल का टेस्ट क्रिकेट में एक ही दुश्मन है, जिसने इन्हें सबसे ज्यादा बार पवेलियन की राह दिखाई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 12, 2024 16:06 IST
sachin tendulkar virat kohli shubman gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY सचिन, कोहली और शुभमन का एक ही दुश्मन, टेस्ट में किया है सबसे ज्यादा बार शिकार

Sachin Tendulkar, Virat Kohli, Shubman Gill : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले और भारत के कप्तान रहे सचिन तेंदुलकर, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल। तीनों खिलाड़ियों ने भारत के लिए खूब रन बटोरे। हालांकि तीनों का वक्त अलग अलग रहा। इन तीनों खिलाड़ियों में वैसे तो बहुत सारी बातें कॉमन हैं। यानी काफी समानता है, लेकिन कॉमन बात जो शायद आपको पता नहीं होगी, वो ये है कि इन तीनों खिलाड़ियों का मैदान पर सबसे बड़ा दुश्मन एक ही है। खास तौर पर बात जब टेस्ट क्रिकेट की करें तो। चलिए जानते हैं कि वो खिलाड़ी कौन और क्यों है। 

सचिन को टेस्ट में सबसे ज्यादा बार एंडरसन ने किया है आउट 

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का आगाज साल 1989 में किया था। इसके बाद वे लगातार साल 2013 तक खेलते रहे। इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने ढेरों नए नए की​र्तिमान रचे, जो अभी तक अटूट हैं। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में भले ही 15 हजार से ज्यादा रन बनाए हों, लेकिन एक  गेंदबाज ने उन्हें सबसे ज्यादा परेशान किया। वे हैं इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन। क्या आप विश्वास करेंगे कि जिस बॉलर ने सचिन को सबसे ज्यादा बार आउट किया, उसी ने कोहली का भी शिकार सबसे ज्यादा बार टेस्ट में किया है। इतना ही नहीं शुभमन गिल भी अपने छोटे से करियर में उसी गेंदबाज की गेंद पर सबसे ज्यादा बार आउट हो चुके हैं। भले ही ये सचिन, कोहली और गिल अलग अलग जेनरेशन के गेंदबाज हों, लेकिन उन्हें टेस्ट में सबसे ज्यादा बार एक ही गेंदबाज ने आउट किया है। 

सचिन को एंडरसन ने 9 बार किया है आउट, इसके बाद मुरलीधरन का नाम  

सचिन तेंदुलकर को टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन ने 9 बार आउट किया है, जो किसी भी गेंदबाज की ओर से सबसे ज्यादा है। वहीं बात अगर दूसरे नंबर के गेंदबाज की करें तो वे श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने सचिन को 8 बार पवेलियन भेजा है। अब बात करते हैं ​विराट कोहली की। विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज 2008 में किया था। वहीं टेस्ट में उनका डेब्यू साल 2011 में हुआ था। यानी सचिन का करियर जब समापन की ओर बढ़ रहा था, तब युवा कोहली ने कदम रखा था। कोहली अब तक टेस्ट क्रिकेट में 8 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। लेकिन उन्हें इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार जेम्स एंडरसन ने ही आउट किया है। कोहली एंडरसन के 7 बार शिकार हुए हैं। इतनी ही बार कोहली को नाथन लॉयन ने भी आउट किया है। 

शुभमन गिल को भी टेस्ट में 5 बार आउट कर चुके हैं एंडरसन 

अभी भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इसमें जेम्स एंडरसन तो अपनी टीम के लिए खेल रहे हैं, लेकिन कोहली ने अपना नाम वापस ले लिया है। अगर कोहली इस सीरीज में खेल रहे होते तो क्या पता वे एंडरसन के कुछ एक बार और भी शिकार हो गए होते। मजे की बात तो ये है कि सचिन और कोहली ही नहीं, शुभमन भी अपने करियर में अब तक सबसे ज्यादा बार एंडरसन की बॉल पर ही आउट हुए हैं। शुभमन ने तो अभी तक केवल 22 टेस्ट ही खेले हैं और इतने ही में वे 5 बार एंडरसन की गेंद पर अपना विकेट खो बैठे हैं। इससे पता चलता है कि जेम्स एंडरसन कितने बड़े कद के गेंदबाज हैं। 

41 साल की उम्र में भी गेंदबाजी कर रहे हैं एंडरसन, 700 टेस्ट विकेट के करीब 

जेम्स एंडरसन इस वक्त करीब 41 साल के हो गए हैं, लेकिन बतौर पेसर वे अपनी टीम के लिए खेल रहे हैं। 184 टेस्ट खेल चुके जेम्स एंडरसन अब तक 695 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और 700 विकेट पूरे करने से महज 5 ही पीछे हैं। बचे हुए तीन और टेस्ट मैचों में अगर उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिला तो वे इस कीर्तिमान को अब से कुछ ही दिन बाद पूरा कर सकते हैं। लेकिन देखना ये दिलचस्प होगा कि एंडरसन अभी कितने और दिन इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते रहते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

अंग्रेजों को खूब भाता है राजकोट, इस खिलाड़ी ने ठोके हैं सबसे ज्यादा रन

इस खिलाड़ी को अभी नहीं मिलेगा रेस्ट! तीसरा टेस्ट जीतना बहुत जरूरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement