1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. जसप्रीत बुमराह को अपना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने पर ब्रायन लारा ने दी बधाई, 19 साल बाद बना नया कीर्तिमान

Brian Lara Congratulates Jasprit Bumrah: बुमराह को अपना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने पर ब्रायन लारा ने दी बधाई, 19 साल बाद बना नया कीर्तिमान

जसप्रीत बुमराह ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में 16 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने उनके सामने एक ओवर में 35 रन लुटा दिए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 03, 2022 14:49 IST
जसप्रीत बुमराह और...- India TV Hindi News
Image Source : GETTYIMAGES जसप्रीत बुमराह और ब्रायन लारा

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में बल्ले से ठोके 29 रन
  • ब्रॉड के नाम दर्ज हुआ 35 रन देकर टेस्ट में सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड
  • जसप्रीत बुमराह ने ब्रायन लारा के 19 साल पुराने रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

जसप्रीत बुमराह को रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में बर्मिंघम टेस्ट के लिए भारतीय टीम की कप्तानी का दायित्व सौंपा गया। उन्हें धारदार गेंदबाजी के लिए तो हर कोई जानता ही है लेकिन एजबेस्टन में उन्होंने अपने बल्लेबाजी से जो कर दिखाया उसे देख पूरी दुनिया हैरान रह गई। उन्होंने कैरेबियाई दिग्गज ब्रायन लारा के 19 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारतीय कप्तान ने ऐसा तब किया जब स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में उन्होंने बल्ले से 29 रन ठोक दिए और इस ओवर में कुल 35 रन बटोरे।

16 गेंदों पर 31 रनों की ताबड़तोड़ नाबाद पारी की बदौलत बुमराह ने भारत का स्कोर 416 तक पहुंचा दिया। इस दौरान टेस्ट मैच के एक ओवर में किसी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज हो गया। इस सूची में शामिल दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा को बुमराह ने पीछे छोड़ा। इसके बाद लारा ने खुद ट्विटर पर उस रिकॉर्ड के आंकड़ों की फोटो के साथ जसप्रीत बुमराह को बधाई दी और उनके खेल को सराहा। आपको बता दें कि ब्रायन लारा ने 2003 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्पिनर रॉबिन पीटरसन पर 28 रन ठोके थे।

बुमराह ने ऐसे रचा इतिहास

स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक ओवर पहले मोहम्मद शमी को आउट कर अपने 550 विकेटों का जश्न मनाया था। लेकिन उन्हें शायद अंदाजा भी नहीं था कि अगले ओवर में वह टेस्ट इतिहास के सबसे महंगे ओवर को फेंकने का अनचाहा रिकॉर्ड बना जाएंगे। इस ओवर में उनके सामने थे भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह। पहली गेंद पर बुमराह ने चौका जड़ा तो तिलमिलाए ब्रॉड ने बाउंसर के प्रयास में अगली गेंद पर वाइड के पांच रन दे दिए। अगली गेंद उन्होंने फिर बाउंसर फेंकना चाहा लेकिन यह नो बॉल थी और सीधा बाउंड्री पार 6 रन के लिए चली गई। इस तरह एक गेंद पर उन्होंने 16 रन दे दिए।

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

Image Source : INDIA TV
टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, भारतीय कप्तान ने स्टुअर्ट ब्रॉड की खुशी को गम में बदला

स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस ओवर में 8 गेंदें फेंकी। एक गेंद पर 16 रन देने के बाद ओवर की दूसरी लीगल गेंद पर बुमराह ने फिर चौका लगा दिया। तीसरी, चौथी गेंद पर भी बुमराह ने चौका जड़ा और पांचवीं गेंद पर उन्होंने फिर एक छक्का लगा दिया। एक समय लग रहा था कि इस ओवर में 36 से भी ज्यादा रन हो जाएंगे। लेकिन आखिरी गेंद पर बुमराह ने एक रन लिया और इस ओवर में कुल 35 रन बने जिसमें से 29 उनके बल्ले से निकले थे।

बल्ले के बाद गेंद से भी चमके बुमराह

भारतीय टीम पहली पारी में एक वक्त 98 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी। उसके बाद ऋषभ पंत (146) ने रवींद्र जडेजा (104) के साथ छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी की। इसके बाद मोहम्मद शमी ने 16, कप्तान जसप्रीत बुमराह ने नाबाद 16 गेंदों पर 31 रन बनाकर भारतीय टीम के स्कोर को 416 तक पहुंचाया। जवाब में इंग्लैंड की पारी शुरू हुई और कप्तान बुमराह ने इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को धराशायी कर तीन विकेट ले लिए। दूसरे दिन के अंत तक मेजबान टीम का स्कोर 5 विकेट पर 84 रन था।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड