Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh vs Tamil Nadu Final: हिमाचल ने जीता पहला खिताब, तमिलनाडु को फाइनल में दी मात

हिमाचल प्रदेश ने विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में तमिलनाडु को हराकर पहला घरेलू खिताब जीता है।

Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: December 26, 2021 18:15 IST
Himachal Pradesh vs Tamil Nadu Final Highlights Vijay Hazare Trophy 2021-22 Himachal Pradesh won by - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IANURAGTHAKUR Himachal Pradesh vs Tamil Nadu Final Highlights Vijay Hazare Trophy 2021-22 Himachal Pradesh won by 11 runs VJD Method

Highlights

  • विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में हिमाचल ने तमिलनाडु को हराकर पहला घरेलू खिताब जीता
  • हिमाचल ने यह मैच 11 रन से जीता
  • हिमाचल के लिए शुभम अरोड़ा ने नाबाद शतकीय पारी खेली

विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 के फाइनल में हिमचाल प्रदेश ने तमिलनाडु को वीजेडी नियम के आधार पर 11 रनों से मात दी। यह हिमाचल का घरेलू क्रिकेट में पहला खिताब है। तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक के शतक की मदद से 314 रन बनाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए हिमाचल ने 47.3 ओवर में 299 रन बना लिए थे, लेकिन खराब रोशनी की वजह से खेल रोकना पड़ा और हिमाचल के हाथ जीत लगी। विकेट कीपर बल्लेबाज शुभम अरोड़ा ने 136 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं अमित कुमार ने 74 रन बनाए।

तमिलनाडु ने अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की 116 रन की पारी के दम पर 314 रन (49.4 ओवर में ऑल आउट) बनाये। खराब रोशनी के कारण मैच को रोके जाते समय हिमाचल ने 47.3 ओवर में चार विकेट के 299 रन बना लिये थे।   

वीजेडी प्रणाली से इस समय तमिलनाडु का स्कोर 289 रन था। विकेटकीपर बल्लेबाज अरोड़ा ने 131 गेंद की नाबाद पारी के दौरान 13 चौके और एक छक्का जड़ा। जबकि शानदार लय में चल रहे धवन ने 23 गेंद की नाबाद पारी में 42 रन बनाये उन्होंने इस दौरान पांच चौके और एक छक्का लगाया। धवन ने गेंद से भी कमाल दिखाते हुए 10 ओवर में 62 रन देकर तीन विकेट लिये। 

हिमाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसे उसके गेंदबाजों ने शुरुआती 14.3 ओवर में 40 रन पर चार विकेट लेकर सही साबित किया। इसके बाद कार्तिक और बाबा इंद्रजीत ने 202 रन की शानदार साझेदारी कर तमिलनाडु की मैच में शानदार वापसी करायी। कार्तिक ने 103 गेंद की पारी में आठ चौके और सात छक्के जड़े तो वही इंद्रजीत ने 71 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का की मदद से 80 रन बनाये। आखिरी ओवरों में शाहरुख खान ने एक बार फिर विस्फोटक पारी खेली। 

उन्होंने 21 गेंद में तीन छक्के और इतने ही चौको की मदद से 42 रन बनाये तो वही कप्तान विजय शंकर ने 16 गेंद में 22 रन बनाये। हिमाचल प्रदेश के लिए पंकज जायसवाल ने 9.4 ओवर में 59 रन देकर चार विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करते हुए अरोड़ा और प्रशांत चोपड़ा (21) ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर हिमाचल प्रदेश को अच्छी शुरुआत दिलायी। टीम ने हालांकि इसके बाद दिग्विजय रांगी (शून्य) और निखिल गंगटा (18) के विकेट जल्दी-जल्दी गवां दिये। अरोड़ा का साथ इसके बाद अमित कुमार ने शानदार तरीके से निभाया। 

दोनों की चौथे विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी में अमित ने 74 रन का योगदान दिया। उन्होंने 79 गेंद की पारी में छह चौके लगाये। इस साझेदारी को बाबा अपराजित (45 रन पर एक विकेट) ने तोड़कर तमिलनाडु की उम्मीदे जगा दी लेकिन धवन ने एक बार फिर ताबड़तोड़ पारी खेल टीम को जीत सुनिश्चित की। 

(With PTI Inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement