1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Cheteshwar Pujara : 36 साल बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज ने Edgbaston में लगाया अर्धशतक

Cheteshwar Pujara : 36 साल बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज ने Edgbaston में लगाया अर्धशतक

भारत और इंग्लैंड के बीच उसी एजबेस्टन में ये टेस्ट मैच चल रहा है, जहां टीम इंडिया कभी भी इंग्लैंड को हराने में कामयाब नहीं हो पाई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 04, 2022 10:44 IST
Cheteshwar Pujara- India TV Hindi News
Image Source : PTI Cheteshwar Pujara

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट के तीन दिन हुए खत्म
  • टीम इंडिया ने मैच पर बनाई हुई है अपनी मजबूत पकड़
  • चेतेश्वर पुजारा 50 रन बनाकर तीसरे दिन लौटे नाबाद

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेला जा रहा सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच काफी रोचक दौर में पहुंच गया है। टीम इंडिया ने तीन दिन खत्म होने तक मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। हालांकि अभी दो दिन बाकी हैं और कुछ भी संभव है। बचे हुए दो दिन में इंग्लैंड की टीम पलटवार कर सकती है, इसके लिए भारतीय टीम को न केवल अलर्ट रहना होगा, बल्कि तैयार भी रहना होगा। इस बीच मैच के तीसरे दिन के हीरो सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा रहे, जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे चेतेश्वर पुजारा ने दिन खत्म होते होते अपना पचासा पूरा कर लिया और अभी तक क्रीज पर टिके हुए हैं। 

एजबेस्टन में कभी भी इंग्लैंड को नहीं हरा सकी है टीम इंडिया 

भारत और इंग्लैंड के बीच उसी एजबेस्टन में ये टेस्ट मैच चल रहा है, जहां टीम इंडिया कभी भी इंग्लैंड को हराने में कामयाब नहीं हो पाई है। टीम इंडिया एजबेस्टन में अभी तक सात मैच खेल चुकी है और ये आठवां मैच चल रहा है। इन सात में से भारतीय टीम को छह में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ है। यानी लाख कोशिश के बाद भी टीम इंडिया एजबेस्टन में एक भी मैच नहीं जीत पाई है। इतना ही नहीं यहां तो भारतीय खिलाड़ी शतक लगाने के लिए भी जूझते हुए नजर आए हैं। इस टेस्ट से पहले भारतीय खिलाडियों में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली शतकीय पारी खेल चुके हैं। लेकिन बड़ी बात ये है कि अभी तक एक भी सलामी बल्लेबाज शतक की बात तो दूर अर्धशतक भी नहीं लगा पाया था। चेतेश्वर पुजारा अब भारत के पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज हो गए हैं, जिन्होंने एजबेस्टन में अर्धशतक लगाया है। हालां​कि वे अभी नाबाद हैं और उम्मीद की जानी चाहिए कि वे अपना शतक 
भी पूरा कर लेंगे। 

चेतेश्वर पुजारा को मिला टीम इंडिया की ओपनिंग करने का मौका
दरअसल चेतेश्वर पुजार नंबर तीन पर खेलने के लिए आते हैं, इस मैच में भी वे नंबर तीन ही आते। लेकिन टेस्ट मैच शुरू होने से पहले ही टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव हो गए और इस मैच से बाहर हो गए। हालांकि सलामी बल्लेबाज के लिए मयंक अग्रवाल को आनन फानन में इंग्लैंड भेजा तो गया, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। इसके बाद मैच में कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह ने बताया कि शुभमन गिल के साथ चेतेश्वर पुजारा ओपनिंग के लिए जाएंगे। मैच की पहली पारी में तो चेतेश्वर पुजारा कुछ खास नहीं कर सके। पहली पारी में पुजारा ने 46 गेंद पर 13 रन बनाए थे, लेकिन वे इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। लेकिन दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने संभलकर बल्लेबाजी की। दूसरे छोर से शुभमन गिल, हनुमा​ विहारी और विराट कोहली आउट हो गए, लेकिन इसके बाद भी चेतेश्वर पुजारा ने हार नहीं मानी और क्रीज पर टिके रहे। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 139 गेंदों पर 50 रन बनाकर खेल रहे थे। इस दौरान पुजारा ने पांच चौके मारे। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022