Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ENG vs NZ: ट्रेंट बोल्ट ने बल्लेबाजी में बनाया विश्व रिकॉर्ड, इस मामले में निकले सबसे आगे

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में रनों के मामले में बनाया विश्व रिकॉर्ड।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 14, 2022 21:02 IST
trent boult, eng vs nz, england vs new zealand, ट्रेंट बोल्ट- India TV Hindi
Image Source : GETTY Trent Boult world record

Highlights

  • ट्रेंट बोल्ट ने मुथैया मुरलीधरन को पछाड़ा
  • टेस्ट क्रिकेट में 11वें नंबर पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने
  • इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हासिल की खास उपलब्धि

न्यूजीलैंड के स्टार तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बल्लेबाजी में विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह टेस्ट क्रिकेट में 11वें नंबर पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बोल्ट ने यह खास उपलब्धि अपने नाम की। 

बोल्ट ने मंगलवार को दूसरी पारी में 15 गेंदों में 17 रन बनाए और डैरिल मिचेल के साथ मिलकर 10वें विकेट के लिए 35 रनों की अहम साझेदारी की। वह अपनी पारी के दौरान 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन से आगे निकल गए। बोल्ट के अब 79 पारी में 640 रन हो गए हैं। जबकि मुरलीधरन ने 98 पारियों में 623 रन बनाए थे। 

इस मामले में शीर्ष पांच खिलाड़ियों की बात करें तो बोल्ट और मुरलीधरन के बाद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (618 रन, 165 पारी), ग्लेन मैकग्रा (603 रन, 128 पारी) और कर्टनी वॉल्श (553 रन, 122 पारी) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में 11वें नंबर पर सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

वनडे की बात करें तो मुरलीधरन यहां भी आगे हैं। उन्होंने 59 पारियों में 170 रन बनाए, जबकि इस मामले में आयरलैंड के 22 वर्षीय युवा खिलाड़ी जोश लिटिल ने दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने आठ पारियों में 38 रन बनाए हैं। 

बोल्ट के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो 32 साल के कीवी गेंदबाज ने 214 मैचों में 944 रन बनाए हैं। इस दौरान टेस्ट में उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 542 विकेट भी चटकाए। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement