Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिनेश कार्तिक ने खोला बड़ा राज, सामने आई T20 वर्ल्ड कप में युजवेंद्र चहल को नहीं खिलाने की वजह

टीम इंडिया को सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से बुरी तरह हराया था। इसके बाद हर कोई यही सवाल पूछ रहा है, आखिर चहल को क्यों नहीं खिलाया गया?

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 19, 2022 7:57 IST
युजवेंद्र चहल और...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES युजवेंद्र चहल और दिनेश कार्तिक

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में हारने के बाद चारों तरफ माहौल काफी गर्म है। कोई टूर्नामेंट से जुड़े खुलासे कर रहा है तो किसी को बर्खास्त किया जा रहा है। उसी बीच दिनेश कार्तिक ने भी एक बड़ा राज खोला है। टीम इंडिया के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप के किसी भी मैच में युजवेंद्र चहल को नहीं खिलाने पर बड़ी जानकारी दी है। कार्तिक ने साफ-साफ बताया है कि क्यों चहल को और यहां तक हर्षल पटेल को किसी भी मैच की प्लेइंग 11 में जगह नहीं दी गई।

सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हारने के बाद लगातार यही सवाल उठ रहे हैं कि आखिर युजवेंद्र चहल को क्यों नहीं खिलाया गया? हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता था। कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने तो इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी। वहीं दिनेश कार्तिक ने अब इसको लेकर बड़ा खुलासा कर दिया है। दरअसल एक क्रिकेट वेबसाइट से बात करते हुए कार्तिक ने यह राज खोला और बताया कि क्यों आखिर चहल को एक भी मैच में जगह नहीं मिली थी।

कार्तिक ने बताई वजह

दिनेश कार्तिक ने कहा कि, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल दोनों को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही यह बता दिया गया था कि अगर हालात इजाजत देंगे, तो ही आपको प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिलेगा। वरना दोनों को ही बेंच पर बैठना पड़ा सकता है। यह जानकारी दोनों खिलाड़ियों को थी इसलिए वह इसे लेकर निराश नहीं हुए क्योंकि उनके मन में कोई आस या सवाल नहीं था और वह आश्वस्त थे। ऐसे में दोनों को ही जानकारी थी और वे कुछ इस तरह से तैयारी कर रहे थे कि जब भी मौका मिलेगा वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे, उन्हें यह भी पता था कि ऐसे भी हालात हो सकते हैं कि उन्हें एक भी मैच न मिले।

दिनेश कार्तिक

Image Source : AP
दिनेश कार्तिक

टीम के अंदर स्पष्टता के इस माहौल को लेकर आगे दिनेश कार्तिक ने कप्तान और कोच की तारीफ भी की। कार्तिक ने कहा कि, जब ऐसी स्पष्टता कोच और कप्तान की तरफ से आती है तो खिलाड़ियों का काम बहुत ही आसान हो जाता है। ऐसे में आप हालातों को और खुद को समझते हैं और बेहतर तरीके से जानने की कोशिश करते हैं। यहीं से आपको पता चलता है कि कहां आपसे चूक हुई है और अच्छी तैयारी करने के लिए किस बात की जरूरत है। ऐसे में दोनों वही कर रहे थे, जो उन्हें पहले ही बता दिया गया था।

कोच और कप्तान को देना होगा जवाब!

खैर कार्तिक ने तो वो बताया जो टीम के अंदर का माहौल था, लेकिन जब अंग्रेज बल्लेबाज रिस्ट स्पिनर्स के आगे परेशान होते हैं फिर चहल को क्यों जगह नहीं मिली? इसका सवाल शायद टीम का कोई अन्य खिलाड़ी नहीं बल्कि खुद कप्तान या कोच ही दे सकते हैं। अभी बीसीसीआई द्वारा वर्ल्ड कप की हार की समीक्षा बैठक भी होनी है। ऐसे में कोच और कप्तान का क्या जवाब होगा उसमें यह देखना भी खासा दिलचस्प होने वाला है। फिलहाल युवा टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है जिसकी कमान हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है और उन्हें भविष्य का परमानेंट टी20 कप्तान भी कहा जाने लगा है।

यह भी पढ़ें:-

India vs Australia: दिसंबर में भारत का दौरा करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम, 5 मैचों की T20 सीरीज में होगी कांटे की टक्कर

टीम इंडिया में बदलाव का समय है ये! टी20 में जिम्मेदारी के लिए हार्दिक पंड्या कितने तैयार?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement