Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीरीज बचाने के लिए बेन स्टोक्स खेलेंगे मास्टर स्ट्रोक, पहले 3 मुकाबलों में नहीं हुआ ऐसा

भारत के खिलाफ रांची में 23 फरवरी से होने वाले चौथे टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स नए रूप में नजर आ सकते हैं, जो पिछले 3 मैचों में दिखाई नहीं दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 20, 2024 11:51 IST
ben stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY सीरीज बचाने के लिए बेन स्टोक्स खेलेंगे मास्टर स्ट्रोक, पहले 3 मुकाबलों में नहीं हुआ ऐसा

India vs England 4th Test : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत दर्ज कर अंग्रेज टीम ने दहाड़ लगाई थी। माना जा रहा था कि रिजल्ट कुछ भी हो, इंग्लैंड की टीम भारत को अच्छी टक्कर देगी। लेकिन दूसरे और तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने जिस तरह का खेल दिखाया, इंग्लिश टीम कहीं भी टिकती हुई नजर नहीं आई। इस बीच अब चौथे टेस्ट मुकाबले की तैयारी हो रही है। पता चला है कि इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स रांची में होने वाले मैच में ऐसा कुछ कर सकते हैं, जो उन्होंने अभी तक खेले गए तीन मैचों में नहीं किया है। 

बेन स्टोक्स संभाल सकते हैं गेंदबाजी की भी कमान 

दरअसल इंग्लैंड की टीम पहले तीन टेस्ट मैचों में 5 गेंदबाजों के साथ उतरी है। यहीं 5 गेंदबाज पूरी पारी के दौरान गेंदबाजी कर रहे हैं। कप्तान बेन स्टोक्स की गिनती दुनिया के स्टार ऑलराउंडर्स में होती है, लेकिन पिछले कुछ वक्त से उन्होंने गेंदबाजी नहीं की है। माना जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो वे अगले मैच में गेंदबाजी की भी कमान संभाल सकते हैं। पिछले साल ही बेन स्टोक्स के घुटने का ऑपरेशन हुआ था, इसके बाद वे खेल तो रहे हैं, लेकिन अपनी टीम के लिए केवल बल्लेबाजी ही कर रहे हैं। बताया जाता है कि डॉक्टर और फिजियो ने उन्हें पूरी तरह से ठीक न हो जाने तक बॉलिंग न करने की सलाह दी है। हालांकि जब भी मौका मिलता है तो स्टोक्स नेट्स पर गेंदबाजी कर रहे हैं और फिट भी नजर आ रहे हैं। 

राजकोट टेस्ट के बाद क्या बोले थे स्टोक्स 

राजकोट में खेले गए तीसरे मैच के बाद जब बेन स्टोक्स से गेंदबाजी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे हां नहीं कह रहे हैं, ना ही नहीं कह रहे हैं। उनका कहना है कि वे ज्यादातर चीजों के लिए हमेशा आशावादी रहते हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल टीम से बात करेंगे, उसके बाद ही तय होगा कि गेंदबाजी की जाए या फिर नहीं। बेन स्टोक्स बल्ले से तो अपनी टीम को जीत दिलाते ही हैं, साथ ही गेंदबाजी में भी कमाल करने की क्षमता रखते हैं। टेस्ट क्रिकेट में अगर उनके गेंदबाजी आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि उन्होंने 100 टेस्ट में 197 विकेट चटकाए हैं। यानी उन्हें इस फॉर्मेट में अपने 200 शिकार पूरे करने के लिए महज 3 ही और सफलताएं चाहिए हैं। 

टीम के लिए खुल जाएंगे विकल्प 

बेन स्टोक्स अगर बॉलिंग करते हैं तो गेंदबाजों पर पड़ रहा अतिरिक्त दबाव भी कम हो जाएगा। साथ ही टीम के पास ऑप्शन होगा कि वे एक ही पेसर को खिलाकर उनकी जगह किसी बल्लेबाज को अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल कर लें। अगर दो पेसर्स भी खेलने का फैसला इंग्लैंड का टीम मैनेजमेंट करता है तो ​भी कोई असर नहीं होगा। हालांकि ये सारे निर्णय रांची की पिच को देखकर लिए जाएंगे। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है ये सीरीज 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है। इसमें टीम इंडिया तो दूसरे नंबर पर पहुंच गई है, लेकिन इंग्लैंड का हाल बहुत बुरा है। इंग्लैंड की टीम इस वक्त डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में आठवें स्थान पर है। उसका पीसीटी इस वक्त 21.88 का है। अगर इंग्लैंड को इस टूर्नामेंट के फाइलन में खेलने की अपनी दावेदार बनाए रखनी है तो फिर उसे इन बचे हुए दो टेस्ट मैचों में से कम से कम एक तो जीतना ही होगा, नहीं तो आने वाले वक्त में टीम के लिए दिक्कतें और भी बढ़ती हुई नजर आ सकती हैं। 

इंग्लैंड टेस्ट टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

मयंक अग्रवाल ने सीखा सबक! इस बार फ्लाइट में उठाया ये कदम, बोले- बिल्कुल रिस्क नहीं लेने का...

IND vs ENG: 696 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज पर भारी जायसवाल! पूरे करियर में पहली बार हुआ ऐसा बुरा हाल

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement