Saturday, May 04, 2024
Advertisement

शुभमन गिल को पछाड़कर ये खिलाड़ी बन गया नंबर 1, एक साथ कई कीर्तिमान चकनाचूर

ODI WC 2023 : इस वक्‍त आईसीसी विश्‍व कप 2023 के लिए क्‍वालीफायर राउंड खेले जा रहे हैं। जिसमें जिम्‍बाब्‍वे के कप्‍तान सीन विलियम्‍स ने एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 30, 2023 12:39 IST
Sean Williams- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sean Williams

ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023 Zimbabwe vs Oman Sean Williams : वनडे विश्‍व कप 2023 का शेड्यूल आ गया है। तैयारियां तेजी के साथ चल रही हैं। अब तक आठ टीमें पक्‍की हो गई हैं, जो इस बार का विश्‍व कप खेलती हुई नजर आएंगी। लेकिन अभी दो और टीमें आनी बाकी हैं, जिसके लिए क्‍वालीफायर राउंड खेले जा रहे हैं। श्रीलंका और जिम्‍बाब्‍वे जैसी टीमें इसके लिए जोरआजमाइश कर रही हैं, वहीं दावेदार तो वेस्‍टइंडीज भी मानी जा रही है, लेकिन टीम को प्रदर्शन इतना खराब है कि वो सुपर 6 से आगे जा पाएगी, इसकी संभावना काफी कम नजर आ रही है। इस बीच जिम्‍बाब्‍वे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले सुपर 6 में अपनी जगह सुरक्षित की, वहीं इसके बाद अब ऐसा लग रहा है कि टीम मुख्‍य मुकाबलों के लिए क्‍वालीफाई कर जाएगी। टीम को यहां तक लाने में कप्‍तान सीन विलियम्‍स का बड़ा योगदान रहा है। अब तक उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी कर अपनी टीम को जीत दिलाने में महती भूमिका अदा की है। इतना ही नहीं, उन्‍होंने टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल को भी पीछे छोड़ दिया है और नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं। 

साल 2023 में वन डे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने सीन विलियम्‍स 

साल 2023 में एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज अभी तक शुभमन गिल थे, लेकिन अब यहां पर सीन विलियम्‍स आ गए हैं। ध्‍यान रखिएगा कि यहां पर फुल मैंबर्स की बात हो रही है। शुभमन गिल ने अब तक इस साल खेले गए वन डे मुकाबलों में 624 रन बनाए हैं, लेकिन सीन विलियम्‍स अब उनसे आगे निकल कर 652 रन बना चुके हैं। शुभमन गिल नंबर दो पर है, वहीं हैरी टैक्‍टर जो कि आयरलैंड के लिए खेल रहे हैं, उन्‍होंने 533 रन बना लिए हैं। इसके बाद नंबर चार पर आते हैं फखर जमां, जिनके नाम अब तक 520 रन हैं। नंबर पांच पर पदुम निसंका हैं, जिनके नाम 459 रन दर्ज हो चुके हैं। 

सीन विलियम्‍स को अभी और मैच मिलेंगे खेलने के लिए  
खास बात ये है कि शुभमन गिल अभी कुछ दिन और एक दिवसीय क्रिकेट नहीं खेलेंगे, ऐसे में उनके रनों की संख्‍या में इजाफा नहीं हो पाएगा, लेकिन सीन विलियम्‍स, हैरी टैक्‍टर जैसे प्‍लेयर्स की टीम सुपर में हैं और वे आने वाले दिनों में भी खेलते हुए दिखाई देंगे। शुभमन गिल अब जुलाई के आखिरी में वनडे में तब बल्‍लेबाजी के लिए उतरेंगे, जब भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे मुकाबलों की शुरुआत होती। इसमें अभी वक्‍त है। इस बीच सीन विलियम्‍स ने ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज मैथ्‍यू हेडन, पाकिस्‍तान के फखर जमां का रिकॉड भी तोड़ दिया है। 

सीन विलियम्‍स ने लगातार पांच मैचों में बनाए इतने रन, विराट कोहली नंबर 1 
दरअसल वनडे क्रिकेट में पांच लगातार मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का कीर्तिमान विराट कोहली के नाम है, उन्‍होंने 596 रन पांच एक दिवसीय मैचों में बनाए थे। इसके बाद नंबर आता है, बाबर आजम का जिन्‍होंने 537 रन बनाए थे। अब सीन विलियम्‍स ने लगातार पांच मैचों में 532 रन बना लिए हैं। वहीं मैथ्‍यू हेडन के नाम 529 रन हैं, फखर जमां ने 515 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। अभी जिम्‍बाब्‍वे को कम से कम दो मैच और सुपर 6 में खेलने हैं, जिस तरह का बल्‍ला अभी सीन विलियम्‍स का चल रहा है, उससे लगता है कि आने वाले दिनों में वे कुछ और नए कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement