Friday, April 26, 2024
Advertisement

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक का नया कीर्तिमान, रोहित शर्मा को भी छोड़ा पीछे

दिनेश कार्तिक 15 साल से लंबे T20I करियर वाले अकेले भारतीय क्रिकेटर बन चुके हैं। उन्होंने ये मुकाम साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के मैदान में उतरते ही हासिल कर लिया। 

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 10, 2022 10:49 IST
Rohit Sharma and Dinesh Karthik in action- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Dinesh Karthik in action

Highlights

  • दिनेश कार्तिक बने सबसे अनुभवी टी20 इंटरनेशनल भारतीय क्रिकेटर
  • कार्तिक ने रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे
  • लाला अमरनाथ, दिलीप वेंगसरकर के क्लब में शामिल हुए दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक आज जिस ऊंचाई पर खड़े हैं वहां अब तक कोई भारतीय नहीं पहुंचा। महज कुछ महीने पहले तक इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए दिनेश कार्तिक एक खारिज किए जा चुके खिलाड़ी थे। उनकी वापसी लगभग नामुमकिन हो चुकी थी। लेकिन दिनेश कार्तिक ने हार नहीं मानी, आईपीएल 2022 में एक नए रंग, एक नए कलेवर में सामने आए। क्रीज पर फिनिशर के रोल में जबरदस्त विस्फोट किया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में न सिर्फ भारतीय स्क्वॉड में शामिल हुए, बल्कि प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा बने।

दिनेश कार्तिक बने सबसे सीनियर टी20 इंटरनेशनल भारतीय खिलाड़ी

दिनेश कार्तिक 15 साल से लंबे T20I करियर वाले अकेले भारतीय क्रिकेटर बन चुके हैं। उन्होंने ये मुकाम साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के मैदान में उतरते ही हासिल कर लिया। कार्तिक ने करियर का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में खेला था। इस मुकाबले में उन्होंने 28 गेंद में नाबाद 31 रन बनाकर भारत को मिली 6 विकेट से जीत में अहम योगदान निभाया था। इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। कार्तिक ने 9 जून 2022 को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनते ही रोहित शर्मा के सबसे सीनियर टी20 इंटरनेशनल भारतीय खिलाड़ी होने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रोहित ने खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में किया था।    

अमरनाथ, वेंगसरकर की लीग में पहुंचे कार्तिक

इस उपलब्धि को हासिल करते ही कार्तिक लाला अमरनाथ और दिलीप वेंगसरकर की श्रेणी में पहुंच गए। लाला अमरनाथ 1948 में 15 साल से अधिक लंबे टेस्ट करियर का मुकाम छूने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने थे। वेंगसरकर 1991 में पहले भारतीय बने थे जिनका वनडे इंटरनेशनल करियर 15 साल से लंबा हुआ था। वहीं टी20 इंटरनेशनल में दिनेश कार्तिक 15 साल से लंबे करियर के माइलस्टोन को छूने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन चुके हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement