Thursday, May 16, 2024
Advertisement

MS Dhoni Birthday Special: 145 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में धोनी जैसा कोई नहीं

एमएस धोनी लिमिटेड ओवर क्रिकेट में आईसीसी की सारी ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 06, 2022 13:28 IST
MS Dhoni holding 2013 Champions Trophy, 2011 World Cup and...- India TV Hindi
Image Source : GETTY MS Dhoni holding 2013 Champions Trophy, 2011 World Cup and 2007 World T20 Trophy

Highlights

  • धोनी सात जुलाई को मनाएंगे 41वां जन्मदिन
  • धोनी की कप्तानी के आंकड़े दुनिया में सर्वश्रेष्ठ
  • आईसीसी टूर्नामेंट्स में माही जोसा कोई नहीं

महेंद्र सिंह धोनी कल यानी सात जुलाई को 41 साल के हो जाएंगे। 145 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में 41वां जन्मदिन मनाने की तैयारी कर रहे धोनी ने जो उपलब्धि हासिल की है वह सबसे ऊपर है। सात जुलाई 1981 को रांची झारखंड में पैदा हुए धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं। बतौर कप्तान माही ने जो माइलस्टोन छुआ है, वहां तक दुनिया का कोई दूसरा कप्तान नहीं पहुंच सका है।

ICC की लिमिटेड ओवर की सारी ट्रॉफी जीतने वाले अकेले कप्तान  

एमएस धोनी लिमिटेड ओवर क्रिकेट में आईसीसी की सारी ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं। उन्होंने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता, 2011 में क्रिकेट वर्ल्ड कप को अपने नाम किया और 2013 में अकेली बची हुई आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी को भी भारत की कैबिनेट में सजा दिया।

2013 में जीती चैम्पियंस ट्रॉफी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारत के सर्वकालीन महानतम कप्तानों में शुमार होता है। इस सम्मान के पीछे कई उपलब्धियां हैं, कई कहानियां हैं, जो 23 जून 2013 को अपने चरम पर पहुंचा था। माही ने इसी तारीख पर भारत को आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का विजेता बनाया था। इस जीत के साथ वह आईसीसी लिमिटेड ओवर क्रिकेट के सारे टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के पहले और इकलौते कप्तान बन गए थे। फाइनल मैच में धोनी की टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 129 रन बनाए थे। मेजबानों को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए सिर्फ 28 रन की जरुरत थी। ऐसी स्थिति में, कैप्टन कूल ने अब तक तीन ओवर में 27 रन खर्च कर चुके इशांत शर्मा को गेंद थमा दी। दिल्ली के तेज गेंदबाज ने इस ओवर में क्रीज पर जीत के लिए सेट मॉर्गन और बोपारा को बैक-टू-बैक डिलीवरी पर आउट कर भारत की यादगार जीत का रास्ता बना दिया।                

2011 में जीता क्रिकेट वर्ल्ड कप

दो अप्रैल 2011 को धोनी की टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इतिहास रचा था। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका से मिले 275 रन के लक्ष्य को बड़े स्टाइल से हासिल किया था। कप्तान धोनी ने 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़कर 28 साल बाद भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। इस जीत के साथ धोनी अपनी जमीन पर वर्ल्ड कप जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए थे।

2007 में जीता टी20 वर्ल्ड कप

2007 वर्ल्ड टी20 फाइनल में भारत का भारत का मुकाबला आर्च राइवल पाकिस्तान से हुआ था। जोहान्सबर्ग में हुए इस मैच में भारत ने पाकिस्तान के सामने 158 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में पाकिस्तान को जीतने के लिए आखिर ओवर में 13 रन की दरकार थी। स्ट्राइक पर मिस्बाह उल हक थे पर धोनी ने अनुभवहीन तेज गेंदबाज जोगिंदर शर्मा को गेंद थमाकर सबको चौंका दिया। आखिरी चार गेंद पर छह रन चाहिए थे, ठीक तभी कप्तान धोनी का फैसला रंग लाया। जोगिंदर ने मिस्बाह को पवेलियन भेजा और भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।         

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement