Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पेरिस ओलंपिक की रेस से बाहर हुए बजरंग पूनिया-रवि दहिया, ट्रायल्स में बुरी तरह हारे

Wrestling Trials: तोक्यो ओलिंपिक में भारत के लिए मेडल जीतने वाले बजरंग पूनिया और रवि दहिया पेरिस ओलिंपिक की रेस से बाहर हो गए हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों को इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए चयन ट्रायल में हार का सामना करना पड़ा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: March 10, 2024 19:57 IST
Ravi Dahiya Bajrang Punia- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक की रेस से बाहर हुए बजरंग पूनिया-रवि दहिया

Bajrang Punia and Ravi Dahiya: तोक्यो ओलंपिक खेलों के पदक विजेता बजरंग पूनिया और रवि दहिया का बड़ा झटका लगा है। ये दोनों रेसलर रविवार को आगामी इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए चयन ट्रायल में अपने मुकाबले हारने के बाद पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गए हैं। जिसके चलते दोनों ही खिलाड़ियों का पेरिस ओलंपिक में भाग लेने का सपना टूट गया है।

बजरंग पूनिया को मिली करारी हार 

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की अगुआई करने वाले पूनिया को पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा सेमीफाइनल में रोहित कुमार से 1-9 से हार मिली। इससे पहले वह रविंदर के खिलाफ मुश्किल से जीत दर्ज करने में कामयाब हुए थे। अगर रविंदर ने मुकाबले में चेतावनी से अंक नहीं गंवाया होता तो पूनिया पहले ही मुकाबले में बाहर हो गए होते। सेमीफाइनल में हारने के बाद पूनिया गुस्से में तुरंत भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र से चले गए। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अधिकारियों ने पूनिया के डोप नमूने लेने की कोशिश की लेकिन वह तीसरे-चौथे स्थान के मुकाबले के लिए भी नहीं रूके। 

रवि दहिया को अमन सेहरावत ने हराया 

पुरुष 57 किग्रा (नोर्डिक फॉर्मेट में) हमेशा ही मुश्किल वर्ग रहा है जिसमें तोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया और अमन सेहरावत दौड़ में थे। चोट से वापसी कर रहे दहिया बड़े स्कोर वाले पहले मुकाबले में अमन से 13-14 से हार गए। दोनों ही छत्रसाल स्टेडियम में ट्रेनिंग करते हैं। दहिया जब प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे थे तो अमन 2023 में लगभग सभी टूर्नामेंट में पदक जीतकर सुर्खियों में रहे थे। एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता अमन ने आखिरी मिनट में दहिया के दबदबे को खत्म करते हुए मुकाबला जीत लिया। दहिया अगले मुकाबले में अंडर-20 एशियाई चैंपियन उदित से हार गए। ट्रायल्स के विजेताओं को एशियाई और वर्ल्ड ओलंपिक क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा। भारत ने अभी तक अंतिम पंघाल (महिला 53 किग्रा) के जरिए ही पेरिस ओलंपिक के लिए एक कोटा हासिल किया है। 

(INPUT- PTI)

ये भी पढ़ें

IPL 2024 से पहले बुरी खबर! पूरे सीजन से बाहर हुआ ये खिलाड़ी, रिप्लेसमेंट का किया गया ऐलान

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी में फिर चला शार्दुल ठाकुर का बल्ला, फाइनल मैच में ऐसे करवाई टीम की वापसी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement