1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG vs IND : टीम इंडिया की जीत पक्की, आंकड़े दे रहे गवाही

ENG vs IND : टीम इंडिया की जीत पक्की, आंकड़े दे रहे गवाही

टीम इंडिया ने अब तक 350 से भी ज्यादा रन की लीड ले ली है। ये लीड अब से कुछ ही देर बाद 400 के पार तक पहुंच जाएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 04, 2022 17:50 IST
Jasprit bumrah- India TV Hindi News
Image Source : GETTY IMAGES Jasprit bumrah

Highlights

  • इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए अब यहां से रचना होगा इतिहास
  • टीम इंडिया के खिलाफ चौथी पारी में सबसे बड़ा रन चेज 339 रन
  • टीम इंडिया ये मैच जीतेगी या फिर बराबरी पर होगा खत्म

ENG vs IND 5th Test Match : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच खेला जा रहा है। आज मैच का चौथा दिन है और टीम इंडिया की जीत करीब करीब पक्की नजर आ रही है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि अब यहां ये भारतीय टीम को हराना करीब करीब असंभव सा है। हां इतना जरूर हेा सकता है कि इंग्लैंड की टीम इस मैच को ड्रॉ करा ले, लेकिन ये भी काम उनके लिए बहुत  ज्यादा मुश्किल होने वाला है। 

टीम इंडिया के नाम बहुत बड़ी लीड 

टीम इंडिया ने अब तक 350 से भी ज्यादा रन की लीड ले ली है। ये लीड अब से कुछ ही देर बाद 400 के पार तक पहुंच जाएगी। अभी भारत के तीन विकेट गिरना भी शेष हैं। अभी तक टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है। जब साल 2019 में ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड ने 359 रन का स्कोर चेज कर लिया था। उस मैच में बेन स्टोक्स  ने एक ऐतिहासिक पारी खेली थी और पूरी दुनिया को आश्चर्य में डाल दिया था। वहीं टीम इंडिया के खिलाफ सबसे बड़े चेज की बात करें तो ये काम आस्ट्रेलिया ने किया था। साल 1977 में आस्ट्रेलिया ने अपनी चौथी पारी में 339 रन चेज कर लिए थे। इसके बाद से अब तक कभी ऐसा नहीं हुआ है कि टीम इंडिया ने 300 से ज्यादा रन का टारगेट किसी भी विरोधी टीम के सामने रखा हो और विरोधी टीम उसे चेज कर पाई हो। अब टीम इंडिया इन दोनों से आगे निकल गई है और अब अगर इंग्लैंड को ये मैच जीतना है तो ​इतिहास रचना होगा, जो​​ फिलहाल तो आसान नहीं दिखता। 

ये आंकड़े बता रहे टीम इंडिया जीतेगी
यहां एक बात और ध्यान रखने वाली है कि ये मैच एजबेस्टन में खेला जा रहा है, यहां 1902 में पहला टेस्ट मैच खेला गया था। तब से अब तक इस मैदान पर कुल 53 टेस्ट मैच हो चुके हैं और 54वां मैच भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहा है। इन सभी मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो एक बार ही चौथी पारी में 250 से अधिक का लक्ष्य चेज हो पाया है। खास बात यह कि इस मैदान पर अभी तक 53 में से सिर्फ 12 बार ही लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम जीती है और उसमें से सिर्फ दो बार 200 या उससे अधिक का लक्ष्य चेज हुआ है। ये सभी आंकड़े इंग्लैंड के खिलाफ हैं। यानी इंग्लैंड की टीम अब ये सीरीज यहां से नहीं बचा पाएगी। इस सीरीज के जो चार मैच इस​से पहले साल 2021 में खेले गए थे, तब भारत ने दो मैच जीते थे और एक में उसे हार मिली थी। वहीं एक मैच बराबरी पर खत्म हुआ था। टीम इंडिया जीते या फिर मैच ड्रॉ हो। सीरीज पर टीम इंडिया का ही कब्जा रहेगा। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड