Monday, April 29, 2024
Advertisement

साल 2024 में भारतीय क्रिकेट के सामने ये हैं 5 बड़ी चुनौतियां, 3 विश्व कप भी निशाने पर

Cricketing events series in 2024 : साल 2024 के आगाज के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम अपने नए मिशन में जुट जाएगी। इस साल कुल तीन आईसीसी विश्व कप होने हैं, जिन्हें जीतने की कोशिश की जाएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 01, 2024 11:54 IST
Indian Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

Cricketing events series in 2024 : साल 2024 का आगाज हो गया है। अगर बात पिछले साल यानी 2023 की करें तो भारतीय क्रिकेट का प्रदर्शन काफी हद तक अच्छा ही कहा जाएगा। हां, इतना जरूर है कि टीम के पास मौका था कि वो कम से कम दो आईसीसी के खिताब जीत सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। बिल्कुल करीब आकर यहां भारतीय टीम को मात​ मिली। पिछले साल वनडे विश्व कप 2023 के अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस साल यानी 2024 की बात करें तो इस बार भी 3 विश्व कप निशाने पर होंगे। पिछले साल की कमी को इस साल पूरा किया जा सकता है। वहीं बाकी कुछ और सीरीज भी हैं, जिनसे भारतीय टीम को पार पाना होगा। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 जनवरी से आखिरी टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया 

इस साल अभी की बात करें तो टीम इंडिया साल की शुरुआत साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट खेलकर करेगी। वैसे तो दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय टीम हार चुकी हैं, लेकिन दूसरे मैच में टीम जरूर वापसी करना चाहेगी। सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। वैसे केपटाउन में भारत ने अब तक जो 6 टेस्ट खेले हैं, इसमें से 4 में उसे हार का सामना करना पड़ा है, वहीं दो मैच बराबरी पर खत्म हुए हैं। ऐसे में अगर यहां जीत मिलती है तो ये पहली बार होगा कि टीम इंडिया केपटाउन में कोई मुकाबला जीतने में कामयाब होगी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सीरीज हार से भी बच जाएगी। क्योंकि सीरीज बराबरी पर खत्म होगी। देखना होगा कि टीम इंडिया आखिरी मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करती है। 

साल का आगाज अंडर 19 विश्व कप से होगा 

इसके साथ ही इस साल तीन विश्व कप होने हैं। सबसे पहले तो अंडर 19 विश्व कप होगा। जो साउ​थ अफ्रीका में खेला जाएगा। 19 जनवरी से अंडर 19 विश्व कप का आगाज होगा, जो 11 फरवरी तक चलेगा। इस बार इसमें 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत के युवा खिलाड़ियों पर नजर होगी कि वे कैसा प्रदर्शन इस साल करती है। जरूर कोशिश होगी कि साल का आगाज आईसीसी विश्व कप जीतकर किया जाए। इसके बाद इसी साल जून में मेंस टी20 विश्व कप भी होगा। इस बार का विश्व कप जून में शुरू होगा जो यूएसए औ अमेरिका में खेला जाएगा। सभी क्रिकेट फैंस को इसका बेसब्री से इंतजार है। देखना होगा कि इसमें टीम इंडिया कैसा प्रदर्शन करती है। इसके साथ ही इस साल महिला टी20 विश्व कप भी खेला जाएगा। महिला टी20 विश्व कप बांग्लादेश में खेला जाएगा, साथ ही ये सितंबर से लेकर अक्टूबर तक खेला जाएगा। यानी कुल मिलाकर तीन विश्व कप, तीनों में अलग अलग टीमें नजर आएंगी। देखना होगा कि इन तीन में से कितने वर्ल्ड कप पर भारतीय टीम कब्जा जमा पाती है। उम्मीद तो यही किया जाना चाहिए कि तीन के तीन विश्व कप इस बार भारत में आएंगे। 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंबी टेस्ट सीरीज भी इस साल खेली जाएगी 

ये तो रही विश्व कप की बात। लेकिन इसके अलावा बाकी सीरीज भी होनी है। खास तौर पर जनवरी में ही भारत और इंग्लैंड की टीमें आपस में टेस्ट सीरीज के लिए भिड़ती हुई नजर आएंगी। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज जनवरी से शुरू होकर मार्च तक चलेगी। ये सीरीज इसलिए अहम है, क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम अगर एक बार फिर से फाइनल खेलना चाहती है तो हर हार में सीरीज पर कब्जा जमाना होगा। साल के आखिर में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी। जहां पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस साल भारतीय टीम 26 दिसंबर यानी बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ती हुई नजर आएगी। ये तो रही इंटरनेशनल क्रिकेट की बात, लेकिन इसके साथ ही आईपीएल और डब्लयूपीएल भी खेला जाएगा। वैसे तो अभी तक बीसीसीआई की ओर से आईपीएल की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि मार्च के आखिर में आईपीएल शुरू हो जाएगा। इस पर भी इस साल फैंस की नजर रहने वाली है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

केपटाउन में इन 5 भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए सबसे ज्यादा रन, 3 ले चुके संन्यास; एक टीम से बाहर

पाकिस्तानी क्रिकेट में खड़ा हुआ नया बखेड़ा, अमेरिका में टी20 लीग खेलने पहुंचा चीफ सेलेक्टर

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement