Saturday, April 20, 2024
Advertisement

CSK vs GT : अहमदाबाद में टॉस होगा अहम, जानिए क्‍या करना ज्‍यादा फायदेमंद; कैसी रहेगी पिच

CSK vs GT : आईपीएल में आज सीएसके और गुजरात टाइटंस के बीच इस सीजन का पहला मुकाबला खेला जाएगा। मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में होना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 31, 2023 15:29 IST
CSK vs GT IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI CSK vs GT

CSK vs GT IPL 2023 : आईपीएल 2023 का आज पहला मुकाबला है। एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस की टीम आमने सामने होंगी। आज का मैच दुनिया के सबसे बड़े यानी नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्‍टेडियम में होने जा रहा है। इस बार के आईपीएल में कई सारे नए नियम भी आए हैं। जिसमें सबसे ज्‍यादा जिसकी चर्चा हो रही है, वो है दो प्‍लेइंग इलेवन का होना और इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल। इस बार कप्‍तानों के पास ऑप्‍शन होगा कि वे टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करें। यानी टॉस के बाद टीम को पहले बैटिंग करनी या फिर बॉलिंग, उसी हिसाब से अपनी टीम बनाई और बताई जा सकती है। लेकिन टॉस हमेशा से क्रिकेट में अहम होता है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम अहमदाबाद में पहले बैटिंग करना ज्‍यादा फायदे का सौदा रहेगा या फिर बाद में बैटिेंग करना। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में रन चेज करना हो सकता है फायदे का सौदा 

आईपीएल भले साल 2008 से खेला जा रहा हो, लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में बहुत ज्‍यादा मैच आईपीएल के नहीं खेले गए हैं, इसका कारण ये भी है कि ये स्‍टेडियम अभी हाल ही में बनकर तैयार हुआ है। अगर अब तक के आंकड़ों की बात करें तो यहां सात आईपीएल के मैच खेले गए हैं। इसमें से दो मैच उस टीम ने जीते हैं, जिसने पहले बल्‍लेबाजी की है, वहीं पांच मैच बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने अपने नाम किए हैं। यानी साफ है कि यहां पर रन चेज करना ज्‍यादा फायेदमंद रहेगा। एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या में से जो भी कप्‍तान टॉस जीतेगा, संभावना रहेगी कि वो पहले गेंदबाजी का फैसला करेगा। यानी पहले विरोधी टीम को बल्‍लेबाजी के लिए बुलाया जाएगा और जो भी स्‍कोर रखा जाएगा, उसका  पीछा करना पसंद करेंगे। 

Hardik Pandya

Image Source : IPLT20.COM
Hardik Pandya

अहमदाबाद में ऐसे रहे हैं अब तक के आईपीएल के आंकड़े 
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में अब तक जो मैच हुए हैं, उसमें बहुत बड़ा स्‍कोर भी नहीं बना है। आईपीएल में यहां पर अभी तक का सबसे बड़ा स्‍कोर जो बना है, वो 179 रन का ही है। साल 2021 के आईपीएल में पंजाब और आरसीबी के बीच यहां मुकाबला हुआ था, उसमें इतने रन एक पारी में बने थे। वहीं अगर यहां पर सबसे छोटे स्‍कोर की बात की जाए तो साल 2021 में ही पंजाब किंग्‍स और केकेआर के बीच हुए मुकाबले में 123 रन बने थे। यानी छोटा स्‍कोर भी यहां ज्‍यादा कम नहीं है। यानी मैच बहुत हाईस्‍कोरिंग नहीं होगा, लेकिन बहुत लोस्‍कोरिंग भी नहीं होगा। यानी 154  के करीब का स्‍कोर बनता हुआ नजर आ रहा है और इसे चेज भी आसानी से किया जा सकता है। नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में सबसे बड़े व्‍यक्तिगत स्‍कोर की बात की जाए तो ये रिकॉर्ड राजस्‍थान रॉयल्‍स के सलामी बल्‍लेबाज जॉस बटलर के नाम पर है, उन्‍होंने साल 2022 में आरसीबी के खिलाफ नाबाद 106 रन की शानदार पार खेली थी। वहीं अगर बेस्‍ट बॉलिंग फिगर की बात की  जाए तो हार्दिक पांड्या ने साल 2022 के फाइनल में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ इसी स्‍टेडियम में हार्दिक पांड्या ने 17 रन देकर तीन विकेट झटकने का काम किया था। फाइनल के बाद आज फिर हार्दिक पांड्या उसी स्‍टेडियम पर खेलने के लिए उतरेंगे। 

कैसी रहेगी नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम अहमदाबाद की पिच 
नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम की पिच की बात की जाए तो ये गेंदबाज और बल्‍लेबाज दोनों को सुहाती है। यानी अगर शुरुआत में विकेट नहीं गिरा तो फिर कोई भी बल्‍लेबाज बड़ा स्‍कोर कर सकता है। गेंद बल्‍ले पर अच्‍छी तरह से आती है। यानी गेंदबाज और बल्‍लेबाज दोनों के लिए पर्याप्‍त मौके होंगे कि वे अपनी टीम के लिए अच्‍छे खेल का प्रदर्शन कर उसे जिताएं, लेकिन फिर भी बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम के लिए ये मैच जीतना ज्‍यादा आसान होगा। देखना होगा कि पहले मैच में क्‍या कुछ होता है और टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं और पहले मैच को कौन सी टीम जीतने में कामयाब होती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement