Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ENG vs WI T20I: इंग्लैंड की दमदार वापसी, ऐसे चेज किया 223 रन का टारगेट

ENG vs WI T20I: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया। सीरीज के पहले दो मुकाबलों में मिली करारी हार के बाद इंग्लिश ने टीम ने तीसरे मुकाबले में दमदार वापसी की है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 17, 2023 9:28 IST
ENG vs WI- India TV Hindi
Image Source : GETTY इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज

ENG vs WI 3rd T20I: वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों टी20 सीरीज का तीसरा टी20 मुकाबला खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने मेजबान टीम को 7 विकेट से हराया। इंग्लैंड की जीत के साथ ही अब ये सीरीज और भी रोमांचक हो गई है। हालांकि वेस्टइंडीज अभी भी सीरीज में 2-1 से आगे है। सीरीज के पहले दो मुकाबलों में मिली हार के बाद इंग्लैंड के लिए यह दमदार वपासी है। इंग्लैंड ने यह मुकाबला फिल साल्ट की शानदार शतक के दमपर जीता। जिन्होंने इस मुकाबले में अपना पहला टी20 इंटरनेशनल शतक जड़ा। फिल साल्ट ने इस मुकाबले में सिर्फ 56 गेंदों पर 109 रनों की नाबाद पारी खेली।

इंग्लिश गेंदबाजों ने किया निराश

इंग्लैंड को सीरीज में बने रहने के लिए किसी भी कीमत पर यह मुकाबला जीतना था। इंग्लैंड ने इस मुकाबले में एक बल्लेबाजी पिच पर टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले लिया। यह देखकर हर कोई हैरान हो गया। वेस्टइंडीज ने इसका पूरी तरह से फायदा उठाया और पहली पारी में 222 रन ठोक डाले। इस दौरान निकोलस पूरन ने 45 गेदों पर 82 रनों की पारी खेली। उन्होंने इस पारी में 6 चौके और 6 छक्के जड़े। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहद खराब प्रदर्शन किया। सभी गेंदबाजों ने 8 से ज्यादा की इकोनॉमी से रन खर्ज किए।

इंग्लैंड ने किया दमदार रन चेज

मैच की पहली पारी में खराब प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड के सामने 120 गेंदों में 223 रनों का टारगेट था। टीम के लिए इस टारगेट को चेज कर पाना बहुत मुश्किल काम था। लेकिन उन्होंने पहली ही गेंद से वर्ल्ड चैंपियन टीम की तरह इस टारगेट को चेज करना शुरू कर दिया। सलामी बल्लेबाज फिल साल्ट और जोस बटलर के बीच पहले विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी हुई। इस दौरान बटलर ने 34 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। बटलर इस मैच में लंबे समय के बाद अपने पुराने अंदाज में नजर आए।

बटलर के विकेट के बाद एक रन के अंदर एक और झटका लगा जब विल जैक्स सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए। वेस्टइंडीज ने एक बार फिर से मुकाबले में वापसी की, लेकिन साल्ट इस मैच में अगल ही मूड में थे। उन्होंने वहां से और भी तेजी से बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया।

प्लेयर ऑफ द मैच साल्ट को 13 से 18 ओवर के बीच लियाम लिविंगस्टोन से बहुत जरूरी हिटिंग सपोर्ट भी मिला। लिविंगस्टोन ने तीन छक्के लगाए और 166.66 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 18 गेंदों में 30 रन बनाए। 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लिविंगस्टोन के विकेट ने एक बार फिर से मैच में रोमांच को बढ़ा दिया। अब क्रीज पर ब्रुक बल्लेबाजी करने के लिए आए। उन्होंने तुरंत अपना कदम बढ़ाया, जिससे इंग्लिश फैंस को काफी राहत मिली। ब्रूक ने क्रीज पर आते ही ताबड़तोर बल्लेबाजी करने लगे और संकेत दिया कि साल्ट इस रन चेज में अकेले नहीं है। 

आखिरी ओवर का रोमांच

खेल के 19वें ओवर में अल्जारी जोसेफ ने केवल 10 रन दिए और इंग्लैंड को जीतने के लिए अंतिम ओवर में 21 रन बनाने की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज की तरफ से आखिरी ओवर डालने के लिए आंद्रे रसेल सामने आए। लेकिल वेस्टइंडीज की ये चाल नाकाम रही और ब्रुक ने एक बॉल रहते इंग्लैंड को टारगेट चेज करवा दिया। ब्रुक ने इस मैच में सिर्फ 7 गेंदों पर 31 रन बनाए।

यह भी पढ़ें

IND vs SA ODI: वनडे में कौन किस पर भारी, यहां देखें भारत-साउथ अफ्रीका का हेड टू हेड आंकड़े

IND vs SA: भारत में इतने बजे से देख सकेंगे पहला वनडे मैच, अब देर रात तक जगने की जरूरत नहीं

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement