Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs ENG: ध्रुव जुरेल की खुली किस्मत, पहली बार टेस्ट टीम में मिली जगह; फर्स्ट क्लास में बना चुके इतने रन

Dhruv Jurel In Indian Team: 22 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को भारतीय टेस्ट टीम में मौका मिला है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए चांस मिला है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 13, 2024 9:19 IST
Dhruv Jurel- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Dhruv Jurel

Dhruv Jurel In Indian Test Team: सेलेक्टर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई है। उपकप्तानी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को मिली है। वहीं टीम में चार स्पिनर्स को चांस मिला है। ईशान किशन, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर जैसे प्लेयर्स को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। लेकिन सेलेक्टर्स ने युवा विकेटकीपर धुव जुरेल का किस्मत खोल दी है और उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ चांस मिला है। 

भारत के लिए खेल चुके हैं अंडर-19 वर्ल्ड कप 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में युवा ध्रुव जुरेल, केएल राहुल और केएस भरत को विकेटकीपर के तौर पर मौका मिला है। भारतीय टीम में तीन विकेटकीपर हो गए हैं। जुरेल का जन्म 21 जनवरी 2001 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेला है और उपकप्तानी की जिम्मेदारी भी संभाली है। 

साउथ अफ्रीका का किया था टूर 

ध्रुव जुरेल उस टीम का भी हिस्सा हैं जो 17 जनवरी से अहमदाबाद में शुरू होने वाले पहले मल्टी-डे मैच में इंग्लैंड लायंस से भिड़ेगी। उन्हें इमर्जिंग एशिया कप के लिए टीम इंडिया के लिए चुना गया था और फिर भारत-ए टीम के साथ साउथ अफ्रीका का टूर किया था। उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय फ्रर्स्ट क्लास मैच में भारत-ए के लिए अर्धशतक बनाया था। 

फर्स्ट क्लास मैचों में बनाए इतने रन 

ध्रुव जुरेल ने आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 22 की औसत और 173 की स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाकर सुर्खियां बटोरीं थीं। वहीं 22 साल के जुरेल ने 15 फर्स्ट क्लास मैचों में 790 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने लिस्ट-ए के 10 मैचों में 189 रन बनाए हैं। 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच का शेड्यूल: 

पहला टेस्ट मैच- 25 जनवरी से 29 जनवरी; हैदराबाद

दूसरा टेस्ट मैच- 2 फरवरी से 6 फरवरी; विशाखापत्तनम
तीसरा टेस्ट मैच- 15 फरवरी से 19 फरवरी; राजकोट
चौथा टेस्ट मैच- 23 फरवरी से 27 फरवरी; रांची
पांचवां टेस्ट मैच- 7 मार्च से 11 मार्च; धर्मशाला

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत, ध्रुव जुरेल, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान

यह भी पढ़ें: 

सेलेक्टर्स ने आखिरकार लिया बड़ा फैसला, एक झटके में इन प्लेयर्स को दिखाया बाहर का रास्ता

रणजी ट्रॉफी में दिखा इस भारतीय गेंदबाज का जलवा, 5 विकेट लेकर मचाया तहलका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement