1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. दिनेश कार्तिक की WC टीम में जगह पर फिर बोले सुनील गावस्कर; कहा- उम्र मत देखो, उनका खेल देखो

दिनेश कार्तिक की WC टीम में जगह पर फिर बोले सुनील गावस्कर; कहा- उम्र मत देखो, उनका खेल देखो

दिनेश कार्तिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे टी20 में 21 गेंदों पर 30 नाबाद और राजकोट में 27 गेंदों पर 55 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 18, 2022 13:40 IST
दिनेश कार्तिक और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI, GETTYIMAGES दिनेश कार्तिक और सुनील गावस्कर

Highlights

  • दिनेश कार्तिक ने राजकोट T20I में ठोका अपने करियर का पहला अर्धशतक
  • 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद इस सीरीज में लौटे हैं दिनेश कार्तिक
  • अक्टूबर-नवंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया करेगा टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी

दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के मौजूदा खिलाड़ियों में शामिल एक ऐसा नाम हैं जिन्होंने टीम इंडिया के लिए पहला टी20 इंटरनेशनल मुकाबला भी खेला था और आज मौजूदा सीरीज में भी टीम का हिस्सा हैं। 37 वर्षीय कार्तिक लगातार खुद को अलग-अलग भूमिकाओं में साबित करते आए हैं। शुरुआती दौर में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज हो, चाहें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में बतौर ओपनर हो या फिर मौजूदा समय में बतौर फिनिशर। उन्होंने राजकोट टी20 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कठिन पिच पर 27 गेंदों में 55 रनों की पारी खेलकर फिर से खुद को साबित किया।

यही कारण है कि कार्तिक अब आगामी टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने के सबसे बड़े दावेदार बन गए हैं। हाल ही में खत्म हुए IPL 2022 में भी दिनेश कार्तिक का बल्ला जमकर बोला था। वहां भी उन्होंने पारियों के अंत में आकर गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी। टूर्नामेंट के अंत में वह सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन भी बने थे। इसी को लेकर क्रिकेट जगत के कुछ दिग्गज जहां उन्हें हर हाल में टी20 वर्ल्ड कप टीम में लेने का समर्थन कर रहे हैं तो कुछ उन्हें प्लेइंग 11 से बाहर कर रहे हैं।

सुनील गावस्कर की दो टूक बात

सुनील गावस्कर ने राजकोट टी20 के बाद दो टूक बात करते हुए कहा कि, 'आप दिनेश कार्तिक की उम्र मत देखो बल्कि उनका खेल देखो किस तरह से वह प्रदर्शन कर रहे हैं। आज उन्होंने टीम इंडिया को दबाव से बाहर निकालते हुए रन बनाए हैं। वह फिर से भारत के लिए खेलने को बेताब हैं। अगले साल 50 ओवर का वर्ल्ड कप भी होना है और मुझे लगता है कि वह इसके लिए भी उपलब्ध रहना चाहेंगे। कुछ भी हो किसी की उम्र नहीं, प्रदर्शन देखा जाना चाहिए।' गौरतलब है कि इस सीरीज से पहले कार्तिक आखिरी बार 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेले थे।

दिनेश कार्तिक के काम आई हार्दिक पंड्या की ये सलाह, ड्रेसिंग रूम के माहौल पर भी बोले DK

12.5 ओवर में भारत का स्कोर 81 रन था और कप्तान ऋषभ पंत आउट हो गए थे। इसके बाद कार्तिक ने उस परिस्थिती से टीम को बाहर निकाला और 27 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 9 चौके और दो छक्के लगाए। इसी को लेकर गावस्कर ने कहा कि, 'कार्तिक की उम्र को नहीं बिल्कुल नहीं देखना चाहिए बल्कि यह देखना चाहिए कि वह कठिन परिस्थितियों में प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से महत्वपूर्ण रन बना रहे हैं।' 

वर्ल्ड कप टीम में खेलने के दावेदार हैं दिनेश कार्तिक

लिटिल मास्टर ने आगे कहा कि, 'दिनेश कार्तिक को ज्यादा मौके नहीं मिलते हैं। वह नंबर 6 और 7 पर बल्लेबाजी करने आते हैं। आप उनसे लगातार 50 रन बनाने की उम्मीद नहीं कर सकते। वह आपको 20 गेंदों में 40 रन बनाकर दे सकते हैं और वह यह काम लगातार कर रहे हैं। यही कारण है कि वह विश्व कप टीम में जगह पाने के दावेदार हैं।' कार्तिक ने IPL 2022 में भी ऐसा किया था और 330 रन उन्होंने करीब 55 की औसत व 182 के स्ट्राइक रेट से बनाए थे।

दिनेश कार्तिक ने राजकोट टी20 में की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

Image Source : INDIA TV
दिनेश कार्तिक ने राजकोट टी20 में की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

पंत के खराब फॉर्म का कार्तिक हो सकते हैं विकल्प

इन दिनों ऋषभ पंत लगातार व्हाइट बॉल क्रिकेट और खासतौर से टी20 क्रिकेट में विफल साबित हो रहे हैं। उन्होंने पिछली 10 पारियों में सिर्फ 150 रन बनाए थे और आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा था। भारत के आयरलैंड दौरे पर कार्तिक बतौर विकेटकीपर टीम के साथ जा रहे हैं। वह एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं। ऐसे में उनका शानदार प्रदर्शन अगर जारी रहता है तो वह टी20 वर्ल्ड कप में टीम के लिए एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज का विकल्प साबित हो सकते हैं। 

लाइव स्कोरकार्ड