Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्रिकेट में भी खिलाड़ियों को मिलेगा रेड कार्ड, इस टूनामेंट से होगी बड़ी शुरुआत

फुटबॉल की तरह क्रिकेट में अब रेड का नियम लागू होने जा रहा है। कैरेबियन प्रीमियर लीग में इसकी शुरुआत होगी।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: August 13, 2023 20:30 IST
Jason Holder- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jason Holder

फुटबॉल में रेड कार्ड बहुत ज्यादा फेमस है। फुटबॉल के गेम में रेड कार्ड उन प्लेयर्स को दिया जाता है, जो बेईमानी और गलत व्यवहार के दोषी होते हैं। अब रेड कार्ड वाला नियम क्रिकेट के इतिहास में पहली बार लागू होने जा रहा है। साल 2023 में वेस्टइंडीज के कैरेबियन प्रीमियर लीग में रेड कार्ड का यूज होगा। मगर क्रिकेट में यह नियम फुटबॉल के मुकाबले अलग तरह से उपयोग होगा। 

क्रिकेट में पहली बार लागू होगा ये नियम 

Espnक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक पुरुष और महिला कैरेबियन प्रीमियर लीग में मैच के दौरान थर्ड अंपायर टाइम पर नजर रखेगा और गेम के अहम मौकों पर ऑन-फील्ड अंपायर्स के माध्यम से खिलाड़ियों को ओवर रेट के बारे में बताएगा। क्रिकेट में किसी टी20 मैच की एक पारी की निर्धारित समय सीमा 85 मिनट होती है। क्रिकेट में रेड कार्ड का नियम स्लो ओवर रेट के लिए लगेगा और सिर्फ पारी के 20वें ओवर में ही रेड कार्ड दिया जाएगा, जब गेंदबाजी करने वाली टीम तय समय सीमा में 20 ओवर नहीं डाल पाएगी। 

मैच के दौरान आखिरी चार ओवर्स में पेनाल्टी पर ध्यान दिया जाएगा: 

1. गेंदबाजी करने वाली टीम अगर 17वां ओवर 72 मिनट और 15 सेकंड तक पूरा नहीं कर पाती है, तो गेंदबाजी करने वाली टीम को 30 यॉर्ड सर्कल के अंदर 5 फील्डर लाने होंगे। 

2. गेंदबाजी करने वाली टीम अगर 18वां ओवर 76 मिनट और 30 सेकंड तक पूरा नहीं कर पाती है, तो टीम को 30 यॉर्ड सर्कल के अंदर 6 फील्डर लाने होंगे। अगर 19वां ओवर 80 मिनट 45 सेकंड तक पूरा नहीं हो पाता है, तो 20वां ओवर शुरू होने से पहले ही एक फील्डर को बाहर भेज दिया जाएगा। गेंदबाजी टीम से कौन सा खिलाड़ी बाहर जाएगा। इसका फैसला कप्तान करेगा। 

3. मैच में बल्लेबाजी टीम की वजह से स्लो ओवर रेट हो सकता है। अगर बैटिंग करने वाली टीम जानबूझकर टाइम बर्बाद करती है, तो अंपायर बैटिंग टीम को वार्निंग देंगे। अगर यही गलती रिपीट होती है, तो पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा। 

डायरेक्टर ने कही ये बात 

कैरेबियन प्रीमियर लीग के ऑपरेशन डायरेक्टर माइकल हॉल ने कहा कि हम इस बात से निराश है कि टी20 मैच हर साल लंबे होते जा रहे हैं और हम इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहते हैं। यह सुनिश्चित करना क्रिकेट से जुड़े लोगों का काम है कि खेल चलता रहे और हमने टूर्नामेंट से पहले दोनों फ्रेंचाइजी और हमारे मैच अधिकारियों को इस कर्तव्य के प्रति संवेदनशील बना दिया है। 

यह भी पढ़ें: 

टीम इंडिया की वर्ल्ड रैंकिंग में हुआ सुधार, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का हुआ इतना फायदा

Shubman Gill: इस प्लान से शुभमन गिल ने फॉर्म में की वापसी, साथी खिलाड़ी से कर दिया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement