Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या की कब होगी टेस्ट टीम में वापसी, बोले- मैं वापस आऊंगा

Hardik Pandya Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नौ फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। लेकिन इस टीम में हार्दिक पांड्या नहीं हैं। वे इस बीच रेस्ट करेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 03, 2023 11:54 IST
Hardik Pandya Test - India TV Hindi
Image Source : GETTY Hardik Pandya Test

Hardik Pandya Test Return : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। तैयारियां अब लगभग अपने अंतिम चरण में हैं। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होगा। इस बीच सवाल ये उठता है कि टी20 टीम के कप्तान और लगातार वनडे खेल रहे हार्दिक पांड्या आखिर टेस्ट मैचों में क्यों नहीं दिखते हैं। इस बार तो सूर्यकुमार यादव और इशान किशन भी टेस्ट टीम में शामिल किए गए हैं और ये डेब्यू भी कर सकते हैं, लेकिन हार्दिक पांड्या इस टीम में नहीं हैं। ऐसा नहीं है कि हार्दिक पांड्या ने टेस्ट मैच खेले नहीं हैं, वे खेल चुके हैं, लेकिन अब पिछले कई साल से लगातार टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में अब हार्दिक पांड्या ने टेस्ट मैच खेलने को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसे समझा जाना चाहिए। 

Hardik Pandya

Image Source : GETTY
Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या करीब पांच साल से टेस्ट टीम से बाहर 

भारत और न्यूजीलैंड सीरीज समाप्त होने के बाद अब हार्दिक पांड्या लंबा रेस्ट करेंगे, क्योंकि वे टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं। इस बीच मीडिया से बात करते हुए हार्दिक पांड्या ने कहा कि मैं टेस्ट में वापस आऊंगा, जब मुझे लगेगा कि ये टेस्ट मैच खेलने का सही समय है। हार्दिक पांड्या ने अपनी बात साफ करते हुए कहा कि अभी वे वाइट बॉल क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो काफी महत्वपूर्ण है। जब सही समय आएगा और शरीर भी साथ देगा तो टेस्ट क्रिकेट में वापसी कोशिश की जाएगी। हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के खिलाफ जुलाई 2017 में टेस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद सितंबर 2018 तक वे टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे, लेकिन फिर अचानक से टेस्ट टीम से बाहर हो गए। हार्दिक पांड्या के टेस्ट आंकड़े भी खराब नहीं हैं, लेकिन ये वही वक्त था, जब हार्दिक पांड्या अपनी इंजरी से जूझ रहे थे और कुछ समय बाद लिमिटेड ओवर के फॉर्मेट से भी बाहर हो गए थे। लेकिन हो सकता है कि हार्दिक पांड्या आने वाले वक्त में टेस्ट मैचों में फिर से वापसी करते हुए दिखाई दें। 

हार्दिक पांड्या का ऐसा टेस्ट में रिकॉर्ड 
हार्दिक पांड्या ने अब तक 11 टेस्ट मैच टीम इंडिया के लिए खेले हैं, जिसमें उनके नाम 532  रन दर्ज हैं। उनका औसत 31.29 का है और स्ट्राइक रेट 73.88 का रहा है। हार्दिक पांड्या अभी तक एक शतक और चार अर्धशतक लगा चुके हैं। इतना ही नहीं हार्दिक पांड्या ने टेस्ट में  11 विकेट भी अपने नाम किए हैं और उनका औसत भी ठीकठाक सा ही है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट साल 2018 में खेला था, तब भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज खेली जा रही थी। लेकिन टेस्ट में वे भी बतौर आलराउंडर खेलेंगे और गेंदबाजी भी करनी होगी। अभी भी हालांकि वे गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन टी20 में चार ही ओवर करने होते हैं, वहीं वनडे में भी अधिकतम दस ओवर की ही गेंदबाजी एक गेंदबाज कर सकता है, लेकिन टेस्ट में ओवर की कोई बंदिश नहीं होती है और लंबे लंबे स्पेल भी करने होते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप पूरी तरह से फिट हों और पांच दिन मैदान पर गुजार सके। अब देखना होगा कि क्या हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में वापसी होगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement