Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्या पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया? अगले हफ्ते दुबई में हो सकती है बैठक

ICC Champions Trophy: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान करेगा। जहां 8 देशों के बीच टूर्नामेंट खेला जाएगा। 1996 के बाद ये पहला मौका होगा जब पाकिस्तान किसी आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: March 10, 2024 21:05 IST
ind vs pak- India TV Hindi
Image Source : GETTY चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्या पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया?

ICC Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 पाकिस्तान की मेजबानी में खेली जाएगी। जहां 8 देशों के बीच टूर्नामेंट खेला जाएगा। साल 2017 में आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन इंग्लैंड में किया गया था। तब पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत को हराकर खिताब जीता था। पाकिस्तान ने पिछली बार किसी आईसीसी प्रतियोगिता की मेजबानी 1996 में की थी। उस समय पाकिस्तान ने भारत और श्रीलंका के साथ मिलकर वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी। लेकिन क्या इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी, ये अभी तक साफ नहीं हो सका है। 

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्या पाकिस्तान जाएगी टीम इंडिया?

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए अध्यक्ष मोहसिन नकवी अगले हफ्ते दुबई में होने वाली आईसीसी बैठक के दौरान पाकिस्तान में अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी पर बीसीसीआई सचिव जय शाह से आश्वासन की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन फिलहाल इसकी संभावना नहीं है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) कार्यकारी बोर्ड की बैठक दुबई में अगले हफ्ते होगी। नकवी की योजना वैश्विक संस्था के टॉप अधिकारियों के साथ भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव शाह से भी बात करने की है। पर 2025 में फरवरी-मार्च में होने वाले टूर्नामेंट के लिए भारतीय बोर्ड तुरंत पाकिस्तान दौरे की कमिटमेंट नहीं देगा, क्योंकि इसमें लगभग एक साल का समय है। 

भारत सरकार ही लेगी आखिरी फैसला 

चैंपियंस ट्रॉफी एक आईसीसी टूर्नामेंट है और सभी अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों के पाकिस्तान जाने के कारण बीसीसीआई पूरी तरह से अपने दरवाजे बंद नहीं करेगा। लेकिन भारत सरकार से हरी झंडी टूर्नामेंट शुरू होने से कम से कम कुछ हफ्ते पहले ही मिल सकेगी। पीसीबी के एक सूत्र ने पिछले साल इस्तेमाल हुए हाइब्रिड मॉडल का हवाला देते हुए पीटीआई से कहा कि पीसीबी के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या भारत अपनी टीम पाकिस्तान भेजेगा और पिछले साल के एशिया कप के मुद्दों का दोहराव नहीं होगा। 

जब बीसीसीआई के एक सूत्र से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में खेलने पर फैसला केवल भारत सरकार ही कर सकती है और बीसीसीआई को सरकार के आदेश का पालन करना होगा। साथ ही सरकार से अनुमति मांगना भी अभी जल्दबाजी होगी। और अगर उनके नए अध्यक्ष फरवरी-मार्च 2025 में होने वाले टूर्नामेंट के लिए मार्च 2024 में किसी तरह के आश्वासन की उम्मीद कर रहे हैं तो वह गलतफहमी में हैं। 

(INPUT-PTI)

ये भी पढ़ें

पेरिस ओलंपिक की रेस से बाहर हुए बजरंग पूनिया-रवि दहिया, ट्रायल्स में बुरी तरह हारे

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी में फिर चला शार्दुल ठाकुर का बल्ला, फाइनल मैच में ऐसे करवाई टीम की वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement