Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Eoin Morgan Retirement: इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेंगे इयोन मॉर्गन? व्हाइट बॉल क्रिकेट में बना चुके हैं 10 हजार से अधिक रन

इयोन मॉर्गन ने इंग्लैंड से पहले आयरलैंड के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। इसके बाद वह 2015 में इंग्लैंड के कप्तान बने और पहली बार 2019 में टीम को विश्व चैंपियन भी बनाया।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 27, 2022 16:41 IST
इयोन मॉर्गन- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES इयोन मॉर्गन

Highlights

  • इयोन मॉर्गन ने 2015 में संभाली थी इंग्लैंड की कप्तान
  • मॉर्गन ने 2006 में आयरलैंड के लिए वनडे से डेब्यू किया था
  • मॉर्गन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में दर्ज 10 हजार 859 रन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मौजूदा वनडे व टी20 टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन जल्द ही संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। ऐसी खबरें कई मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से चल रही हैं। यह भी कहा जा रहा है कि मॉर्गन के बाद व्हाइट बॉल क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम की कमान मोईन अली या फिर जोस बटलर को सौंपी जा सकती है। हालांकि अभी इस पर मॉर्गन की तरफ से कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है। लेकिन हाल ही में नीदरलैंड सीरीज से पहले एक इंटरव्यू में उन्होंने इसके संकेत जरूर दिए थे।

इयोन मॉर्गन ने नीदरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले कहा था कि,‘अगर मुझे नहीं लगता कि मैं काफी अच्छा हूं या मुझे नहीं लगता कि मैं टीम में योगदान दे पा रहा हूं, तो मैं संन्यास ले लूंगा।’ मॉर्गन की उम्र भी बढ़ती जा रही है और पिछले कुछ समय से उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन लगातार शून्य साबित हो रहा है। उन्हें आईपीएल 2022 के लिए भी नहीं खरीदा गया था। जबकि उनकी कप्तानी में 2021 में केकेआर रनर अप बनी थी। उनकी कप्तानी में टीम तो जीत रही है लेकिन वह संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

बुरे फॉर्म से गुजर रहे अंग्रेज कप्तान

आपको बता दें कि बतौर कप्तान इयोन मॉर्गन हमेशा सफल साबित हुए हैं। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने 2019 विश्व कप भी जीता था। इसके बाद आईपीएल में और मौजूदा समय में भी उनके नेतृत्व में टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। लेकिन उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। पिछले साल यानी 2021 जुलाई से वह किसी भी फॉर्मेट में अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। पिछली 28 इंटरनेशनल पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ दो अर्धशतक ही निकले हैं। वह नीदरलैंड के खिलाफ अपने आखिरी दो मैचों में खाता नहीं खोल पाए थे। इसके बाद ग्रोइन इंजरी के कारण उन्हें आखिरी मैच से बाहर भी होना पड़ा था।

ENG vs NZ: डेरिल मिचेल ने इंग्लैंड की धरती पर बनाया विश्व कीर्तिमान, ऐसा करने वाले पहले विदेशी क्रिकेटर बने

इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए 10000+ रन

इयोन मॉर्गन के करियर की बात करें तो उनकी शुरुआत एक आयरिश खिलाड़ी के तौर पर हुई थी। उन्होंने 2006 में आयरलैंड के लिए वनडे डेब्यू किया था। उसके बाद 2009 में उन्होंने अपना पहला टी20 मैच इंग्लैंड के लिए खेला। 2010 में उन्हें इंग्लैंड के ही लिए टेस्ट डेब्यू का भी मौका मिला था। उनके नाम 248 वनडे मैचों में 7701 रन दर्ज हैं। इसके अलावा 115 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 2458 रन बनाए हैं। 16 टेस्ट मैचों में भी उनके नाम 700 रन दर्ज हैं। आईपीएल में भी 83 मैचों में मॉर्गन ने 1405 रन बनाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement