1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG vs IND : जसप्रीत बुमराह ने दो मैच विनर को नहीं दी जगह, जानिए पूरी Playing XI

ENG vs IND : जसप्रीत बुमराह ने दो मैच विनर को नहीं दी जगह, जानिए पूरी Playing XI

ENG vs IND : इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने इसे जीत लिया है। पहली बार कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टॉस हार गए हैं। 

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 01, 2022 14:46 IST
Jasprit Bumrah And Team India- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/@BCCI Jasprit Bumrah And Team India

ENG vs IND :  भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच आज से है। आज के मैच में रोहित शर्मा नहीं खेल रहे हैं, इसलिए जसप्रीत बुमराह को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। जसप्रीत बुमराह पहली बार भारतीय टीम की पहली बार कप्तानी कर रहे हैं। इससे पहले कभी भी वे कप्तान नहीं रहे हैं। वहीं ऋषभ पंत को इस मैच के लिए टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया गया है। भारतीय टीम इस सीरीज में पहले से ही 2.1 से आगे चल रही है। हालांकि हाल ही में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसे टीम इंडिया के लिए ये टेस्ट मैच जीतना आसान नहीं होने वाला। 

पहले मैच में कप्तान जसप्रीत बुमराह टॉस हार

इस बीच अगर टॉस की बात करें तो इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने इसे जीत लिया है। पहली बार कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह टॉस हार गए हैं। कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।  इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा है कि हमने पिछले कुछ मैचों में चेज करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है। यानी टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरेगी। वहीं टॉस के लिए कप्तान जसप्रीत बुमराह ने बताया कि आज के मैच में बतौर ओपनर शुभमन गिल के साथ चेतेश्वर पुजारा उतरेंगे। पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने कहा कि कप्तान बनने के बाद अच्छा अहसास हो रहा है। इससे बेहतर नहीं हो सकता। 

रविंद्र जडेजा खेलेंगे, रविचंद्रन अश्विन को नहीं मिली जगह
उन्होंने बताय कि ऑलराउंडर के रूप में रविंद्र जडेजा के साथ चार गेंदबाज मैदान में उतरेंगे। खुद कप्तान जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी हैं। इसका मतलब ये है कि रविचंद्रन अश्विन इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। इसके साथ ही खास बात ये भी है कि भले मयंक अग्रवाल को इंग्लैंड भेज दिया गया हो, लेकिन उन्हें आज के मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया है। चेतेश्वर पुजारा का ओ​पनिंग करेंगे, इसलिए अब हनुमा विहारी नंबर तीन पर आएंगे और उसके ​बाद विराट कोहली आएंगे। टीम में श्रेयस अय्यर को भी शामिल कर लिया गया है। 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन : शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन : एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेट कीपर), मैटी पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022