SL vs AFG: 20 साल के अफगान क्रिकेटर ने रचा इतिहास, श्रीलंका के खिलाफ हारकर भी जीत गई अफगानिस्तान की टीम

SL vs AFG: अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 01, 2022 7:39 IST
राशिद खान के 4 विकेट और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER AFGHANISTAN CRICKET BOARD राशिद खान के 4 विकेट और इब्राहिम जादरान के 162 रनों के बावजूद हार गया अफगानिस्तान

SL vs AFG: श्रीलंका के दौरे पर पहुंची अफगानिस्तान की टीम ने खासा प्रभावित किया। पहले मैच में मेजबानों को 60 रनों से हराने वाली अफगान टीम ने आखिरी मैच में भी आखिरी वक्त तक खुद को ड्राइविंग सीट पर रखा। लेकिन चरित असालंका की शानदार बल्लेबाजी से श्रीलंका ने आखिरी ओवर में बाजी मारते हुए खुद को सीरीज हारने से बचा लिया। इसके अलावा सीरीज में अपना दूसरा शतक लगाने वाले 20 वर्षीय अफगान ओपनर इब्राहिम जादरान ने इतिहास रच दिया। अपनी 8वीं पारी में तीसरा शतक लगाने वाले इब्राहिम अब अफगानिस्तान के लिए वनडे की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

अफगानिस्तान के ओपनर इब्राहिम जादरान बुधवार को पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में शानदार शतक (162) बनाकर अपने देश की ओर से वनडे की एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। जादरान ने 162 रन की शानदार पारी में महज 138 गेंदों का सामना किया जिसमें 15 चौके और चार छक्के शामिल थे। सलामी बल्लेबाज ने 39वें ओवर में 100 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। अगली 38 गेंदों पर 58 रन बनाकर अपनी टीम को 313 रन तक पहुंचाया। पहले वनडे में भी उन्होंने 106 रनों की पारी खेली थी। जादरान ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मोहम्मद शहजाद के बनाए गए नाबाद 131 रन को पछाड़ते हुए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इब्राहिम जादरान का छोटी उम्र में जलवा

इब्राहिम जादरान की बात करें तो उनके पास पहले से ही केवल आठ वनडे पारियों में तीन शतक हैं और इस फॉर्मेट में वह अफगानिस्तान के संयुक्त-तीसरे सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। 20 वर्षीय खिलाड़ी ने पहले ही 8 एकदिवसीय मैचों में बल्ले से 61.85 की औसत से 433 रन बनाए हैं। उन्होंने अभी तक अपने प्रत्येक पचास से अधिक स्कोर को शतक में परिवर्तित किया है। अब उनके पिछले पांच में से तीन वनडे में शतक हो गए हैं। जिस तरह से यह खिलाड़ी आगे बढ़ रहा है, उसमें क्षमता नजर आ रही है अफगानिस्तान क्रिकेट को आगे ले जाने की। वहीं इस मैच को श्रीलंका ने आखिरी ओवर में 314 रन बनाकर जीता और सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। चरित असालंका ने 72 गेंदों पर नाबाद 83 रन बनाए। वहीं अफगानिस्तान के लिए 10 ओवर में 37 रन देकर राशिद खान ने 4 विकेट झटके लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

हारकर भी जीत गई अफगानिस्तान की टीम

आपको बता दें कि तीसरे वनडे में अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में श्रीलंका ने 4 विकेट से हरा दिया। लेकिन अफगान टीम यह मैच हारकर भी एक बड़ी जीत दर्ज करने में कामयाब हुई। दरअसल यह सीरीज अफगान टीम नहीं जीती दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ने के कारण सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई। लेकिन अफगानिस्तान ने इस सीरीज के पहले वनडे में जीत के साथ ही अगले साल भारत में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में अपना स्थान पहले ही बुक कर लिया था। अफगानिस्तान की टीम 15 मैचों में 11 जीत, 3 हार और एक बेनतीजा मैच के साथ 115 अंक लेकर 7वें स्थान पर है। इस टेबल में भारत टॉप पर है लेकिन फिर भी होस्ट होने के नाते वह क्वालीफाई करता ही। इस टेबल की टॉप 8 टीमें सीधे टूर्नामेंट के ग्रुप स्टेज में जगह बनाएंगी। वहीं श्रीलंका समेत अन्य टीमें जो टॉप 8 में नहीं हैं उन्हें क्वालीफायर खेलना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:-

ODI World Cup: इंग्लैंड को लगा जोरदार झटका, चैंपियन खिलाड़ी ने वनडे वर्ल्ड कप से खींचा हाथ!

फाफ डु प्लेसी से क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने तोड़ा नाता, अब इस देश में खेलेंगे RCB के कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड