Friday, May 03, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या कहीं इसलिए तो नहीं बन गए मुंबई के कप्तान, क्या रोहित फिर संभालेंगे कमान!

Mumbai Indians IPL 2024 : हार्दिक पांड्या की बतौर मुंबई इंडियंस कप्तान आईपीएल में लगातार तीन हार के बाद हंगामा सा बरपा हुआ है। इस बीच रोहित के फिर से कमान संभालने को लेकर सोशल मीडिया पर तरह तरह की बातें हो रही हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: April 03, 2024 17:58 IST
rohit sharma jasprit bumrah and hardik pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI हार्दिक पांड्या कहीं इसलिए तो नहीं बन गए मुंबई के कप्तान, क्या रोहित फिर संभालेंगे कमान!

Rohit Sharma Hardik Pandya : मुंबई इंडियंस के नए कप्तान हार्दिक पांड्या की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। लगातार तीन मैच हारकर टीम इस वक्त आईपीएल प्वाइंट्स टेबल में दसवें यानी आखिरी पायदान पर है। दस में से केवल मुंबई ही ऐसी टीम है, जो एक भी मैच अब तक जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। इस बीच हार्दिक की मुश्किल उस वक्त और भी बढ़ गई, जब वे अपने होम ग्राउंड यानी वानखेड़े में भी मैच हार गए। अब इस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं कि रोहित शर्मा फिर से मुंबई की कमान संभाल सकते हैं। इन बातों में कितनी सच्चाई है और आखिर मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को टीम का कप्तान क्यों बनाया होगा, चलिए जरा इन सब बातों की पड़ताल करते हैं। 

हार्दिक ने मुंबई से ही किया था आईपीएल में अपना डेब्यू 

हार्दिक पांड्या मुंबई के ही पुराने खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2015 में मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल डेब्यू किया था। इसके बाद अगले ही साल उन्हें भारतीय टीम में एंट्री मिली और वे बड़े खिलाड़ियों में शुमार किए जाने लगे। साल 2021 के आईपीएल त​क सब कुछ ठीक चल रहा था। लेकिन इस बीच कुछ ऐसा हुआ कि सब कुछ बदल गया। हार्दिक पांड्या अपनी चोट से जूझ रहे थे। बड़ी नीलामी करीब थी और मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को रिलीज कर दिया। इसी बीच आईपीएल 2022 में दो नई टीमों की एंट्री होती है, गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स। जहां एक ओर एलएसजी ने पंजाब किंग्स से आए केएल राहुल को अपनी कप्तानी सौंप दी, वहीं गुजरात टाइटंस के नए कप्तान हार्दिक पांड्या बन गए। 

पहली बार में गुजरात टाइटंस को पांड्या ने बनाया चैंपियन 

हार्दिक पांड्या ने साल 2022 में पहली ही बार में अपनी टीम जीटी को आईपीएल का चैंपियन भी बना दिया। लगातार अच्छे प्रदर्शन कर टीम फाइनल तक पहुंची और फाइनल में उसने राजस्थान रॉयल्स को पटकनी देने में सफलता हासिल की। इससे पहले हार्दिक कभी न तो आईपीएल में कप्तान रहे और न ही भारतीय टीम की कमान उन्होंने संभाली थी। इसके बाद चीजें बदली और वे भारतीय टीम के भी कप्तान बन गए। बीसीसीआई ने रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में जून 2022 में उनको कप्तान बनाया। टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर भी उन्होंने बेहद शानदार प्रदर्शन किया। 

mumbai indians

Image Source : AP
mumbai indians

हार्दिक ही लग रहे थे टी20 के भारतीय कप्तान 

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने और रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी के दौरान वैसे तो कई खिलाड़ियों ने भारतीय टीम की कप्तानी की। इसमें ऋषभ पंत, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव के नाम लिए जा सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जिस नाम की चर्चा रही, वे हार्दिक पांड्या ही थे। लगातार वे ही टी20 में भारत की कप्तानी कर रहे थे। इस बीच साल 2022 के विश्वकप के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली लगातार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहे। ऐसे में संभावना जताई जाने लगी थी कि साल 2024 में जब टी20 विश्व कप होगा तो उसमें हार्दिक ही भारतीय की कप्तानी संभालेंगे। 

दिसंबर में किया गया हार्दिक को कप्तान बनाने का ऐलान 

अब आते हैं आईपीएल पर। 15 दिसंबर 2023 को अचानक मुंबई इंडियंस की ओर से ऐलान किया गया कि उनके नए कप्तान हार्दिक पांड्या होंगे। इस खबर ने क्रिकेट जगत में एक तरह की खलबली सी मचा दी थी। माना रहा था कि रोहित शर्मा और विराट कोहली का भारत की टी20 टीम से अब पत्ता कट गया है। लेकिन इस बीच पहले रोहित शर्मा और उसके बाद विराट कोहली की टी20 टीम में वापसी होती है। इसी साल जनवरी में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने करीब एक साल बाद टी20 में वापसी की। इस सीरीज में हार्दिक पांड्या नहीं थे, वे वनडे विश्व कप 2023 के दौरान चोटिल हो गए थे। यानी हार्दिक को जब मुंबई का कप्तान बनाया गया, तब रोहित और कोहली भारत के टी20 प्लान में नहीं थे। 

अचानक हुआ रोहित शर्मा के नाम का ऐलान 

भारत और इंग्लैंड के बीच जनवरी से मार्च तक 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई। तीसरा टेस्ट राजकोट में खेला जाना था। राजकोट के क्रिकेट स्टेडियम का नाम पहले सौराष्ट्र क्रिकेट ग्राउंड हुआ करता था, लेकिन तीसरे टेस्ट से एक दिन पहले इस स्टेडियम का नाम निरंजन शाह क्रिकेट स्टेडियम रखा गया। इस दिन बीसीसीआई के बड़े अधिकारी शामिल हुए। इसी दौरान बीसीसीआई सचिव जयशाह ने बड़ा ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 विश्व कप जीतकर आएगी। इसके बाद से साफ हो गया कि रोहित शर्मा ही जून में होने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। यानी रोहित शर्मा का मामला फिट हो गया। लेकिन इससे पहले ही हार्दिक मुंबई के कप्तान बन चुके थे। 

rohit sharma

Image Source : AP
rohit sharma

टीम इंडिया का कप्तान होने की वजह से तो नहीं लिया मुंबई ने फैसला 

दरअसल संभावना जताई जा रही है कि मुंबई इंडियंस ने शायद ये मान लिया था कि रोहित शर्मा अब टी20 में भारत के लिए नहीं खेलेंगे और भविष्य के कप्तान हार्दिक पांड्या हैं। इसलिए आनन फानन में मुंबई की ओर से हार्दिक पांड्या के नाम का ऐलान कर दिया। लेकिन किसे पता था कि चीजें आगे बदल जाएंगी। अब जब हार्दिक पांड्या मुंबई की कप्तानी कर रहे हैं तो लगातार तीन मैच हार गए हैं। वैसे तो कोई भी टीम आईपीएल मैच हारती है तो कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि हार जीत तो लगी ही रहती है। इससे बड़ी बात ये है कि चाहे घर की बात हो या फिर बाहर की, हार्दिक पांड्या लगातार ट्रोलर्स के शिकार हो रहे हैं। 

रोहित के फिर से कमान संभालने की संभावना कम 

मुंबई इंडियंस की टीम इससे पहले भी आईपीएल मैच लगातार हारती रही है, इसमें कोई नई बात नहीं है। बाकी टीमें भी हारती हैं, लेकिन हार्दिक को जिस तरह से मैदान से लेकर सोशल मीडिया तक ट्रोल किया जा रहा है, वो दिक्कत की बात है। हार्दिक के बतौर कप्तान लिए गए फैसलों पर भी सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में अब बातें इस तरह की भी होने लगी हैं कि क्या मुंबई इंडियंस वापस फिर से रोहित को कप्तान बन सकती है। हालांकि अभी तक तो इसकी संभावाना काफी कम है। लेकिन मुंबई का मैनेजमेंट इन सारी चीजों को किस तरह से लेता है, ये देखना दिलचस्प होगा। अगर हार्दिक पांड्या आने वाले कुछ और मैच हार गई तो फिर से थोड़ा विचारणीय प्रश्न जरूर हो जाएग, लेकिन अगर टीम पिछली हारों को भुलाकर जीत की पटरी पर आ गई तो फिर कोई दिक्कत नहीं है और हार्दिक ही टीम की कमान संभाले रहेंगे। 

यह भी पढ़ें 

IPL ऑक्शन में 67 बार लगी बोली, अब टीम के डुबो दिए करोड़ों रुपये!

WTC Points Table : अंक तालिका में बदलाव, पाकिस्तान को लगा जोरदार झटका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement