BCCI Selector: चेतन शर्मा दोबारा बनेंगे टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर? इन दिग्गजों के बीच हो सकता है मुकाबला

Team India Chief Selector: चेतन शर्मा ने एक बार फिर से टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर की पोस्ट के लिए आवेदन कर दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 01, 2022 9:45 IST
चेतन शर्मा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER चेतन शर्मा

BCCI Chief Selector: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर के लिए आवेदन मांगे थे। अभी तक बोर्ड के पास तकरीबन 60 से अधिक आवेदन आ भी चुके हैं। कई दिग्गजों के नाम इस लिस्ट में शामिल भी हैं। अजीत अगरकर, वेंकटेश प्रसाद, नयन मोंगिया जैसे कई पूर्व क्रिकेटर्स को इस रेस का हिस्सा भी बताया जा रहा है। लेकिन इन्हीं सबके बीच हाल ही में इस पद से हटाए गए चेतन शर्मा के दोबारा चीफ सेलेक्टर के लिए अप्लाई करने की खबर सामने आने लगी है। कई मीडियो रिपोर्ट में इसका दावा किया जा रहा है। इसी के बाद सोशल मीडिया पर यह चर्चा भी तेज हो गई है कि, क्या चेतन शर्मा दोबारा बनेंगे टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर? 

आपको बता दें कि चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति को टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया की हार के बाद बर्खास्त कर दिया गया था। इस कमेटी में शामिल हरविंदर सिंह के भी दोबारा अप्लाई करने की खबरें हैं। वहीं इसका हिस्सा रहे सुनील जोशी और देबाशीष मोहंती ने दोबारा इस पोस्ट के लिए अप्लाई नहीं किया है। जबकि अभय कुरूविला का कार्यकाल बीच में ही खत्म हो गया था। आमतौर पर टीम इंडिया के एक सीनियर सेलेक्टर का कार्यकाल 4 साल का होता है। इस बार की बात करें तो जानकारी अनुसार बोर्ड 5 सदस्यों की चयन समिति का चुनाव करेगा जिसका कार्यकाल 5 साल का होगा। इस कमेटी में सीनियर या अधिक अनुभव वाला सदस्य खुद ब खुद चीफ सेलेक्टर हो जाएगा।

चीफ सेलेक्टर की रेस हुई दिलचस्प

अभी तक यह कहा जा रहा था कि अजीत अगरकर टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर की रेस में आगे हैं। लेकिन बुधवार को वेंकटेश प्रसाद का भी नाम कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आने लगा। नयन मोंगिया और लक्ष्मण शिव रामाकृष्णन भी इस रेस में शामिल थे। अब चेतन शर्मा के दोबारा अप्लाई करने के बाद यह रेस और भी रोचक होती नजर आ रही है। हालांकि, चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति पर पिछले दिनों काफी सवाल उठे हैं। अभी भी जो टीम उन्होंने बांग्लादेश दौरे के लिए चुनी थी उस पर भी लगातार सवाल उठ रहे हैं। इस कंडीशन में देखना होगा कि बोर्ड दोबारा से उन्हें मौका देता भी है या नहीं।

चीफ सेलेक्टर पद के लिए जरूरी बातें

वहीं अगर अब चीफ सेलेक्टर पद के लिए जरूरी बातों पर ध्यान दें तो कई कंडीशन हैं जो आवेदनकर्ताओं को पूरी करनी होंगी। जो भी इस पद के लिए अप्लाई कर रहा है उसके पास:-

  • 7 या उससे अधिक टेस्ट मैच का अनुभव हो
  • 30 फर्स्ट क्लास मैचों का अनुभव हो
  • 10 वनडे या 20 लिस्ट-ए मैचों का भी अनुभव हो
  • आवेदन के तकरीबन 5 साल पहले क्रिकेट से रिटायर हो चुका हो
  • बीसीसीआई की किसी कमेटी का सदस्य ना हो और अगले 5 साल तक अपनी सेवा दे सके

यह भी पढ़ें:-

PAK vs ENG: रावलपिंडी टेस्ट पर सामने आया बड़ा फैसला, ECB ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से कही ये बात

20 साल के अफगान क्रिकेटर ने रचा इतिहास, श्रीलंका के खिलाफ हारकर भी जीत गई अफगानिस्तान की टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड