Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या का ऐसा कीर्तिमान, जिसे तोड़ना होगा नामुमकिन; रोहित शर्मा को भी पछाड़ा

IND vs NZ : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 168 रन से हराया, ये टीम इंडिया की अब तक ​की टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी जीत है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 02, 2023 16:53 IST
Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : GETTY Hardik Pandya

Hardik Pandya : टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए एक और टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम पिछली 12 टी20 सीरीज से अपराजित है, यानी भारतीय टीम एक भी सीरीज हारी नहीं है। वहीं टीम इंडिया की ये लगाातार आठवीं सीरीज जीत है। पहले रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार जीत दर्ज कर रही थी, वहीं अब हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भी एक भी सीरीज हाथ से नहीं गई है। टीम इंडिया इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी नंबर वन की कुर्सी पर है, अब और भी ज्यादा मार्जिन के साथ कब्जा मजबूत कर चुकी है। हालांकि अब फिलहाल कोई टी20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं है। जुलाई में भारतीय टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी, तब तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। इस बीच हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराया। ये जीत इतनी बड़ी है कि इससे पहले कभी भी भारतीय टीम किसी भी टीम से 168 रन के अंतर से नहीं जीती है। इस बीच अब कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक ऐसा कीर्तिमान बना दिया है, जिसे पीछे छोड़ पाना किसी भी दूसरे कप्तान के लिए आसान नहीं होगा। 

Rohit Sharma

Image Source : PTI
Rohit Sharma

हार्दिक पांड्या ने रचा कमाल कीर्तिमान, रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया 

दरअसल हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक 11 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने आठ में जीत हासिल की है और दो मैचों में उन्हें हार मिली है। एक मैच का परिणाम ही सामने नहीं आया। उनकी जीत का प्रतिशत 77.27 है। लेकिन कीर्तिमान ये है कि हार्दिक पांड्या ने इन आठ में से तीन बार जीत का अंतर 80 रन से ज्यादा का रखा है, यानी एकतरफा जीत। अभी तक रोहित शर्मा भी ऐसे ही कप्तान रहे हैं, जिन्होंने दो बार जीत का अंतर 80 से ज्यादा का रखा है, लेकिन अब हार्दिक पांड्या ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है। इतने बड़े अंतर से जीत दर्ज करना और वो भी टी20 इंटरनेशनल में आसान नहीं होता। लेकिन हार्दिक ने ये कर दिखाया है। वहीं बाकी टी20 कप्तानों की बात करें तो विराट कोहली, केएल राहुल, एमएस धोनी, ऋषभ पंत एक एक बार अपनी कप्तानी में ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। फिलहाल तो कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या के ही पास है, देखना होगा कि वे इस रिकॉर्ड को और कितना आगे तक लेकर जाते हैं और उसके बाद उनके बाद जो भी कप्तान बनेगा, वो इसे तोड़ने की स्थिति में पहुंचता है कि नहीं। 

Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shubman Gill

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को एकतरफा मैच में हराया 
भारत बनाम न्यूजीलैंड तीसरे मैच की बात की जाए तो कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 234 रनों का बड़ा पहाड़ जैसा स्कोर टांग दिया। शुभमन गिल ने तो 63 गेंद पर 126 रनों की नाबाद पारी खेली ही, साथ ही राहुल त्रिपाठी ने 22 गेंद पर 44 रन की धुआंधारी पारी खेली। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 13 गेंद पर 24 रन और कप्तान हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों में 30 रन बना दिए। इतने बड़े स्कोर का मतलब ये था कि किसी भी गेंदबाज ने अच्छी गेंदबाजी नहीं की। जब न्यूजीलैंड के सामने 235 रनों का टारगेट आया तो साफ था कि मैच उनकी पकड़ से निकल चुका है। इससे पहले कभी भी न्यूजीलैंड ने 200 से ज्यादा के स्कोर का पीछा कर मैच नहीं जीता है। न्यूजीलैंड की टीम पारी की शुरुआत से ही ​बुरी तरह से बिखर गई और बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर आते और आउट होते चले गए। पूरी टीम 12.1 ओवर में 66 रन पर ही आउट हो गई और भारतीय टीम ने 168 रन के भारी अंतर से मैच अपने कब्जे में कर लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement