Friday, April 26, 2024
Advertisement

Zimbabwe beat Australia: वाह क्या जीत है! क्रिकेट जगत ने ऐतिहासिक जीत पर की जिम्बाब्वे की तारीफ, मैच में बने चौंकाने वाले कई रिकॉर्ड

Zimbabwe beat Australia: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिम्बाब्वे को मिली ऐतिहासिक जीत को क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गजों ने किया सलाम। मैच में कई दिलचस्प रिकॉर्ड भी बने।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 03, 2022 21:28 IST
Zimbabwe team- India TV Hindi
Image Source : ICC@TWITTER Zimbabwe team

Highlights

  • जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत
  • क्रिकेट जगत ने की जिम्ब्बाब्वे की तारीफ
  • मैच में बने कई शानदार रिकॉर्ड

Zimbabwe beat Australia: जिम्बाब्वे ने तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराया। टाउंसविल में मिली ये जीत दर्ज करके उन्होंने इतिहास रच दिया। इस ऐतिहासिक जीत को देखकर पूरा क्रिकेट जगत वाह – वाह कर उठा।

जिम्बाब्वे ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। मैदान पर उतरते ही मेहमान टीम के गेंदबाज अपने काम पर लग गए। उन्होंने कंगारू टीम को 141 रन पर ऑल आउट कर दिया। रायन बर्ल बॉल से हीरो बने। उन्होंने पांच विकेट चटकाए और महज 31 ओवर में मेजबानों को पवेलियन में पैक कर दिया।

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे के बल्लेबाज कई मौकों पर नब्ज पर काबू रखने में नाकाम रहे। लेकिन कप्तान रेजिस चकाब्वा ने क्रीज पर शांति से अपने काम को अंजाम दिया। उन्होंने नाबाद 37 रन बनाए और जिम्बाब्वे ने इस मैच को 39 ओवर में जीत लिया।

ये 33 वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर जिम्बाब्वे की तीसरी जीत है और ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर मेजबानों के खिलाफ उसकी पहली जीत। इस जीत से जिम्बाब्वे ने क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में महत्वपूर्ण प्वॉइंट्स जुटाए जबकि कंगारुओं ने सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया।

इस जीत के बाद, क्रिकेट जगत ने जिम्बाब्वे के कारनामे की जमकर तारीफ की। हर दिग्गज ने इसे एक बड़ी उपलब्धि और ऐतिहासिक जीत बताया।

सोशल मीडिया पर जिम्बाब्वे की तारीफ कुछ इस तरह से हुई:

बेशक इस जीत से जिम्बाब्वे के हौंसले को नई उड़ान मिलेगी। इस प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी में उसे काफी सहयोग मिल सकता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए ये हार उसे ड्रॉइंग बोर्ड पर जाने के लिए मजबूर कर सकती है।

ऑस्ट्रेलिया-जिम्बाब्वे मैच के कुछ खास आंकड़े

  • ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 141 रन बनाए जो जिम्बाब्वे के खिलाफ उसका लोएस्ट टोटल है। उसका पिछला सबसे कम स्कोर 2014 में हरारे में बनाया 209 रन था।
  • रयान बर्ल ने 18 गेंदों पर अपना फाइव विकेट हॉल पूरा किया। ये वनडे इंटरनेशनल में 2001 के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। चमिंडा वास ने 2003 वर्ल्ड कप में 16 गेंदों पर पूरा किया था फाइव विकेट हॉल।
  • इस मैच में 94 रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर ने टीम टोटल का 66.66 प्रतिशत स्कोर किया जो वनडे इंटरनेशनल में किसी एक बल्लेबाज का दूसरा सबसे बड़ा योगदान है।
  • मिचेल स्टार्क ने 102 मैच में सबसे तेज 200 वनडे विकेट चटकाकर सकलैन मुश्ताक के 104 मैच के रिकॉर्ड को तोड़ा।
  • बर्ल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइव विकेट हॉल लेने वाले जिम्बाब्वे के पहले स्पिनर हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement