1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 145 दिनों में हार्दिक पंड्या की किस्मत ने मारा यू-टर्न, कप्तानी मिलने के बाद कहा- मुझे पहले ही पता था...

Hardik Pandya: 145 दिनों में हार्दिक पंड्या की किस्मत ने मारा यू-टर्न, कप्तानी मिलने के बाद कहा- मुझे पहले ही पता था...

हार्दिक पंड्या ने IPL 2022 में 487 रन बनाने के साथ 8 विकेट झटके थे। मौजूदा साउथ अफ्रीका सीरीज में भी हार्दिक 58.5 की औसत से 117 रन बना चुके हैं।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 18, 2022 11:23 IST
हार्दिक पंड्या के...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हार्दिक पंड्या के करियर में पिछले 6 महीने में आए बदलाव

Highlights

  • हार्दिक पंड्या आयरलैंड सीरीज में करेंगे भारतीय टीम की कप्तानी
  • IPL 2022 में अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को हार्दिक ने बनाया था चैंपियन
  • मौजूदा साउथ अफ्रीका सीरीज में हार्दिक पंड्या हैं टीम के उपकप्तान

हार्दिक पंड्या टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद ब्रेक पर चले गए थे। इस टूर्नामेंट के बाद उनके खेल और उनकी फिटनेस दोनों को लेकर काफी आलोचना भी हुई थी। नवंबर 2021 के बाद आईपीएल 2022 में मैदान पर उतरने तक वह कोई भी मैच नहीं खेले थे। लेकिन किसने सोचा था कि आज वह भारतीय टीम के कप्तान बन जाएंगे और उनके नेतृत्व में पहली बार आईपीएल खेलने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बन जाएगी। तो उनकी जिंदगी और उनके करियर ने एक बड़ा यू-टर्न लिया जो कि हार्दिक खुद भी मानते हैं।

हार्दिक पंड्या को आगामी आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान 15 जून को घोषित कर दिया गया था। वहीं मौजूदा साउथ अफ्रीका सीरीज में वह भारत के उपकप्तान भी हैं। इससे पहले आईपीएल 2022 में वह पहली बार कप्तानी करते नजर आए और उन्होंने अपनी इस भूमिका को बखूबी निभाया। साथ ही बल्ले और गेंद दोनों से एक बार फिर हार्दिक ने प्रभावित किया था। उन्होंने आईपीएल 2022 में 487 रन बनाने के साथ 8 विकेट भी झटके थे। इसका फल उनको मिला और उनकी भारतीय टीम में वापसी हुई वो भी बतौर उपकप्तान।

इस तरह 145 दिनों में बदल गई हार्दिक की किस्मत

हार्दिक पंड्या को इसी साल 21 जनवरी को आईपीएल में शामिल हुई नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस ने अपना कप्तान बनाया था। मुंबई इंडियंस से रिलीज होने के बाद हर किसी के मन में सवाल था कि कहीं ये फैसला गलत तो नहीं? लेकिन इस फ्रेंचाइजी ने हार्दिक की ही कप्तानी में क्या शानदार प्रदर्शन किया और पहले ही साल में ट्रॉफी भी अपने नाम कर ली। इसके बाद हार्दिक भारतीय टीम में लौटे और 21 जनवरी से ठीक 145वें दिन हार्दिक को आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान बना दिया गया। भारतीय टीम 26 और 28 जून को डबलिन में दो मैचों की सीरीज खेलेगी।

कप्तान बनने के बाद क्या बोले हार्दिक?

भारतीय टीम की कप्तानी मिलने के बाद हार्दिक पंड्या ने पहली बार बयान दिया। उन्होंने भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज के ब्रॉडकास्टिंग चैनल से बात करते हुए कहा कि, 'मुझे साउथ अफ्रीका सीरीज शुरू होने के समय ही कप्तानी मिलने की बात पता चल गई थी। अपने देश का नेृतत्व करना हमेशा सम्मान की बात होती है। 7 महीने पहले किसने सोचा होगा कि ऐसा होगा, लेकिन जिंदगी बदलती रहती है। अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं तो सब कुछ बदल सकता है।'

'6 महीने पहले कैसा था और 6 महीने बाद कैसा हूं'

हार्दिक पंड्या ने अपने बुरे समय को याद करते हुए बताया कि, 'जब मैंने क्रिकेट से ब्रेक लिया, तो मैंने फैसला किया था कि जब भी लौटूंगा मैं अपने बेस्ट वर्जन के साथ लौटूंगा। आईपीएल में गुजरात टाइटंस का चैम्पियन बनना, मुझे टीम इंडिया का उप-कप्तान बनाया जाना उस मेहनत का फल हैं जो मैंने टीम में वापसी के लिए पालन किया। मैंने फैसला किया था कि मैं अपने पुराने रूप में लौटना चाहता हूं, जो फिट था, जो बल्लेबाजी, गेंदबाजी के साथ फील्डिंग भी करता था। जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं कि मैं 6 महीने पहले कैसा था और अब 6 महीने बाद कैसा हूं। मेरी जिंदगी का इससे बड़ा यू-टर्न नहीं हो सकता।

हार्दिक पंड्या के कप्तान बनते ही 63 साल बाद फिर दोहराया जाएगा ये भारतीय क्रिकेट का इतिहास

हार्दिक पंड्या अब एक बार फिर अपनी पुरानी लय में नजर आ रहे हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भी उनका बल्ला चल रहा है। कटक टी20 को छोड़कर बाकी तीनों मुकाबलों में उन्होंने महत्वपूर्ण रन बनाए हैं। राजकोट में भारत के स्कोर को 169 तक पहुंचाने में दिनेश कार्तिक के साथ उनका भी योगदान था। उन्होंने 31 गेंदों पर 46 रन बनाए थे। इससे पहले दिल्ली में वह 12 गेंदों पर 31 और विशाखापट्टनम में 21 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे थे। हालांकि गेंदबाजी में अभी वह खास छाप नहीं छोड़ पाए हैं लेकिन बल्लेबाजी में देखकर लग रहा है कि पुराना पंड्या लौट आया है।

लाइव स्कोरकार्ड