Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Stop Clock: आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान, क्रिकेट में आया ये नया नियम, बिना गेंद खेले मिल सकते हैं 5 रन

Stop Clock: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने वनडे और टी20 क्रिकेट में खेल की गति को बढ़ाने के लिए एक नया नियम लागू किया है। ये नियम दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक ट्रायल के रुप में लागू किया जाएगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: November 21, 2023 18:14 IST
ICC - India TV Hindi
Image Source : GETTY क्रिकेट में आया ये नया नियम

Stop Clock Rule: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रिकेट में एक नया नियम लागू कर दिया है। ये नियम वनडे और टी20 क्रिकेट में इस्तेमाल किया जाएगा। इस नियम का नाम स्टॉप क्लॉक है। ये नियम खेल की गति को बढ़ाने के लिए लाया गया है। बता दें ओवरों के बीच लगने वाले समय को कम करने के लिए स्टॉप क्लॉक की शुरुआत की जा रही है। ये नियम दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक ट्रायल के रुप में लागू किया जाएगा। 

क्रिकेट में आया ये नया नियम

सीईसी ने दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के वनडे और टी20 क्रिकेट में ट्रायल के रुप में स्टॉप क्लॉक शुरू करने पर सहमति व्यक्त की। इस घड़ी का उपयोग ओवरों के बीच लगने वाले समय को कम करने के लिए किया जाएगा। नियम के मुताबिक यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा। यह फैसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की बैठक में लिया गया। 

पहले से ही लागू है स्‍लो ओवर रेट का नियम

एकदिवसीय मुकाबलों में बोलिंग साइड को 50 ओवर फेंकने के लिए 3.5 घंटे दिए जाते हैं। वहीं, टी-20 में टीम को 20 ओवर फेंकने के लिए एक घंटे और 25 मिनट मिलते हैं। अगर कोई भी टीम समय रहते ओवर्स पूरे नहीं करती है तो स्‍लो ओवर रेट के नियम के चलते टीम को बचे हुए ओवर्स में 30 यार्ड के सर्कल के अंदर एक खिलाड़ी ज्यादा रखना पड़ता है। साथ ही आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के तहत जुर्माने का भी प्रावधान है।

बल्लेबाजी की टीम को होगा फायदा 

स्टॉप क्लॉक के नियम से अब बल्लेबाजी की टीम को फायदा होगा। अगर कोई भी टीम पिछले ओवर पूरा होने के अगला ओवर फेंकने के लिए 2 बार से ज्यादा 60 सेकंड का समय लेती है को बल्लेबाजी की टीम को 5 रन दिए जाएंगे। हमेशा देखा गया है कि मैच का नतीजा बदलने के लिए 1-1 रन काफी होता है। ऐसे में ये 5 रन बल्लेबाजी की टीम के लिए काफी काम आ सकते हैं। 

ये भी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव बनाम संजू सैमसन : एक बना कप्तान, दूसरा टीम से बाहर

T20 टीम में जगह बनाने के लिए जूझ रहा ये खिलाड़ी! एक साल से सेलेक्टर्स ने नहीं दिया मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement