Thursday, May 02, 2024
Advertisement

HARBHAJAN TURNS 42: हरभजन को जन्मदिन पर दिग्गजों ने दी बधाई, सोशल मीडिया पर सबके अपने रंग

कई सालों तक भारतीय टीम को अपने दम पर कई मुकाबलों में जीत दिलाने वाले हरभजन सिंह आज अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर उन्हें सोशल मीडिया पर क्रिकेट जगत की कई बड़ी हस्तियों और संस्थाओं ने बधाइयां दी। 

Published on: July 03, 2022 18:06 IST
Harbhajan Singh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Harbhajan Singh

Highlights

  • हरभजन के जन्मदिन पर लगा बधाइयों का तांता
  • क्रिकेट के कई दिग्गजों ने सोशल मीडिया पर दी शुभकामनाएं
  • 42 साल के हुए हरभजन सिंह

भारत के पूर्व महान क्रिकेटर हरभजन सिंह आज 42 साल के हो गए। उनके जन्मदिन के अवसर पर क्रिकेट जगत के कई महान खिलाड़ियों और संस्थाओं ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

आईसीसी ने हरभजन को दी जन्मदिन की बधाई

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इस मौके पर हरभजन के 2012 टी20 वर्ल्ड कप के प्रदर्शन को याद करते हुए उन्हें बधाई दी है। आईसीसी ने ट्वीट किया, “भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह को जन्मदिन की मुबारकबाद। 2012 आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप में  इंग्लैंड के खिलाफ उनके शानदार 4/12 वाले प्रदर्शन की याद ताजा कीजिए।”

BCCI ने दी हरभजन को जन्मदिन की बधाई

भज्जी को इस खास दिन पर बधाई देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व महान स्पिनर के तमाम रिकॉर्ड्स को याद किया। हरभजन सिंह ने 24 दिसंबर 2021 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था। भारतीय लीजेंड ने अपने शानदार करियर में 103 टेस्ट मैच खेले, 236 वनडे इंटरनेशनल का हिस्सा रहे और 28 टी20 इंटरनेशनल में भी टीम इंडिया की ओर से शिरकत की। उन्होंने लिमिडेट ओवर में कुल 294 विकेट चटकाए। भारतीय टीम के पूर्व फिरकी गेंदबाज ने पहला टेस्ट मैच 25 – 28 मार्च 1998 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। इस मुकाबले में उन्होंने दो विकेट चटकाए थे। कंगारू बल्लेबाज ग्रेग ब्लिवेट उनके करियर का पहला शिकार थे जबकि दूसरा विकेट उन्होंने डैरेन लेहमैन का चटकाया था। हरभजन सिंह ने अपने करियर का आखिरी टेस्ट 12 – 15 अगस्त 2015 को गॉल में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इस मैच में उन्हें जेहान मुबारक के रूप में सिर्फ एक सफलता मिली थी। उसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपने करियर का आखिरी वनडे भी खेला और 2016 एशिया कप में भज्जी ने यूएई के खिलाफ अंतिम टी20 इंटरनेशनल हिस्सा लिया।        

हरभजन ने अपने करियर में 103 टेस्ट में 32.46 की औसत से 417 विकेट चटकाकर भारतीय टीम को कई यादगार जीतें दिलाई। वे टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं और 2007 टी20 वर्ल्ड कप 2011 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का हिस्सा भी रहे। भज्जी ने अपने करियर में कुल 367 इंटरनेशनल मैच खेले, 711 विकेट लिए, साथ ही 3,569 रन भी बनाए जिसमें दो शतक शामिल थे।  

टेस्ट क्रिकेट में कुंबले के रिटायर होने के बाद, हरभजन ने पूरी जिम्मेदारी लेते हुए टीम इंडिया की स्पिन बॉलिंग को फ्रंट से लीड किया औज जब जरुरत हुई टीम के काम आए। आईपीएल के शुरू होने के बाद वे लंबे वक्त तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे और आखिर में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भी खेला।

नीचे देखिए कैसे क्रिकेट के तमाम लीजेंड्स ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है:

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement