Saturday, April 27, 2024
Advertisement

GT vs CSK : आईपीएल के पहले मैच में कैसी हो सकती है हार्दिक पांड्या की प्‍लेइंग इलेवन, जानिए कौन बनेगा इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर

IPL 2023 : आईपीएल चैंपियन टीम हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस अपने पहले मुकाबले में सीएसके से भिड़ने के लिए तैयार है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 30, 2023 15:16 IST
GT vs CSK Playing XI- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GT vs CSK Playing XI

GT Playing XI vs CSK : आईपीएल 2023 के पहले मैच में पिछले साल की चैंपियन टीम हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस तैयार है। आईपीएल 2022 के फाइनल में राजस्‍थान रॉयल्‍स को हराकर खिताब पर कब्‍जा करने वाली टीम का पहला मुकाबला इस बार चार बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से होगा। पहला मैच 31 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में होगा, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम भी है। इस बीच अगर पहले मैच में गुजरात टाइटंस की पहले मैच की प्‍लेइंग इलेवन की बात की जाए तो टीम के लिए वैसे तो सब कुछ ठीकठाक चल रहा है, लेकिन दिक्‍कत केवल इतनी है कि टीम के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज डेविड मिलर पहले मैच के लिए उपलब्‍ध नहीं होंगे, ऐसे में देखना ये होगा कि उनकी जगह किस खिलाड़ी की एंट्री होती है। हालांकि उनके पास ऑप्‍शन है कि इस बार केन विलियमसन को भी टीम में शामिल किया गया है, वे बतौर विदेशी खिलाड़ी पहली बार खेलते हुए नजर आएंगे। 

Gujarat Titans

Image Source : PTI
Gujarat Titans

कप्‍तान हार्दिक पांड्या पहले  मैच में उतार सकते हैं ऐसी प्‍लेइंग इलेवन 

गुजरात टाइटंस की टीम और कप्‍तान हार्दिक पांड्या चाहेंगे कि जिस तरह का प्रदर्शन करते हुए उन्‍होंने पिछले साल के आईपीएल खिताब पर कब्‍जा किया था, उसी तरह इस बार भी पहले मैच से आगाज करे। टीम में पिछले साल की तुलना में बहुत ज्‍यादा फेरबदल नहीं किए गए हैं। टीम के उपकप्‍तान राशिद खान फिर से अपनी गेंद से करिश्‍मा करने के लिए तैयार हैं, वहीं राहुल तेवतिया फिर से एक्‍शन में नजर आएंगे। हालांकि इस बाररहमानुल्‍ला गुरबाज, जेसन रॉय और लॉकी फर्ग्यूसन टीम के साथ नहीं होंगे। चलिए जरा नजर डालते हैं कि टीम की सीएसके के खिलाफ प्‍लेइंग इलेवन क्‍या हो सकती है। माना जाना चाहिए कि शुभमन गिल के साथ रिद्धिमान साहा पारी का आगाज करते हुए दिखाई देंगे। इससे फायदा ये होगा कि टीम  के पास मिडल आर्डर और गेंदबाजी में विदेशी खिलाड़ी खेलने का ऑप्‍शन खुला रहेगा। इसके बाद नंबर तीन पर केन विलियमसन का नंबर आएगा, जो गुजरात के लिए डेब्‍यू करेंगे। खुद कप्‍तान हार्दिक पांड्या आईपीएल में टॉप आर्डर में आते हैं, तो हो सकता है कि इस बार वे नंबर चार पर बल्‍लेबाजी करते हुए नजर आएं। इसके बाद राहुल तेवतिया भी टीम के अहम मैंबर होंगे। इस बीच पहले मैच में जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि डेविड मिलर नहीं होंगे, ऐसे में फिनिश करने की जिम्‍मेदारी मैथ्‍यू वेड को निभानी पड़ सकती है। इसके बाद राशिद खान भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर ही लेते हैं। वहीं टीम में मोहम्‍मद शमी, अल्‍जारी जोसेफ, शिवम मावी भी की जगह करीब करीब पक्‍की जानी जानी चाहिए। 

Hardik Pandya

Image Source : IPLT20.COM
Hardik Pandya

गुजरात टाइटंंस इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में किसे उतारेगी 

इस बार आईपीएल में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल भी इस्‍तेमाल में लाया जा रहा है। यानी कोई भी टीम मैच में एक बार प्‍लेइंग इलेवन से बाहर का कोई 12 खिलाड़ी लाकर उसे खेला सकती है। ऐसे में इस टीम के इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर कौन हो सकते हैं, ये भी देखना दिलचस्‍प होगा। माना जा रहा है कि अभिनव मनोहर, केएस भरत, मोहित शर्मा, जयंत यादव जैसे खिलाड़ी किसी भी वक्‍त मैच का पांसा पलटने के लिए मैदान में आ सकते हैं। टीमों को ये भी ध्‍यान रखना होगा कि प्‍लेइंग इलेवन के अलावा वे जो चार नाम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में देंगी, उसमें गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी दोनों का ऑप्‍शन होना चाहिए, ताकि जिस भी कंडीशन में जरूरत पड़े, उसी हिसाब का खिलाड़ी मैदान में आकर खेलते हुआ दिखाई दे। 

गुजरात टाइटंस की संभावित प्लेइंग इलेवन : शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा, केन विलियमसन, हार्दिक पांड्या, मैथ्यू वेड, राहुल तेवतिया, राशिद खान, शिवम मावी, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी

आईपीएल 2023 के लिए गुजरात टाइटंस की टीम : हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, मोहम्मद शमी, शिवम मावी, यश दयाल, आर साई किशोर, अभिनव मनोहर, राशिद खान, डेविड मिलर, मैथ्यू वेड, ऋद्धिमान साहा, जयंत यादव, विजय शंकर, केएस भरत, मोहित शर्मा, दर्शन नालकांडे, उर्विल पटेल, साई सुदर्शन, प्रदीप सांगवान,  अल्जारी जोसेफ, केन विलियमसन, जोश लिटिल, ओडियन स्मिथ, नूर अहमद। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement