Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Commonwealth Games 2022: Birmingham में भारतीय महिला टीम की अगुवाई करेंगी हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना चुनी गई हैं वॉइस कैप्टन

Commonwealth Games 2022: भारत ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान के साथ है। ग्रुप बी में श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को रखा गया है। भारत अपना पहला मैच 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari
Published on: July 12, 2022 0:10 IST
Harmanpreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Harmanpreet Kaur

Highlights

  • कॉमनवेल्थ गेम में खेलेंगी इंडियन वुमन क्रिकेट टीम
  • 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा पहला मैच
  • स्नेह राणा को नेशनल टीम में मिली है जगह

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम (Birmingham) में 28 जुलाई से शुरू होने वाले कॉमनवेल्थ गेम में भारत का नेतृत्व करने के लिए हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) कप्तान के तौर पर पूरी तरह तैयार हैं। स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को भारतीय टीम के उप-कप्तान के रूप में चुना गया है। यह पहली बार है जब महिला टी-20 क्रिकेट को कॉमनवेल्थ कैलेंडर में शामिल किया गया है। इससे पहले, 1998 के कुआलालंपुर कॉमनवेल्थ गेमों में पुरुषों का एकदिवसीय टूर्नामेंट खेला गया था।

यास्तिका भाटिया को चुना गया है विकेटकीपर

विकेटकीपर तानिया भाटिया (Taniya Bhatia) को आगामी कॉमनवेल्थ गेमों 2022 के लिए भारतीय महिला टीम में चुना गया है। बता दें, विकेटकीपर तानिया का T20I फॉर्मेट में 100 से कम का स्ट्राइक रेट है, दूसरी ओर, तेजतर्रार बल्लेबाज ऋचा घोष को स्टैंडबाय पर रखा गया है। स्नेह राणा (Sneh Rana) की नेशनल टीम में वापसी पर कई लोगों की निगाहें उठीं, जो चोट के कारण श्रीलंका श्रृंखला में नहीं खेल पाई थीं। चोट लगने के कारण स्नेह राणा को रिहैब के लिए नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) में रखा था। वहीं यास्तिका भाटिया (Yastika Bhati) विकेटकीपर के रूप में प्रतियोगिता में उतरेंगी।

ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान के साथ है भारत

अनुभवी लेग स्पिनर पूनम यादव ( Poonam Yadav) की अभी टीम में जगह निश्चित नहीं हैं और वह सीमर सिमरन दिल बहादुर (seamer Simran Dil Bahadu) के साथ स्टैंडबाय सूची में हैं। भारत ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान के साथ है। ग्रुप बी में श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को रखा गया है। भारत अपना पहला मैच 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा।

श्रीलंका के दौरे से लौटी है टीम

भारतीय महिला टीम कॉमनवेल्थ गेम में जाने के लिए पूरी तरह तैयार लग रही है। इस मल्टी-नेशन टूर्नामेंट में बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है और भारतीय महिला टीम जान लगाकर अपनी पहली कॉमनवेल्थ गेम का स्वर्ण पदक हासिल करना चाहेगी। हाल ही में भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका का दौरा किया है और भारतीय टीम ने 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में मेजबान टीम को 3-0 से हरा दिया है।

भारतीय टीम में हरमनप्रीत कौर (C), स्मृति मंधाना (VC), शैफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमाह रॉड्रिक्स, राधा यादव, हरलीन देओल, स्नेह राणा के नाम शामिल हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement