Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Commonwealth Games 2022 Highlights: भारत के दो एथलीट डोप टेस्ट में हुए फेल

Commonwealth Games 2022 Live Updates: बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के 12 लाख टिकट बिक चुके हैं। 31 जुलाई को क्रिकेट ग्राउंड पर भारत-पाकिस्तान की टीमें होंगी आमने-सामने।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 20, 2022 22:56 IST
28 जुलाई से 8 अगस्त तक...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES, TWITTER 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिंघम में होगा कॉमनवेल्थ खेलों का आयोजन

Commonwealth Games 2022 Highlights: इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से कॉमनवेल्थ खेलों की शुरुआत होनी है। इन खेलों में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है। महिला टीमें इस इवेंट में हिस्सा ले रही हैं। 31 जुलाई को भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला देखने को मिलेगा। स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 12 लाख टिकट आगामी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए बिक चुके हैं। 7 अगस्त को इन खेलों में होने वाले टी20 क्रिकेट इवेंट का फाइनल और ब्रॉन्ज मेडल मैच होगा।

यहां देखिए सभी ताजा अपडेट:-

  • राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल में शामिल फर्राटा धाविका एस धनलक्ष्मी और त्रिकूद में राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी ऐश्वर्य बाबू प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाये गए हैं जिससे खेलों से पहले ही भारतीय एथलेटिक्स पर डोपिंग का साया पड़ गया है । दोनों 28 जुलाई से आठ अगस्त तक बर्मिंघम में होने वाले खेलों में भाग नहीं ले सकेंगे । धनलक्ष्मी बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारत की 36 सदस्यीय टीम में थी। वह विश्व एथलेटिक्स की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट द्वारा कराये गए टेस्ट में प्रतिबंधित स्टेरॉयडके सेवन की दोषी पाई गईं। 
  • देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार 20 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी खिलाड़ियों से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाया।

कॉमनवेल्थ गेम्स में जाने वाले खिलाड़ियों से पीएम मोदी ने की बात, कहा- कोई नहीं है टक्कर में, कहां पड़े हो चक्कर में

  • बर्मिंघम में 28 जुलाई से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के 12 लाख टिकट बिक चुके हैं। आयोजकों का कहना है कि स्थानीय जनता भारत और पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीमों के बीच होने वाले मैच में काफी रूचि ले रही है।
  • बर्मिंघम खेलों के सीईओ इयान रीड ने पीटीआई से कहा कि सेमीफाइनल और फाइनल के टिकट बिक चुके हैं और भारत-पाकिस्तान मैच में भी स्टेडियम पूरा भरा रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा ,‘‘मैं खुद क्रिकेट का मुरीद हूं। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में है तो यहां लोगों की उस मैच में काफी दिलचस्पी है। भारतीय पुरूष टीम हाल ही में यहां खेलकर गई है और अब यह मैच आकर्षण का केंद्र होगा।’
  • भारतीय महिला हॉकी टीम की कोच यानेके शॉपमैन ने मंगलवार को कहा कि अगर टीम को विश्व कप के लचर प्रदर्शन को राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं दोहराना है तो पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने के अपने कौशल में बेहद सुधार करना होगा। राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन बर्मिंघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक किया जाएगा और विश्व कप में नौवें स्थान पर रहने के बाद भारतीय टीम बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करेगी।
  • भारत नए नियम के कारण अपने वेटलिफ्टर्स के भार वर्ग में बदलाव करके फायदा नहीं उठा पाया है लेकिन इसके बावजूद मीराबाई चानू की अगुआई में देश के 15 सदस्यीय मजबूत दल से बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में काफी पदक जीतने की उम्मीद है। राष्ट्रमंडल खेल हों या राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप इन दोनों ही प्रतियोगिताओं में भारतीय वेटलिफ्टर्स की झोली में काफी पदक होते हैं। भारत 1990, 2002 और 2018 में भारोत्तोलन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला देश रहा है। राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में इस खेल में भारत 125 पदक के साथ दूसरा सबसे सफल देश है। 

Commonwealth Games 2022: यहां देखिए भारत का 215 सदस्यीय स्क्वॉड, जानिए 1934 से 2018 तक कैसा रहा प्रदर्शन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का स्क्वॉड: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement