Friday, March 01, 2024
Advertisement

साल 2023 से भारतीय कप्तान से लिया सबक, T20 World Cup 2024 से पहले भरी हुंकार

टीम इंडिया ने साल 2023 में खेले गए आईसीसी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन भारत के हाथ में अभी भी कोई वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं है। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान ने एक बड़ा सबक लेते हुए अभी से ही अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी अभी से शुरू कर दी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 09, 2023 8:12 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

T20 World Cup 2024: भारतीय टीम के लिए साल 2023 उतार-चढ़ाव से भरा रहा। टीम इंडिया के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी इस साल भारतीय टीम के पास वर्ल्ड कप का एक खिताब नहीं है। इसी बात से अब भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबक लेते हुए अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का रोड मैप अपने दिमाग में तैयार कर लिया है। इस साल साउथ अफ्रीका में खेले गए महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

टीम के कप्तान का बड़ा बयान

हरमनप्रीत कौर ने शुक्रवार को कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के साथ-साथ घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ियों को आगामी टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए ज्यादा मौके दिए जाएंगे। भारतीय महिला टीम के लिए यह महीना काफी अहम रहेगा क्योंकि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दो और टी20 मैच और एक टेस्ट मैच खेलना है। टीम को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच, तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलने हैं।   

हरमनप्रीत ने भारत की सबसे बड़ी ताकत स्पिन गेंदबाजी को माना और कहा कि नए खिलाड़ियों को आगामी मैचों में टीम अधिक मौके देगी। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारत ने तीन नए स्पिनरों को चुना है। जिसमें श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक और मन्नत कश्यप का नाम शामिल है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मैच से पहले भारत के प्रैक्टिस सेशन के बाद हरमनप्रीत ने मीडिया से कहा कि इस मैच के लिए हमने जो टीम चुनी है, वह वही है जिसे हम आगामी वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना चाहते हैं। आपको बता दें कि सीरीज के पहले मुकाबले में श्रेयंका और साइका दोनों ने अपना डेब्यू किया था।

पहले मैच में किया खराब प्रदर्शन

बात करें सीरीज के पहले मुकाबले के बारे में तो टीम इंडिया को इस मैच में 38 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। हरमनप्रीत ने कहा आगे कहा कि साइका और श्रेयंका ने पिछले मैच अच्छा प्रदर्शन किया है। वे सुधार को लेकर काफी आश्वस्त हैं। मैच के बाद हमने उनके साथ आगामी मैचों सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को लेकर चर्चा की है। हरमनप्रीत कौर ने तो दोनों के गेंदबाजों के प्रदर्शन को अच्छा करार दिया लेकिन दोनों ही इस मैच में काफी महंगे साबित हुए थे। पाटिल ने 44 रन देकर दो जबकि साइका ने 38 रन देकर एक विकेट लिया था।

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने किया नए कप्तान का ऐलान, इस स्टार खिलाड़ी को मिली तीनों फॉर्मेट की जिम्मेदारी

IND vs SA: बड़ा बदलाव! अब इतने बजे से शुरू होंगे भारत-साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement