Friday, April 26, 2024
Advertisement

England vs India Full Tour Analysis: इंग्लैंड के पूरे दौरे से भारत ने क्या पाया और क्या खोया?

England vs India Full Tour Analysis: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के दौरे पर बर्मिंघम टेस्ट मैच गंवाने के बाद टी20 व वनडे दोनों सीरीज 2-1 से अपने नाम कीं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 18, 2022 21:23 IST
हार्दिक पंड्या, विराट...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES हार्दिक पंड्या, विराट कोहली और ऋषभ पंत

Highlights

  • भारत ने टी20 और वनडे दोनों सीरीज 2-1 से अपने नाम कीं
  • विराट कोहली पूरे दौरे पर 6 पारियों में सिर्फ 76 रन बना सके
  • ऋषभ पंत रहे भारत के टॉप स्कोरर, बुमराह ने झटके 15 विकेट

England vs India Full Tour Analysis: भारत ने वनडे सीरीज में 2-1 की जीत के साथ इंग्लैंड के दौरे का अंत कर दिया है। इस दौरे पर भारतीय टीम ने शुरुआत की थी पिछले दौरे के पांचवें टेस्ट से जहां टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम इंडिया ने तीन-तीन मैचों की टी20 व वनडे सीरीज खेली और दोनों पर रोहित शर्मा की टीम ने 2-1 से कब्जा भी किया। अंत में टीम इंडिया इस दौरे से तीनों फॉर्मेट में अजेय होकर लौटी है। टेस्ट सीरीज भी 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई थी।

अब अगर हम भारत के इस पूरे दौरे का एनालिसिस करें तो हमें यह जरूर पता चलेगा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले 17-18 दिनों में यहां क्या पाया और क्या खोया? सीरीज जरूर भारत के हक में रहीं और अलग-अलग मौकों पर टीम की जीत में नए-नए हीरो भी रहे। लेकिन कई मौकों पर कुछ गलतियां भी लगातार जारी रहीं जिससे भारत को काफी कुछ खोना भी पड़ा। अगर टेस्ट सीरीज में वह गलतियां नहीं होती तो शायद भारत टेस्ट सीरीज 3-1 से जीत गया होता। अब आइए नजर डालते हैं कि इस दौरे से टीम को क्या-क्या फायदे हुए:-

इंग्लैंड दौरे पर ऋषभ पंत का प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
इंग्लैंड दौरे पर ऋषभ पंत का प्रदर्शन

ऋषभ पंत ने किया कमाल

ऋषभ पंत ने इस दौरे पर एक बार फिर से विदेशी सरजमीं पर अपना जलवा दिखाया। उन्होंने इस दौरे की शुरुआत भी बर्मिंघम टेस्ट में शतक के साथ की थी और उन्होंने अंत भी मैनचेस्टर वनडे में शतक के साथ किया। उन्होंने 6 पारियों में कुल 355 रन बनाए जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है। खास बात यह रही कि व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी उनका अहम रोल देखने को मिला। टी20 सीरीज में वह बतौर ओपनर और वनडे में भारत की जो जगह नंबर चार लंबे समय से समस्या थी वहां उन्होंने प्रदर्शन करके दिखाया। उनका प्रदर्शन कुछ इस प्रकार का रहा:-

हार्दिक पंड्या का डबल धमाल

टीम इंडिया के लिए इस सीरीज से सबसे ज्यादा सुकून की और राहत देने वाली बात जो सामने आई वो है ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की वापसी। यह वही पंड्या हैं जो करीब 8-9 महीने पहले क्रिकेट से ब्रेक पर चले गए थे। अब उनकी वापसी कुछ इस कदर हुई है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से डबल धमाल करके दिखाया। टी20 सीरीज में हार्दिक ने दो पारियों में 63 रन बनाकर कुल 5 विकेट लिए थे। वहीं वनडे सीरीज में उन्होंने 6 विकेट लिए और दो पारियों में 100 रन बनाए।

इंग्लैंड दौरे पर हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
इंग्लैंड दौरे पर हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन

सूर्यकुमार यादव का मिस्टर 360 अवतार

इस दौरे पर सूर्यकुमार यादव ने तीसरे टी20 में शतक लगाया और दुनिया को यह कहने पर मजबूर कर दिया कि वह भारत के मिस्टर 360 डिग्री हैं। उन्होंने तीन टी20 मैचों की सीरीज में 171 और तीन वनडे मैचों की दो पारियों में 27 और 16 रन सहित कुल पांच पारियों में 214 रन बनाए जिसमें एक 117 रनों की शानदार शतकीय पारी भी थी। उन्होंने भारत के मिडिल ऑर्डर को कहीं ना कहीं स्थिरता प्रदान की है। वनडे में अभी उन्हें खुद को और साबित करना होगा।

जसप्रीत बुमराह का कातिलाना अंदाज

जसप्रीत बुमराह काफी लंबे समय से बल्लेबाजों को परेशान तो करते आए हैं लेकिन कुछ वक्त पहले तक वह विकेट लेने में कामयाब नहीं हो रहे थे। लेकिन इस दौरे पर उन्होंने टेस्ट, टी20 और वनडे तीनों फॉर्मेट में कमाल की गेंदबाजी की। पहले टेस्ट में उन्होंने दो पारियों में मिलाकर 5 विकेट लिए। दूसरा टी20 खेलते हुए भी उन्हें दो सफलताएं मिलीं। फिर पहले वनडे में तो उन्होंने इंग्लैंड की कमर तोड़ दी और 19 रन देकर 6 विकेट झटके। इसके बाद दूसरे वनडे में भी उन्हें दो सफलताएं मिली। लेकिन पीठ की समस्या के कारण आखिरी वनडे वह खेल नहीं सके। उन्होंने 5 पारियों में कुल 15 विकेट झटके।

भुवी की स्विंग का जलवा बरकरार

भुवनेश्वर कुमार साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछली टी20 सीरीज से ही काफी अलग नजर आ रहे हैं। उन्होंने वहां प्रोटीज की नाक में दम किया। फिर आयरलैंड में उन्होंने पॉल स्टर्लिंग को भी आउट किया। फिर इंग्लैंड दौरे पर टी20 सीरीज में जोस बटलर उनके सामने टिक ही नहीं सके। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मुकाबले में क्रमश: 1 और 3 विकेट लिए और वह हमेशा की तरह किफायती भी साबित हुए। लेकिन टीम इंडिया के लिए राहत है कि उनके स्टार विकेट टेकर स्विंग गेंदबाज भुवी अब अपनी पुरानी लय में लौट आए हैं।

Rishabh Pant : ऋषभ पंत ने एक झटके में ध्वस्त कर दिए कई कीर्तिमान

युजवेंद्र चहल की फिरकी का चला जादू

पिछले टी20 वर्ल्ड कप के दौरान इस फॉर्मेट में भारत के लीडिंग विकेट टेकर युजवेंद्र चहल को बाहर कर दिया गया था। टीम से ड्रॉप होने की वजह थी उनकी और कुलदीप यादव की जोड़ी कुलचा का विकेट नहीं ले पाना। लेकिन चहल ने दोबारा आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन किया और टीम में जोरदार वापसी भी की। मौजूदा इंग्लैंड के दौरे पर टी20 और वनडे दोनों में चहल ने कमाल किया। उन्होंने पहले और दूसरे टी20 में 2-2 विकेट झटके। इसके बाद दूसरे वनडे में उन्हें 4 और तीसरे वनडे में 3 सफलताएं मिलीं। इस तरह कुल पांच पारियों में चहल ने इस दौरे पर 11 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड की कुछ नॉन टर्निंग पिचों पर ऐसा प्रदर्शन भारत के मिशन ऑस्ट्रेलिया के लिहाज से काफी अच्छा है।

अब देखते हैं कि भारत ने यहां क्या खोया:-

टेस्ट सीरीज गंवाई

इस दौरे पर टीम इंडिया जब पहुंची तो टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे थी। एजबेस्टन टेस्ट में भी तीन पारियों तक मैच भारत की गिरफ्त में था। लेकिन भारतीय गेंदबाजी इस मैच में जॉनी बेयरस्टो और जो रूट की जोड़ी को नहीं तोड़ पाई और एक जीता हुई टेस्ट मैच हार गई। इसी के साथ टेस्ट मैच तो टीम ने गंवाया ही साथ ही सीरीज भी जीतने से चूक गई। भारत की इस हार के बाद टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी पर पहुंच गई।

WTC पॉइंट्स टेबल में हुआ नुकसान

एजबेस्टन में इस हार का खामियाजा भारत को जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भुगतना पड़ा। इस टेबल में भारतीय टीम पाकिस्तान से भी नीचे पांचवे स्थान पर खिसक गई। भारत के कुल 75 अंक हैं और जीत का प्रतिशत 52.08 है। इस सीरीज से पहले भारत तीसरे स्थान पर था। वहीं स्लो ओवर रेट के कारण टीम को पेनल्टी के तौर पर अंक भी गंवाने पड़े।

ICC WTC 2021-2023 की ताजा पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
ICC WTC 2021-2023 की ताजा पॉइंट्स टेबल

श्रेयस अय्यर की बड़ी कमी आई सामने

पिछली कुछ सीरीज तक टीम के मध्यक्रम की अहम कड़ी माने जाने वाले श्रेयस अय्यर की कमियां भी इस सीरीज में जगजाहिर हो गईं। अय्यर पूरे दौरे पर तेज गेंदबाज और शॉर्ट पिच गेंदों पर आउट होते नजर आए। उन्होंने इस दौरे पर पहले टेस्ट मैच (15, 19) में निराश किया फिर टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले (28 रन) में जब उन्हें मौका मिला तो वह क्रीज पर खड़े जरूर रहे लेकिन सूर्यकुमार यादव का बखूबी साथ निभाकर टीम को जीत तक नहीं ले जा सके।

IND vs ENG: नंबर्स गेम! टीम इंडिया ने पिछले सात साल में अंग्रेजों को 7 बार चटाई धूल, यहां देखिए सभी आंकड़े

शिखर धवन ने भी किया निराश

भारतीय क्रिकेट के अब सिर्फ वनडे प्लान में शामिल शिखर धवन से वनडे सीरीज में काफी उम्मीदे थीं लेकिन वह तीनों मुकाबलों में खासा असरदार नहीं लगे। वह पहले वनडे में रोहित शर्मा के साथ नाबाद शतकीय साझेदारी में मौजूद जरूर रहे लेकिन 54 गेंदों पर वह सिर्फ 31 रन ही बना सके। इसके अलावा दूसरे वनडे में वह 9 और तीसरे मैच में 1 रन बनाकर आउट हुए। वेस्टइंडीज दौरे पर आगामी वनडे सीरीज में वह टीम की कमान भी संभालेंगे तो यहां उनसे कुछ खास प्रदर्शन की उम्मीदें थीं। 

इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली का प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली का प्रदर्शन

विराट के लिए बेहद खराब दौरा

अंत में एक ऐसा नाम जिसको लेकर पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। विराट कोहली के लिए इंग्लैंड का यह दौरा किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। वह इस दौरे पर 100 रन शतक के तो छोड़िए कुल 6 पारियों में वह टोटल 100 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। उन्होंने टेस्ट मैच की दो पारियों समेत कुल 6 पारियों में सिर्फ 76 रन बनाए। इस दौरे पर उनका सर्वाधिक स्कोर 20 रन रहा। टेस्ट, टी20 और वनडे तीनों फॉर्मेट में वह बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement