Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस घातक बॉलर ने भारत के लिए झटकी पहली टेस्ट हैट्रिक, टीम को जिताए 2 वर्ल्ड कप

भारत के लिए इंटरनेशनल टेस्ट में पहली हैट्रिक हासिल करने वाला बॉलर आज (3 जुलाई) जन्मदिन मना रहा है। टीम इंडिया के लिए ये खिलाड़ी दो वर्ल्ड कप जीत चुका है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 03, 2023 12:37 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian Cricket Team

भारत ने दुनिया को एक से बढ़कर एक स्पिनर दिए हैं। इनमें अनिल कुंबले, बिशन सिंह बेदी, ईरापल्ली प्रसन्ना, हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन के नाम शामिल हैं। आज भारत के लिए दो वर्ल्ड कप जीतने वाले और टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पहली हैट्रिक लेने वाले स्टार हरभजन सिंह अपना जन्मदिन मना रहे हैं। हरभजन का जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में हुआ था। 

भारत के लिए झटकी पहली हैट्रिक 

हरभजन सिंह ने भारत के लिए टेस्ट मैचों में साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था, तब से ही वह भारतीय स्पिन गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बन गए। इसके बाद साल 2001 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न के विकेट हासिल कर हैट्रिक पूरी की। उनकी शानदार गेंदबाजी की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। तब हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 13 विकेट हासिल किए। 

भारत के लिए जीते दो वर्ल्ड कप 

भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली टीम का हरभजन सिंह हिस्सा रहे हैं। उन्होंने दोनों वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए बेहतरीन गेंदबाजी की। वनडे वर्ल्ड कप 2011 में उन्होंने कुल 9 विकेट हासिल किए थे। 

भारत के लिए खेले तीनों फॉर्मेट 

हरभजन सिंह ने भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट खेले हैं। उन्होंने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट, 236 वनडे मैचों में 269 विकेट और 28 टी20 मैचों में 25 विकेट झटके झटके हैं। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से कमाल दिखाते हुए 2224 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक शामिल हैं। 

राजनीति में भी लहराए झंडे

हरभजन सिंह ने साल 2015 में बॉलीवुड अभिनेत्री गीता बसरा से शादी की थी। उनके एक बेटा और एक बेटी हैं। उन्होंने 'मुझसे शादी करोगी' फिल्म में गेस्ट रोल प्ले किया था। इस समय वह आम आदमी पार्टी से राज्य सभा सांसद हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement