Saturday, March 30, 2024
Advertisement

ENG vs IND : टी20 सीरीज में होगी टीम इंडिया की असली परीक्षा

ENG vs IND : कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के कारण बर्मिंघम में पांचवें टेस्ट से बाहर रहने वाले कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बुधवार यानी आज शाम तक साउथम्पटन पहुंंच जाएंगे।

Pankaj Mishra Edited By: Pankaj Mishra
Published on: July 06, 2022 16:59 IST
Rohit Sharma and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rohit Sharma and Virat Kohli

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू होने जा रही है तीन मैचों की टी20 सीरीज
  • सीरीज के पहले मैच और दूसरे व तीसरे टी20 मैच के लिए अलग अलग टीम
  • रोहित शर्मा कोविड से उबरकर हुए ठीक, आज ही टीम इंडिया से जुड़ेंगे

ENG vs IND T20I Series : टीम इंडिया अब अपने अगले मिशन की तैयारी में है। टेस्ट मैच के बाद अब टीम इंडिया की परीक्षा टी20 सीरीज में होनी है। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच सात जुलाई को खेला जाएगा। इस मैच में एक बार फिर से टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा वापसी करने जा रहे हैं। कोविड पॉजिटिव होने के कारण वे टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे। हालांकि सीरीज के पहले मैच में टेस्ट खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ी खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। बीसीसीआई की ओर से पहले मैच और उसके बाद दूसरे व तीसरे मैच के लिए अलग अलग टीम का ऐलान किया गया है। इतना ही नहीं टेस्ट खेलने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ी भी इस मैच में नहीं खेलेंगे। इस बीच टीम इंडिया अब प्रयोगों के दौर से बाहर निकल कर अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ इस मैच में उतरना चाहेगी। 

विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत पहले मैच में नहीं 

इस बीच खबर है कि कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के कारण बर्मिंघम में पांचवें टेस्ट से बाहर रहने वाले कप्तान रोहित शर्मा बुधवार यानी आज शाम तक साउथम्पटन पहुंंच जाएंगे। पूर्व कप्तान विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत सहित इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल रहे खिलाड़ी दूसरे टी20 मैच से टीम के साथ जुड़ेंगे। इनकी गैरमौजूदगी में रुतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का एक और मौका मिल सकता है। ये खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के संभावित खिलाड़ियों के रूप में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे। हल्की चोट के कारण रुतुराज गायकवाड़ आयरलैंड के खिलाफ दो मुकाबलों में ईशान किशन के साथ पारी का आगाज नहीं कर पाए थे और अगर रोहित शर्मा की वापसी होती है तो उन्हें फिर बाहर बैठना पड़ सकता है। ईशान किशन को जो मौके मिले हैं, उसमें उन्होंने प्रभावित किया है और वह इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ अच्छी पारियां खेलकर टीम के रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना दावा मजबूत करने का प्रयास करेंगे। 

दूसरे मैच में खेलेंगे विराट कोहली, देखना होगा कि कौन होगा उनकी जगह बाहर
सीरीज के दूसरे टी20 मैच से विराट कोहली के तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है। ऐसे में दीपक हुड्डा एक और मैच विजयी पारी खेलकर अपनी अहमियत साबित करने की कोशिश करेंगे। आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 47 रन और एक शतक के साथ दीपक हुड्डा ने निश्चित तौर पर टीम प्रबंधन को प्रभावित किया है। उधर डेब्यू का इंतजार कर रहे राहुल त्रिपाठी और अर्शदीप सिंह को दूसरे और तीसरे टी20 के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है और उन्हें पहले मैच में खेलने का मौका मिलने की उम्मीद भी बेहद कम है। यानी इन दोनों खिलाड़ियों का इस मैच में भी डेब्यू हो पाएगा, ऐसा संभव नहीं दिखता। चोट के बाद आयरलैंड के खिलाफ वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव मालाहाइड में लय हासिल नहीं कर सके और वह उम्मीद कर रहे होंगे कि इंग्लैंड के खिलाफ उम्दा पारियां खेलने में सफल रहेंगे। 

सूर्य कुमार यादव और दीपक हुड्डा पर होगी पहले मैच में सभी नजर
पिछले हफ्ते डर्बीशयर के खिलाफ अभ्यास मैच में सूर्य कुमार यादव और हुड्डा ने उम्दा पारियां खेली थी। आयरलैंड के खिलाफ बड़े स्कोर वाले दूसरे टी20 में अंतिम ओवर में 17 रन का बचाव करने के बाद तेज गेंदबाज उमरान मलिक आत्मविश्वास से भरे होंगे। उन्हें हालांकि अपनी गेंदबाजी को और सटीक बनाने की जरूरत है। अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल के खिलाफ आयरलैंड के बल्लेबाजों ने काफी रन बटोरे थे और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को रोकने के लिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। अंतिम एकादश में युजवेंद्र चहल के रवि बिश्नोई की जगह लेने की उम्मीद है। 

टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया खेलेगी कुल 15 टी20 मैच
भारत को आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले लगभग 15 टी20 मैच खेलने हैं। टीम मौजूदा सीरीज में तीन मैच के अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ 29 जुलाई से सात अगस्त तक पांच और अगस्त-सितंबर में एशिया कप में लगभग पांच मैच खेलेगी। सितंबर में भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी तीन टी20 खेलने हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के साथ भारत अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। इंग्लैंड के लिए यह सीरीज जॉस बटलर के युग की शुरुआत होगी जिन्हें इयोन मोर्गन के संन्यास के बाद लिमिटेड ओवरों की टीम का कप्तान बनाया गया है। बेन स्टोक्स और भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के नायक जॉनी बेयरस्टो को सीरीज से आराम दिया गया है। इंग्लैंड के पास हालांकि विरोधी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने वाले पर्याप्त सक्षम बल्लेबाज हैं। बटलर और लियाम लिविंगस्टोन इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान शानदार फॉर्म में थे और इसी फॉर्म को आगे बढ़ाना चाहेंगे। 

इंग्लैंड : जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, हैरी ब्रूक, सैम कुरेन, रिचर्ड ग्लीसन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, टाइमल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, जेसन रॉय, फिल साल्ट, रीस टॉपली और डेविड विली। 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।  

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement