Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

आईपीएल में तहलका मचा रहे दिनेश कार्तिक, T20 इंटरनेशनल में कैसा है प्रदर्शन

इंडियन प्रीमियर लीग में दिनेश कार्तिक कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनका नाम अब टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल होने को लेकर भी चलने लगा है, लेकिन ऐसा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 16, 2024 17:17 IST
dinesh karthik - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आईपीएल में तहलका मचा रहे दिनेश कार्तिक, T20 इंटरनेशनल में कैसा है प्रदर्शन

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक। ये वो नाम है, जो इस वक्त इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान खूब चर्चा में है। खास तौर पर जब से उन्होंने मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तूफानी पारियां खेली हैं। जून में इस साल टी20 विश्व कप भी होना है। ऐसे में उनके नाम की चर्चा एक बार फिर से शुरू हो गई है। लेकिन सवाल ये है कि आईपीएल में तहलका मचा रहे दिनेश कार्तिक जब टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल खेलते हैं तो उनका खेल किस तरह का रहा है, चलिए उस पर एक नजर डालते हैं। 

इंडियन प्रीमियर लीग में दिनेश कार्तिक 

सबसे पहले नजर डालते हैं, दिनेश कार्तिक के अब तक के आईपीएल करियर पर। कार्तिक अब तक आईपीएल में बहुत सारी टीमों के लिए खेल चुके हैं। इसमें मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसी टीमें शामिल हैं। केकेआर के तो वे कप्तान भी रहे हैं। हालांकि इस वक्त के आरसीबी के लिए खेल रहे हैं। उनके करियर की बात की जाए तो कार्तिक ने आईपीएल में अब तक 249 मुकाबले खेले हैं और इसमें उनके नाम 4742 रन दर्ज हैं। आईपीएल में उनका औसत 26.64 का है, वहीं वे 134.98 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में कार्तिक ने 22 अर्धशतक लगाने का काम किया है। 

टी20 इंटरनेशनल में दिनेश कार्तिक 

अब उनके टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करते हैं। उन्होंने टी20 में भारत के लिए अब तक 60 मुकाबले ही खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 686 रन आए हैं। यहां उनका औसत 26.38 का रहा है, वहीं वे यहां पर 142.62 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम केवल एक अर्धशतक ही है। यानी चाहे बात आईपीएल की करें या ​फिर टी20 इंटरनेशनल की उनका औसत करीब करीब एक ही जैसा है। वहीं भारत के लिए खेलते हुए उनका स्ट्राइक रेट बढ़ जाता है। 

टी20 विश्व कप में दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन 

अब जरा टी20 विश्व कप के आंकड़ों पर भी एक नजर डाली जानी चाहिए। दिनेश कार्तिक ने साल 2022 का विश्व कप भारत के लिए खेला था, इसके बाद से वे टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने अब तक टी20 विश्व कप में 10 मैच खेले हैं, इसमें उनके नाम केवल 71 रन ही हैं। यहां उनका औसत 8.87 का हो जाता है और वे 97.26  स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं। कार्तिक ने भारत के लिए 2007, 2010 और 2022 का वर्ल्ड कप खेला है। इस दौरान उनके बल्ले से केवल 10 ही चौके आए हैं। वहीं आईपीएल में अपने छक्कों से वाहवाही लूट रहे कार्तिक के नाम टी20 विश्व कप में एक भी छक्का नहीं है। 

यह भी पढ़ें 

GT vs DC Pitch Report: अब आएगी गेंदबाजों की बारी या बल्लेबाज ही रहेंगे हावी, कैसी है अहमदाबाद की पिच

T20 World Cup: इस टीम ने बनाया है सबसे बड़ा स्कोर, भारत चौथे स्थान पर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement