Monday, May 06, 2024
Advertisement

इंग्लैंड अभी भी कर सकता है सेमीफाइनल में एंट्री, बस करना होगा इतना सा काम

England Semifinal Scenario : इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस साल विश्व कप में अभी भी सेमीफाइनल में जा सकती है। उसके लिए समीकरण बहुत कठिन हैं, लेकिन फिर भी संभावनाएं ​जीवित हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 27, 2023 13:05 IST
England Cricket Team in ODI World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : AP England Cricket Team in ODI World Cup 2023

England Semifinal Scenario : साल 2019 वनडे विश्व कप की चैंपियन टीम इंग्लैंड का बुरा दौर अभी तक खत्म होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। इंग्लैंड की टीम गुरुवार को श्रीलंका से भी हार गई, इससे उसके मिशन विश्व कप को गहरा धक्का लगा है। अंक तालिका में इंग्लैंड की टीम इस वक्त नंबर 9 पर है और माना जा रहा है कि अब उसके सेमीफाइनल में जाने की कोई भी संभावना नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ समीकरण ऐसे बन रहे हैं कि इंग्लैंड अभी भी सेमीफाइनल में जा सकती है। लेकिन इसके लिए इंग्लैंड को अपने बचे हुए मैच तो जीतने ही होंगे, साथ ही ये भी ध्यान रखना होगा कि बाकी टीमों के जो मैच हैं, उसके परिणाम भी उसी के हिसाब आ आएं। तो चलिए जरा संभावना तलाश करते हैं कि इंग्लैंड की टीम टॉप 4 में कैसे पहुंच सकती है। 

इंग्लैंड कैसे कर सकता है सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई 

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की बात की जाए तो टीम इंडिया दस अंक लेकर अभी टॉप पर बनी हुई है। वहीं इंग्लैंड इस वक्त नंबर 9 पर है। अब जरा समझिए की इंग्लैंड को क्या क्या समीकरण साधने होंगे। पहली बात तो ये है कि इंग्लैंड की टीम अपने ​बचे हुए सारे मैच जीत जाए। टीम अभी तक पांच मैच खेल चुकी है और इसमें एक जीत के साथ उसके पास केवल दो ही अंक हैं। अब बचे हुए चार के चार मैच अगर टीम जीतने में कामयाब हो जाती है तो चार मैचों के आठ अंक और दो पहले के, यानी टीम के लीग चरण के समापन पर कुल अंक दस हो जाएंगे। उधर न्यूजीलैंड की टीम अपने सारे मैच यहां से हार जाए। न्यूजीलैंड के पास इस वक्त पांच मैचों में आठ अंक हैं। यानी अगर न्यूजीलैंड यहां से सारे मैच गवां देती है तो उसके पास आखिर में आठ ही अंक बचेंगे। वहीं टीम इंडिया की बात की जाए तो भारतीय टीम के चार मैच बाकी हैं। भारत अपने तीन मैच जीत जाए, लेकिन इंग्लैंड से हार जाए तो इंग्लैंड का काम बन सकता है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका की टीम भारत से हार जाए, लेकिन अपने बाकी सारे मैच जीतने में सफल हो जाए। इस हिसाब से देखें तो लीग चरण के समापन पर भारतीय टीम के 16 अंक हो जाएंगे, वहीं साउथ अफ्रीका के 14 अंक रहेंगे। यानी इन दोनों टीमों की सेमीफाइनल में एंट्री तय हो जाएगी, वहीं बाकी दो टीमों के लिए जंग जारी रहेगी। 

इंग्लैंड के हिसाब से आएं बाकी के परिणाम 
अभी भी इंग्लैंड की एंट्री सेमीफाइनल के लिए होगी नहीं, तो आगे क्या करना होगा, चलिए ये भी समझते हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूजीलैंड से हो जीत जाए, लेकिन बाकी अपने बचे हुए सारे मैच हार जाए। तो ऑस्ट्रेलिया के लिए आगे जाना कुछ मुश्किल हो जाएगा। वहीं अफगानिस्तान की टीम अगर नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रेलिया  को हरा देती है। अगर ऐसा कुछ हुआ तो लीग चरण के समापन के बाद ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बराबर आठ आठ अंक रह जाएंगे, जो सेमीफाइनल में जाने के लिए काफी नहीं होंगे। इसके बाद अब और आगे समझिए, श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को हरा दे और पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हो जाए। 

इंग्लैंड को​ बिठाने होंगे कई सारे समीकरण, तीसरे नंबर पर कर सकती है फिनिश 
इस तरह से देखें तो जब लीग चरण खत्म होगा, उस वक्त टॉप पर टीम इंडिया, दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका और तीसरे पर दस अंकों के साथ इंग्लैंड पहुंच जाएंगे। लेकिन मामला फंसेगा चौथे स्थान की टीम के लिए। ऐसी स्थिति में पांच टीमें ऐसी हो जाएंगी, जिनके आठ आठ अंक होंगे। अंक बराबर होने पर सेमीफाइनल में जाने वाली चौथी टीम वो होगी, जिसका नेट रन रेट सबसे बेहतर होगा। यानी ये कह पाना आसान नहीं है कि सेमीफाइनल में जाने वाली चौथी टीम कौन सी होगी, लेकिन इंग्लैंड का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि जो समीकरण हमने आपको बताए हैं, उसमें से जरा सा भी इधर उधर होता है तो इंग्लैंड की कहानी वहीं पर समाप्त हो जाएगी। ऐसे में आने वाले मैच काफी रोचक होने की पूरी संभावना है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ENG vs SL : अंग्रेजों का ऐसा घटिया खेल, बना दिया ये शर्मनाक रिकार्ड

इंग्लैंड का सबसे बड़ा मैच विनर फेल, श्रीलंका को मिला अचूक हथियार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement