Thursday, May 16, 2024
Advertisement

एमएस धोनी को पछाड़ कर नंबर 2 बने केएल राहुल, टॉप पर इस बल्लेबाज का कब्जा

World Cup 2023 IND vs AUS : केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप 2023 के अपने पहले मैच में नाबाद 97 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने एमएस धोनी को पीछे कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 09, 2023 13:34 IST
KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul

World Cup 2023 IND vs AUS : पूर्व कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम को उस वक्त सहारा दिया, जब लगा कि मैच ​हाथ से निकल जाएगा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दिए गए 200 रनों के टारगेट का पीछा करने जब भारतीय टीम उतरी तो दो ही रन पर तीन विकेट निकल गए। वो भी ईशान किशन, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाजों के। इसके बाद मोर्चा संभाला नंबर तीन पर आए विराट कोहली और चार नंबर पर केएल राहुल ने। दोनों ने मिलकर भारतीय टीम को जीत तक पहुंचा दिया। ये बात और है कि विराट कोहली पहले ही आउट हो गए, लेकिन केएल राहुल जीत दिलाने के बाद ही वापस लौटे। केएल राहुल अपना शतक पूरा नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने इस मैच में पूर्व कप्तान और विकेट कीपर बल्लेबाज एमएस धोनी का एक बड़ा कीर्तिमान तोड़ दिया है। हालांकि वे इसके बाद भी नंबर एक नहीं बन पाए हैं। 

वनडे विश्व कप में राहुल द्रविड़ ने खेली है टीम इंडिया के लिए ​बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ी पारी 

आईसीसी विश्व कप के इतिहास में टीम इंडिया की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों की बात की जाए तो अब केएल राहुल दूसरे नंबर पर आ गए हैं। पहले नंबर पर अभी तक राहुल द्रविड़ ही हैं। राहुल द्रविड़ ने साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 145 रनों की शानदार पारी खेली थी। ये रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है। केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को नाबाद 97 रनों की पारी खेल दी और वे नंबर दो पर आ गए हैं। वहीं एमएस धोनी अब तीसरे नंबर पर चले गए हैं। खास बात ये है कि इस मामले में तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी का ही नाम है। धोनी ने साल 2011 के विश्वकप में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाए थे। याद कीजिए, ये उस साल के विश्व कप फाइनल था, जब धोनी ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को विश्व चैंपियन बनाया था। वहीं इससे पहले साल 2015 के विश्व कप में एमएस धोनी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 85 रनों की पारी खेली थी। वहीं उसी साल यानी 2015 में ही धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 65 रन बनाए थे। 

इंजरी से वापस आने के बाद केएल राहुल कर रहे हैं शानदार बल्लेबाजी 
केएल राहुल एशिया कप 2023 के दौरान ही इंजरी से वापस आए थे और उसके बाद कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 111 रनों की पारी खेली थी। वहीं जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई, तो तीन में से दो मैचों में उन्होंने अर्धशतक लगाया था। मोहाली और इंदौर में उनके नाम अर्धशतक था, हालां​कि राजकोट में वे 26 रन बनाकर आउट हो गए थे। अभी तक विश्व कप का आगाज हुआ है, इसके साथ ही जिस तरह की बल्लेबाजी केएल राहुल ने की है, वो निश्चित रूप से अच्छे संकेत हैं, उम्मीद की जानी चाहिए कि आगे भी वे इसी तरह की बल्लेबाजी करते रहेंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WC 2023 Points Table: टीम इंडिया जीतकर भी नीचे, जानिए कौन सी टीम बनी टॉपर

Watch: टीम इंडिया की जीत के बाद ड्रेसिंग रूम में मिला कोहली को खास मेडल, दांत से काटकर मनाया जश्न

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement