1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG vs IND : राहुल द्रविड़ ने जसप्रीत बुमराह को दिया जीत का मंत्र

ENG vs IND : राहुल द्रविड़ ने जसप्रीत बुमराह को दिया जीत का मंत्र

ENG vs IND : टीम इंडिया के हेड कोच और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को जीत का मंत्र दिया है। 

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 01, 2022 17:37 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi News
Image Source : PTI Jasprit Bumrah

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह पहली बार कर रहे हैं टेस्ट टीम इंडिया की कप्तानी
  • कपिल देव के बाद भारत की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज
  • राहुल द्रविड़ ने जसप्रीत बुमराह से की बात और बताया उन्हें क्या चाहिए

ENG vs IND : जसप्रीत बुमराह टेस्ट टीम इंडिया के कप्तान हैं। हालांकि अभी जसप्रीत बुमराह केवल एक ही टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया के कप्तान बने हैं। लेकिन फिर से भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करना बड़ी बात है। वैसे तो रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्ता हैं, लेकिन इस टेस्ट से पहले रोहित कोविड पॉजिटिव हो गए थे, इसलिए उनकी जगह ये जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को दी गई है। जसप्रीत बुमराह ने इससे पहले कभी भी कहीं भी कप्तानी नहीं की है, इसलिए मैच उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। इस बीच टीम इंडिया के हेड कोच और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने जसप्रीत बुमराह को जीत का मंत्र दिया है। राहुल द्रविड़ को लगता है कि इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे एकमात्र टेस्ट के दौरान मैच विनर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जरूरत कप्तान के तौर पर जसप्रीत बुमराह से ज्यादा होगी

राहुल द्रविड़ बोले, कप्तान से ज्यादा तेज गेंदबाज की जरूरत, रिलैक्स रहो 

राहुल द्रविड़ ने युवा कप्तान जसप्रीत बुमराह से कहा है कि रिलैक्स रहो, हमें तुम्हारी जरूरत बतौर कप्तान से कहीं अधिक तेज गेंदबाज के तौर पर है। राहुल द्रविड़ ने आधिकारिक प्रसारक सोनी से कहा कि पिछले दो दिन में मैंने उससे कुछ बातें की हैं जिसमें मैंने उसे सिर्फ रिलैक्स रहने को कहा है। हमें कप्तान से ज्यादा तेज गेंदबाज के तौर पर आपकी ज्यादा जरूरत है। राहुल ने कहा कि मुझे लगता है कि वह काफी समझदार है और खेल को बहुत अच्छी तरह समझता है। साथ ही टीम उसका सम्मान करती है जो कप्तान के तौर पर काफी अहम होता है। राहुल द्रविड़ ने कहा कि गेंदबाजी बदलती है, फील्डिंग बदलती है, निश्चित रूप से समय के साथ यह बेहतर ही होगा। यह नई चुनौती है। तेज गेंदबाज के लिए कप्तानी करना आसान नहीं है, उसे अपनी गेंदबाजी के बारे में भी सोचना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कप्तानी ऐसी चीज है जिसमें आप तभी महारत हासिल करते हो जब आप ज्यादा मैचों में कप्तानी करते हो।द्रविड़ ने इंग्लैंड के बारे में बात करते हुए कहा कि इंग्लैंड और उनकी बल्लेबाजी शैली के बारे में काफी चर्चा चल रही है। मैं इसे देखने के लिए तैयार हूं। हमें अपनी तेज गेंदबाजी पर गर्व है। उन्होंने पूरी दुनिया में अच्छा प्रदर्शन किया है और मुझे लगता है कि यह दिलचस्प मुकाबला होने वाला है। हमें प्रतिद्वंद्वी के बजाय खुद पर ध्यान देना चाहिए। 

कपिल देव के बाद कप्तान बनने वाले पहले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह
खास बात ये है कि कपिल देव के बाद जसप्रीत बुमराह पहले तेज गेंदबाज हैं, जो टीम इंडिया की टेस्ट मैच में कप्तानी कर रहे हैं। कपिल देव टीम की कप्तानी संभालने वाले अंतिम तेज गेंदबाज थे, जिसके बाद से भारत ने कप्तानी के लिए किसी तेज गेंदबाज को नहीं चुना है। जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले 36वें खिलाड़ी बन गए हैं। वह महान क्रिकेटर कपिल देव के बाद ऐसा करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं। साल 2021 में सीरीज चल रही थी, तब चार मैच हुए थे, इसमें भारत ने दो और इंग्लैंड ने एक मैच जीता था, एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ था। टीम इंडिया अभी सीरीज में आगे है और मैच बराबरी पर छूटने या फिर जीतने पर भारत ये सीरीज जीत लेगी। टीम इंडिया जब फील्डिंग के लिए मैदान में आएगी तब देखना दिलचस्प होगा कि वे कैसी कप्तानी करते हैं। 

(Bhasha inputs)

 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड