Monday, May 06, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव बनाम संजू सैमसन : एक बना कप्तान, दूसरा टीम से बाहर

सूर्यकुमार यादव इस वक्त टी20 में टीम इंडिया के कप्तान हैं, वहीं संजू सैमसन को टीम में शामिल नहीं किया गया है। चलिए जरा इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन और आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 21, 2023 17:08 IST
Sanju Samson and SuryaKumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sanju Samson and SuryaKumar Yadav

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप फाइनल मुकाबला हारने के बाद अब फिर से टीम इंडिया उसी टीम से भिड़ेगी, ये बात और है कि अब टी20 सीरीज खेली जाएगी और खिलाड़ियों में भी बदलाव हुआ है। इस बार जहां एक ओर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड हैं, वहीं सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम के कप्तान हैं। लेकिन इस टीम में एक ऐसे खिलाड़ी को मौका नहीं मिला है, जिसके बारे में माना जा रहा था कि वो टीम में होगा। वे हैं संजू सैमसन। संजू सैमसन को लगातार मौके नहीं दिए जा रहे हैं और जब भी उनके साथ ऐसा होता है, उनके फैंस सोशल मीडिया पर मुखरता के साथ सामने आते हैं। लेकिन क्या आपको सूर्या और संजू के टी20 इंटरनेशनल में आंकड़े पता है। चलिए एक नजर डालते हैं। 

सूर्या के टी20 इंटरनेशनल में शानदार आंकड़े 

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज टी20 फॉर्मेट पर खेली जाएगी, इसलिए इसी पर नजर डालते हैं। सूर्यकुमार यादव ने अब तक टी20 में 53 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इसकी 50 पारियों में उनकी बल्लेबाजी आई है। उनके बल्ले से 1841 रन आए हैं। इस फॉर्मेट में सूर्या का औसत 46.02 का रहा है, वहीं स्ट्राइक रेट 172 से ज्यादा का है। उनके नाम टी20 में तीन शतक हैं, वहीं 15 अर्धशतक हैं। खास बात ये है कि सूर्यकुमार यादव इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं। 

संजू के आंकड़े ये रहे 

संजू सैमसन की बात की जाए तो उन्होंने 24 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इसमें उनके नाम 374 रन दर्ज हैं। उनका औसत 19.68 का है और स्ट्राइक रेट 133.57 का। उनके नाम शतक तो एक भी नहीं है, लेकिन एक अर्धशतक जरूर उनके बल्ले से आया है। ऐसे में अगर दोनों के आंकड़े देखें तो काफी अंतर है और सूर्यकुमार यादव संजू सैमसन से काफी आगे हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि संजू को अब टी20 में मौका नहीं मिलेगा। अगले ही साल आईपीएल के तुरंत बाद टी20 विश्व कप खेला जाना है, इसके लिए अभी से खिलाड़ियों की परीक्षा शुरू हो रही है। हो सकता है कि आने वाली कुछ और सीरीज में संजू को मौका मिले, लेकिन जरूरत इस बात की है कि क्या वे इस दौरान खुद को साबित कर टीम में अपनी जगह पक्की कर पाएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 : RCB इन प्लेयर्स को कर सकती है ऑक्शन से पहले बाहर, बड़े नाम भी शामिल

IND vs AUS T20I : पहले मुकाबले में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement