Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Harmanpreet Kaur INDW vs ENGW: कप्तान हरमनप्रीत कौर को मिली 2 स्पेशलिस्ट फिनिशर, T20 सीरीज में होगा इंग्लैंड पर हमला

Harmanpreet Kaur INDW vs ENGW: इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ टी20 सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैच को फिनिश करने पर जोर दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 09, 2022 20:10 IST
Indian Women Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Women Cricket Team

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच टी20 सीरीज
  • शनिवार को चेस्टरलीस्ट्रीट में सीरीज का का पहला मुकाबला
  • मैच से पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टीम बैलेंस और फिनिशिंग पर दिया जोर

Harmanpreet Kaur INDW vs ENGW: भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच शनिवार 10 सितंबर को टी20 सीरीज का पहला मैच चेस्टरली स्ट्रीट में खेला जाएगा। इस सीरीज में तीन टी20 मुकाबले खेले जाएंगे जिसके लिए भारतीय महिला टीम की कमान अनुभवी ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर के हाथों में होंगी। इस सीरीज में इंग्लैंड की महिला टीम से मुश्किल कंपिटीशन का मिलना तय है। हालांकि पिछले कुछ सालों में हरमनप्रीत की अगुवाई वाली टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है पर उन्हें अपनी टीम की एक कमजोरी या दिक्कत से सावधान रहना होगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स फाइनल में मैच फिनिश करने में हुई चूक

भारतीय महिला टीम बर्मिघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भी रनरअप रही थी। अगर खिलाड़ियों ने मिडिल ओवर्स और बाद के खेल में अपने नब्ज पर काबू रखा होता तो ये टीम विजेता भी हो सकती थी। फाइनल में आस्ट्रेलिया के 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत एक समय दो विकेट पर 118 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में था लेकिन इसके बाद बैटिंग ऑर्डर पूरी तरह से ढह गया और पूरी टीम 19.3 ओवर में 152 रन पर आउट हो गई।   

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए करीबी मैच को अंजाम तक पहुंचाना हमेशा चिंता का विषय रहा है और कप्तान हरमनप्रीत कौर का मानना है कि इस समस्या का समाधान बैटिंग ऑर्डर में सही बैलेंस हासिल करना है।

इंग्लैंड के खिलाफ मैच को फिनिश करने पर होगा जोर

इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को होने वाले पहले टी20 मैच से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘हम इस पर काम कर रहे हैं। मुझे पता है कि ये चीजें हमें लंबे समय से परेशान कर रही हैं। हमें थोड़ा धैर्य दिखाने की जरूरत है और थोड़े समय के बाद हमें परिणाम भी मिलने शुरू हो जाएंगे।’’

इंग्लैंड दौरे पर दो स्पेशलिस्ट फिनिशर के साथ गई भारतीय टीम

कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में मिली हार के बाद कप्तान हरमनप्रीत ने टीम के बैटिंग ऑर्डर को मजबूत और उसमें गहराई पैदा करने पर जोर दिया है। यही वजह है कि भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर घरेलू मुकाबलों में बढ़िया प्रदर्शन करने वाली दो और बल्लेबाजों को लेकर आई है।

कप्तान हरमनप्रीत ने मैच को फिनिश करने जरूरत पर कहा, ‘‘इसलिए इस बार हमने टीम में दो और बल्लेबाजों डायलन हेमलता और केपी नवगिरे को शामिल किया है जो हमारे लिए मैच को अंजाम तक पहुंचा सकती हैं। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और काफी रन बनाए हैं।’’

हरमनप्रीत ने लोअर ऑर्डर में संतुलन रखने की जरूरत को महत्वपूर्ण बताया है। उनके मुताबिक भारतीय टीम की बल्लेबाजी को थोड़ा लचीला होने की जरूरत है ताकि परिस्थिति और विरोधी टीम के मुताबिक जरूरी बदलाव किए जा सकें।

विरोधी खिलाड़ी और कंडिशन के हिसाब से प्लेइंग 11 में होगा चेंज

यानी इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज में वेन्यू और कंडिशन के मुताबिक भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में बदलाव नजर आ सकते हैं। टीम में ऐसे खिलाड़ियों को तरजीह मिल सकती है जो खास गेंदबाजों या बल्लेबाजों के खिलाफ ज्यादा प्रभावी हो।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement